बिहार वि.स. चुनाव : मज़बूत लालू के बजाय कमज़ोर नीतीश पर हमला तेज़ करेगी बीजेपी

बिहार वि.स. चुनाव : मज़बूत लालू के बजाय कमज़ोर नीतीश पर हमला तेज़ करेगी बीजेपी

बिहार चुनाव की तैयारी ज़ोरों पर है

भारतीय जनता पार्टी बिहार विधानसभा चुनाव के लिए दूसरे दौर का कैंपेन शुरू करने वाली है और इससे पहले उसका आकलन है कि इन चुनावों में उनके लिए ज़्यादा मुसीबतें राष्ट्रीय जनता दल और उसके मुखिया लालू यादव खड़ी कर सकते हैं न की बिहार के मुख़्यमंत्री नीतीश कुमार।

बिहार में इस साल नवंबर महीने में विधानसभा चुनाव होने वाले हैं।

बीजेपी नेताओं के अनुसार बिहार के मुख़्यमंत्री और जेडीयू नेता नीतीश कुमार जिन्होंने इस साल फरवरी महीने में दोबारा सत्ता में वापसी की थी, उन्होंने अपना 'यूएसपी' खो दिया है इसलिए पार्टी अपनी पूरी ताकत उनपर हमला करने में लगाएगी। बीजेपी उन 100 विधानसभा क्षेत्र पर ज्य़ादा फोकस करने वाली है जहां से जेडीयू चुनाव लड़ने वाली है और जहां लालू यादव का कोई असर नहीं है।

नीतीश , लालू और कांग्रेस गठबंधन पहले ही इन चुनावों के लिए अपनी सीट शेयरिंग की घोषणा कर चुके हैं। इस बंटवारे के अनुसार जेडीयू और आरजडी 100-100 सीटों पर चुनाव लड़ेंगे जबकि 40 सीट पर कांग्रेस अपना उम्मीदवार खड़ी करेगी। अन्य दलों को तीन सीट दिए गए हैं।  

मोदी बनाम नीतीश

बीजेपी के चुनाव प्रचार का मुख़्य चेहरा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रहेंगे, जबकि उनके साथ एनडीए के कई और बड़े नेता इस चुनाव प्रचार में शामिल होंगे। बीजेपी के अनुसार, वो पहले चरण के चुनाव प्रचार में अब तक 43,000 गांवों तक पहुंच चुकी है। दूसरे चरण में उनकी योजना नीतीश कुमार पर सवालों से हमला करना है, जैसे....जिस कांग्रेस पार्टी के खिलाफ़ नीतीश पिछले 17 सालों से रहे हैं आख़िर आज उनके साथ मिलकर चुनाव क्यों लड़ रहे हैं।  बीजेपी उनसे ये भी पूछेगी कि वे आज अपने सबसे कट्टर विरोधी लालू यादव के साथ क्यों हैं...क्या ये साथ बिहार की बेहतरी के लिए है या खुद को मुख़्यमंत्री बनाने के लिए।    

अब तक के चुनाव प्रचार में पीएम मोदी ने नीतीश कुमार पर सीधा और तल्ख़ हमला किया है जिसका नीतीश ने भी उसी अंदाज़ में जवाब दिया है।   

पीएम मोदी ने राज्य में इस महीने दो रैली की संबोधित किया है, अपनी पिछले बिहार दौरे पीएम मोदी ने बिहार के लिए 1.25 लाख करोड़ का पैकेज बिहार को केंद्र की तरफ से मदद के लिए दिया है। बीजेपी को उम्मीद है कि ये आर्थिक पैकेज इन चुनावों में हवा बदलने का काम करेगी।  

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

बीजेपी के लिए बिहार चुनाव को जीतना बेहद ज़रूरी है, इससे पहले के सभी चुनावों में बीजेपी जेडीयू के नेतृत्व में चुनाव लड़ती रही है। बीजेपी और जेडीयू का गठबंधन दो साल पहले खत्म हो गया था। बीजेपी के लिए ये चुनाव दिल्ली चुनावों में आम आदमी पार्टी के हाथों मिली कड़ी हार के बाद होने वाली दूसरी अहम विधानसभा चुनाव है।