उपचुनाव नतीजे अपडेट: राजस्‍थान की तीन विधानसभा सीटों में से दो पर कांग्रेस ने हासिल की जीत

पांच राज्‍यों/यूटी में विधानसभा चुनाव के साथ ही अलग-अलग राज्‍यों की दो लोकसभा सीटों और 14 विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव के लिए भी वोटों की गिनती इस समय चल रही है. इसमें से कुछ सीटों के रुझान आए हैं.

उपचुनाव नतीजे अपडेट: राजस्‍थान की तीन विधानसभा सीटों में से दो पर कांग्रेस ने हासिल की जीत

दो लोकसभा सीटों और 14 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव के लिए भी वोटों की गिनती हो रही है (प्रतीकात्‍मक फोटो)

नई दिल्‍ली :

पांच राज्‍यों/यूटी में विधानसभा चुनाव के साथ ही अलग-अलग राज्‍यों की दो लोकसभा सीटों और 14 विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव के लिए भी वोटों की गिनती चल रही है. इसमें से कुछ सीटों के रुझान आए हैं. महाराष्ट्र के सोलापुर जिले में पंढरपुर-मंगलवेढ़ा विधानसभा सीट पर हुए उपचुनाव के लिए रविवार को जारी मतगणना में भाजपा के प्रत्याशी समाधान अवताड़े ने राष्‍ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (NCP) के अपने निकट प्रतिद्वंद्वी पर बढ़त बरकरार रखी है.जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा, “24वें दौर की गिनती के बाद, राकांपा प्रत्याशी भागीरथ भालके को 65,528 मत मिले हैं जबकि भाजपा के अवताड़े को 71,584 मत मिले हैं, वह 6,056 मतों से आगे चल रहे हैं.

इसी तरह मध्‍य प्रदेश की दमोह विधानसभा सीट से 16 राउंड के बाद कांग्रेस प्रत्‍याशी अजय टंडन अपने प्रतिद्वंद्वी राहुल लोधी पर 15 हजार से अधिक वोट की बढ़त बनाए हुए हैं. राजस्थान में विधानसभा की तीन सीटों के लिए हुए उपचुनाव में सत्तारूढ़ कांग्रेस दो व भाजपा एक सीट पर जीती है. निर्वाचन आयोग के अनुसार सहाड़ा व सुजानगढ़ सीट पर कांग्रेस प्रत्याशी तथा राजसमंद सीट पर भाजपा उम्मीदवार ने जीत दर्ज की.सुजानगढ़ में कांग्रेस के मनोज कुमार मेघवाल जीते. उन्हें 79,253 वोट मिले जबकि भाजपा के प्रत्याशी खेमाराम को 43,642 वोट मिले.सहाड़ा में कांग्रेस प्रत्याशी गायत्री देवी ने भाजपा के डॉ रत्नलाल जाट को 42,200 वोटों से हराया. गायत्री देवी को 81,700 (58.21%) व जाट को 39,500 (28.14%) वोट मिले.राजसमंद में भाजपा की दीप्ति माहेश्वरी 5310 मतों से जीतीं. दीप्ति को 74,704 (49.74 %) वोट व कांग्रेस के तनसुख बोहरा को 69,394 (46.21%) वोट मिले.

सत्तारूढ़ तेलंगाना राष्ट्र समिति (टीआरएस) के उम्मीदवार नोमुला भगत ने तेलगांना की नागार्जुन सागर सीट पर हुए उपचुनाव केलिए मतगणना में शुरुआती बढ़त बना ली.निर्वाचन आयोग के अनुसार, भगत दूसरे चरण की मतगणना के बाद कांग्रेस के अपने करीबी प्रतिद्वंद्वी के जना रेड्डी से 2,118 मतों से आगे चल रहे हैं. टीआरएस के मौजूदा विधायक नोमुला नरसिम्हा के गत दिसंबर में निधन के कारण इस सीट पर उपचुनाव कराने की आवश्यकता पड़ी. इस सीट पर 17 अप्रैल को मतदान हुआ था.

तमिलनाडु में रुझानों में DMK बहुमत के आंकड़े के पार

लोकसभा सीट उपचुनाव ;आंध्र प्रदेश में तिरुपति (एससी) लोकसभा सीट पर हुए उपचुनाव की पहले दौर की मतगणना के बाद सत्तारूढ़ YSR कांग्रेस ने 14,000 से अधिक मतों की बढ़त बना ली है. निर्वाचन आयोग के मुताबिक, वाईएस कांग्रेस के उम्मीदवार एम गुरुमूर्ति को पहले दौर की मतगणना में 28,547 वोट मिले हैं जबकि तेलुगु देशम पार्टी (तेदेपा) की पी लक्ष्मी को 14,451 मत मिले हैं.कन्याकुमारी लोकसभा सीट पर उपचुनाव के लिये जारी मतगणना के रुझानों में भाजपा के वरिष्ठ नेता एवं पूर्व केंद्रीय मंत्री पोन राधाकृष्णन अपने निकटतम प्रतिद्ंवद्वी कांग्रेस के विजय वसंत से 58,813 मतों से पीछे चल रहे हैं. इस सीट पर उपचुनाव कांग्रेस के नेता एस वसंत कुमार के निधन के बाद जरूरी हो गया था, पिछले साल कोविड-19 के कारण उनकी मौत हो गई थी


शुरुआती रुझानों में असम में BJP की वापसी, कांग्रेस की अगुवाई वाला महाजोत गठबंधन पिछड़ा

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


मध्‍य प्रदेश की दमोह सीट के परिणाम बीजेपी के लिहाज से अहम हैं. राज्‍य के मुख्‍यमंत्री शिवराज सिंह चौहान सहित उनकी पूरी कैबिनेट राहुल लोधी के प्रचार के लिए दमोह में डेरा डाले रही थी. राहुल लोधी विधानसभा चुनाव 2018 में कांग्रेस प्रत्‍याशी के रूप में चुनाव जीते थे, बाद में वे इस्‍तीफा देकर बीजेपी में शामिल हो गए. इस कारण दमोह में उप चुनाव कराने की नौबत आई है. (भाषा से भी इनपुट)