Bypoll Results : उपचुनावों में बड़े राज्यों में BJP की बल्ले-बल्ले, MP में शिव'राज' कायम

Bypoll Results : देश के 11 राज्यों में 58 विधानसभा और एक लोकसभा सीट पर पिछले हफ्ते हुए उपचुनाव के मंगलवार को नतीजे आ गए हैं. इन उपचुनावों में भारतीय जनता पार्टी का जबरदस्त प्रदर्शन रहा है. सबकी नजर मध्य प्रदेश के 28 विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनावों पर थी, जहां बीजेपी को सरकार में बने रहने के लिए नौ सीटों की जरूरत थी, यहां पार्टी ने 19 सीटों पर जीत हासिल की है.

नई दिल्ली: Bypoll Results : देश के 11 राज्यों में 58 विधानसभा और एक लोकसभा सीट पर पिछले हफ्ते हुए उपचुनाव के मंगलवार को नतीजे आ गए हैं. इन उपचुनावों में भारतीय जनता पार्टी का जबरदस्त प्रदर्शन रहा है. सबकी नजर मध्य प्रदेश के 28 विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनावों पर थी, जहां बीजेपी को सरकार में बने रहने के लिए नौ सीटों की जरूरत थी, यहां पार्टी ने 19 सीटों पर जीत हासिल की है. इसके साथ ही एमपी में शिवराज सिंह चौहान का राज कायम बना हुआ है वहीं, गुजरात की कुल आठ सीटों में हर सीटें पार्टी ने अपने नाम की हैं. कुछ राज्यों को छोड़कर बीजेपी की जहां मौजूदगी अच्छी है, वहां उसे बड़ी जीत हासिल हुई है. एक बार उपचुनावों के नतीजों पर नजर डाल रहे हैं.

उपचुनावों के कैसे रहे नतीजे

  1. 58 विधानसभा सीटों में से बीजेपी को 40 सीटों मिली हैं. पार्टी ने मध्यप्रदेश में 28 सीटों में से 19 सीटों पर जीत हासिल की है. इसके साथ ही बीजेपी और राज्य में ज्योतिरादित्य सिंधिया की स्थिति और मजबूत हो गई है. साथ ही शिवराज सिंह चौहान अपनी सरकार बरकरार रखने कामयाब रहे हैं. कांग्रेस के खाते में यहां 9 सीटें आई हैं.

  2. मार्च में सिंधिया के साथ 22 कांग्रेसी विधायकों के बीजेपी में शामिल हो जाने के बाद यहां पर कमलनाथ की कांग्रेस सरकार गिर गई थी, जिसके बाद शिवराज फिर सत्ता में आ गए थे. 

  3. गुजरात में आठ सीटों पर उपचुनाव हुए थे, जहां बीजेपी को कुल आठों सीटों पर जीत मिली है.

  4. उत्तर प्रदेश में भी सात विधानसभा सीटों पर मुकाबला था, बीजेपी को इनमें से छह सीटें मिली हैं. एक सीट पर समाजवादी पार्टी को जीत मिली है.

  5. मणिपुर में पांच सीटों पर चुनाव कराए गए थे, जिनमें से एक सीट एक निर्दलीय विधायक को गई है, बाकी चारों सीटें बीजेपी के हिस्से में आई हैं. तेलंगाना की डुब्बक विधानसभा सीट पर रुझानों में बीजेपी और टीआरएस में कांटे की टक्कर चल रही थी, लेकिन बीजेपी ने शाम तक यह सीट भी हथिया ली थी. बीजेपी के एम रघुनंदन राव ने सत्तारूढ़ टीआरएस के उम्मीदवार को 1079 मतों के अंतर से हराया..कर्नाटक में सीरा और आरआरनगर, दोनों सीटें बीजेपी के खाते में आई हैं. 

  6. हरियाणा में बीजेपी के उम्मीदवार योगेश्वर दत्त की दोपहर तक हार हो चुकी थी. यहां से कांग्रेस की इंदू राज को जीत मिली है. मरवाही विधानसभा सीट के लिए हुए उपचुनाव में सत्ताधारी दल कांग्रेस ने जीत दर्ज कर ली है. कांग्रेस के प्रत्याशी ने भारतीय जनता पार्टी के अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी को 38,197 मतों से पराजित किया.

  7. झारखंड की दो सीटों में से एक सीट कांग्रेस और एक सीट झारखंड मुक्ति मोर्चा को मिली है. सत्ताधारी गठबंधन ने बेरमो तथा दुमका दोनों ही विधानसभा सीटें बरकरार रखने में सफलता पायी है. जहां बेरमो में कांग्रेस के अनूप सिंह ने बीजेपी के योगेश्वर महतो को चौदह हजार से अधिक मतों से पराजित किया, वहीं दुमका में मुख्यमंत्री के छोटे भाई बसंत सोरेन ने ग्यारहवें चरण तक लगातार पिछड़ने के बाद बीजेपी की लुईस मरांडी को लगभग साढ़े छह हजार मतों से पराजित किया.

  8. ओडिशा में सत्ताधारी दल बीजू जनता दल ने बालासोर विधानसभा सीट बीजपी से छीन ली और तिर्तोल की सीट बचाने में भी कामयाब रहा. नागालैंड विधानसभा उपचुनाव के मंगलवार को आए नतीजों में दक्षिणी अंगामी-1 सीट पर सत्ताधारी दल एनडीपीपी ने जीत दर्ज दर्ज की और निर्दलीय उम्मीदवार टी यंग्सो संगतम ने पुंगरो-किफिरे सीट पर कब्जा किया.

  9. विधानसभा के अलावा बिहार की वाल्मिकी नगर लोकसभा सीट पर चुनाव हुए थे, जहां पर जेडीयू के उम्मीदवार को जीत मिली है. 

  10. बिहार विधानसभा चुनावों में बीजेपी-जेडीयू गठबंधन को 125 सीटों पर जीत के बाद बहुमत के साथ जीत मिलने के साथ-साथ उपचुनावों में जबरदस्त प्रदर्शन के बाद पीएम नरेंद्र मोदी ने पार्टी की जीत पर पार्टी के कार्यकर्ताओं और मतदाताओं का शुक्रिया अदा किया. बीजेपी अध्यक्ष जे.पी. नड्डा तथा पार्टी के अन्य नेताओं ने भी मतदाताओं का आभार व्यक्त किया.