'बनेगा स्वस्थ इंडिया' : अमिताभ बच्चन ने कहा- 'स्वच्छ भारत ही स्वस्थ भारत' का निर्माण करेगा

एनडीटीवी-डेटॉल के द्वारा शुरू किए गए अभियान 'बनेगा स्वस्थ इंडिया' के छठे संस्करण की शुरुआत हो चुकी है. इस कार्यक्रम में 12 घंटे तक 'स्वस्थाग्रह' चलेगा. इस बार इस मुहिम की थीम रखी गई है 'स्वच्छ से स्वस्थ' से है.

'बनेगा स्वस्थ इंडिया' : अमिताभ बच्चन ने कहा- 'स्वच्छ भारत ही स्वस्थ भारत' का निर्माण करेगा

खास बातें

  • बनेगा स्वस्थ इंडिया की शुरुआत
  • इस बार की थी 'स्वच्छ से स्वस्थ'
  • अमिताभ बच्चन ने की शुरुआत
नई दिल्ली:

एनडीटीवी-डेटॉल के द्वारा शुरू किए गए अभियान 'बनेगा स्वस्थ इंडिया' के छठे संस्करण की शुरुआत हो चुकी है. इस कार्यक्रम में 12 घंटे तक 'स्वस्थाग्रह' चलेगा. इस बार इस मुहिम की थीम रखी गई है 'स्वच्छ से स्वस्थ' से है. हर बार की तरह इस कार्यक्रम की शुरुआत करते हुए अमिताभ बच्चन ने कहा कि स्वच्छ भारत ही स्वस्थ भारत का निर्माण करेगा. उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज समूचे भारत को 'खुले में शौच से मुक्त' घोषित करने जा रहे हैं. वहीं केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने कहा, "जो स्‍वस्‍थ  किट दी जा रही है, वह बहुत महत्‍वपूर्ण है, लेकिन उससे भी ज़्यादा महत्‍वपूर्ण है वह जागरूकता अभियान, जो आप लोग चला रहे हैं.'  नितिन गडकरी ने कहा कि स्वच्छता पूरे समाज के लिए अहम है क्योंकि यह स्वस्थ रहने में बड़ी भूमिका अदा करता है. वहीं इस कार्यक्रम में शामिल लोगों ने प्रसूताओं के लिए स्वस्थ्य किट को भी लांच किया.

गौरतलब है कि मार्च 2014 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्वस्थ भारत की अभियान की शुरुआत की थी. इस कार्यक्रम के तहत भारत को 'खुले में शौच मुक्त' बनाने के लिए बड़ा कार्यक्रम चलाया गया है. इस फ्लैगशिप कार्यक्रम के तहत गांव-गांव में शौचालय बनाए गए. आज गांधी जी की 150वीं जयंती के मौके पर पीएम मोदी साबरमती रिवरफ़्रंट में 20 हज़ार ग्राम प्रधानों की मौजूदगी में देश को खुले में शौच से मुक्त घोषित करेंगे. इस कार्यक्रम में गांधी की विचारधारा वाले संस्थानों, हाइकोर्ट के जजों, पद्म पुरस्कार से सम्मानित लोगों, शिक्षा से जुड़े लोगों और छात्रों को भी बुलाया गया है. 

स्वस्थ इंडिया अभियान पर बोले अमिताभ बच्चन- अब स्वच्छता से स्वास्थ्य की ओर जाने का समय आ गया है​

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com