तूफान तौकते:गुजरात और महाराष्ट्र में कोरोना मरीज सुरक्षित स्थान पर भेजे गए,कर्नाटक-केरल में नुकसान

Cyclone ​​Tauktae: चक्रवाती तूफान ‘तौकते’ और मजबूत हो गया है और यह गुजरात तट एवं केंद्र शासित प्रदेश दमन-दीव एवं दादरा-नगर हवेली तट की ओर बढ़ रहा है.

तूफान तौकते:गुजरात और महाराष्ट्र में कोरोना मरीज सुरक्षित स्थान पर भेजे गए,कर्नाटक-केरल में नुकसान

Cyclone Tauktae: Gujarat में 185 किलोमीटर तक हो सकती है हवा की रफ्तार

नई दिल्ली: Cyclone ​​Tauktae: गुजरात के तटीय इलाकों की ओर बढ़ रहा चक्रवाती तूफान ‘तौकते’ (CycloneTauktae) ने रौद्र रूप धारण कर लिया है. गुजरात और महाराष्ट्र के तटीय इलाकों में तमाम अस्पतालों से कोरोना के मरीजों को सुरक्षित स्थानों पर ले जाया गया है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने रविवार को ये चेतावनी जारी की है. आईएमडी के अनुसार, तौकते तूफान के 17 (मई) की शाम तक गुजरात तट पर पहुंचने की संभावना है. यह 18 मई को तड़के पोरबंदर और भावनगर जिले में महुवा के बीच से गुजरात के तट को पार करेगा. गुजरात और दमन एवं दीव के लिए भी येलो अलर्ट जारी किया गया है. तौकते के कारण कर्नाटक में तमाम घर और नावें के साथ 271 बिजली के खंभे गिर गए. साथ ही एक व्यक्ति की मौत हो गई. केरल में भारी बारिश से अलपुझा समेत कई जिलों में घरों में पानी घुस गया.

मामले से जुड़ी अहम जानकारियां :

  1. आईएमडी (IMD) के मुताबिक, Gujarat में 18 मई तक हवा की गति 150-160 किलोमीटर प्रति घंटे तक बढ़ने के आसार हैं. तूफान की रफ्तार 175 किलोमीटर प्रति घंटे तक भी पहुंच सकती है. उत्तर पूर्वी अरब सागर और गुजरात तट पर (पोरबंदर, जूनागढ़, गिर सोमनाथ, अमरेली) तथा अपतटीय इलाकों पर हवा की रफ्तार 150-160 से 175 किलोमीटर प्रति घंटे हो सकती है.18 मई को तड़के देवभूमि, द्वारका, जामनगर और भावनगर जिलों में हवा की रफ्तार 120-150 से लेकर 165 किलोमीटर प्रतिघंटे हो सकती है. 

  2. गुजरात के जूनागढ़ में समुद्र में करीब तीन मीटर ऊंची लहरें उठ सकती हैं. जबकि तूफान के तट के टकराने के दौरान दीव, गिर सोमनाथ, अमरेली, भरूच, भावनगर, अहमदाबाद, आणंद और सूरत में एक-2.5 मीटर ऊंची लहरें उठ सकती हैं तथा इलाकों में पानी भर सकता है.

  3. दक्षिण महाराष्ट्र-गोवा और इससे सटे हुए कर्नाटक के तटों पर हवा की गति 70-80 से 90 किलोमीटर प्रतिघंटे तक हो सकती है. 16 मई को उत्तर महाराष्ट्र के तटों के पास हवा की गति 50 से 60 किलोमीटर प्रति घंटे तक हो सकती है.महाराष्ट्र के तट पर तूफान के कारण हवा की गति 17 से 18 मई की सुबह तक 65-75 किलोमीटर से लेकर 85 किलोमीटर प्रति घंटे तक हो सकती है.

  4. कर्नाटक के मंत्री शिवराम हेब्बार ने कहा, उत्तर कन्नड़ के 5 तालुकाओं में तूफान तौकते के कारण 71 घर, 76 नौकाएं और 271 बिजली के खंभे नष्ट्र हो गए हैं. एक व्यक्ति की मौत हुई है.  

  5. केरल के अलपुझा में कई इलाकों में भारी बारिश से जनजीवन ठप हो गया. मनकोंबू, थेक्केकारा, वेजपारा और पूवम जैसे इलाकों में पानी घरों में घुस गया. इससे तमाम घरों को नुकसान पहुंचा.

  6. मुंबई नगरपालिका ने चक्रवाती तूफान तौकते को लेकर टीकाकरण अभियान को 17 मई को तीसरे दिन भी रोके रखने का फैसला किया है. 15 और 16 मई को कोई टीकाकरण नहीं हुआ. 

  7. इंडियन कोस्ट गार्ड ने कहा है कि 37 जहाजों और 75 विमानों की मदद से 5600 से ज्यादा नावों को सुरक्षित इलाकों तक ले जाया गया है. 335 व्यापारिक जहाजों को भी सुरक्षित स्थान पर ले जाया गया है. 

  8. इंडियन कोस्ट गार्ड का कहना है कि 40 टीमों को पश्चिमी तट के विभिन्न इलाकों में नावों और लाइफजैकेट के साथ तैनात किया गया है. मेडिकल टीमों और एंबुलेंस को भी स्टैंड बाई में रखा है.

  9. दक्षिण महाराष्ट्र-गोवा और इससे सटे हुए कर्नाटक के तटों पर हवा की गति 70-80 से 90 किलोमीटर प्रतिघंटे तक हो सकती है. 16 मई को उत्तर महाराष्ट्र के तटों के पास हवा की गति 50 से 60 किलोमीटर प्रति घंटे तक हो सकती है.महाराष्ट्र के तट पर तूफान के कारण हवा की गति 17 से 18 मई की सुबह तक 65-75 किलोमीटर से लेकर 85 किलोमीटर प्रति घंटे तक हो सकती है.

  10. पश्चिम रेलवे ने गुजरात के तटीय इलाके में 17 और 18 मई को आने-जाने वालीं 56 ट्रेनों को रद्द कर दिया है या फिर उन्हें गंतव्य के पहले ही समाप्त करने का फैसला किया है.