गणतंत्र दिवस 2021 की झांकी में इस बार राम मंदिर की झलकी, अयोध्या को अपना थीम रखेगी योगी सरकार

इस बार गणतंत्र दिवस के मौके पर उत्तर प्रदेश की झांकी का थीम अयोध्या पर रखा जाएगा. राम मंदिर के निर्माण का काम शुरू होने के साथ ही अयोध्या एक बड़ा धार्मिक पर्यटन केंद्र बन रहा है. राज्य की योगी सरकार का इस थीम पर झांकी रखने का उद्देश्य अयोध्या के इसी पहलू को दुनिया के सामने रखना है.

नई दिल्ली:

Ram Mandir Tableau in Republic Day 2020 Parade : गणतंत्र दिवस परेड में इस साल राम मंदिर (Ram Mandir) की झांकी भी देखने को मिलेगी. इस साल उत्तर प्रदेश सरकार की झांकी में राम मंदिर का मॉडल रहेगा. उत्तर प्रदेश की सांस्कृतिक धरोहर अयोध्या थीम (Ayodhya Theme) पर आधारित होगी. इस झांकी में अयोध्या में होने वाला दीपोत्सव भी दर्शाया जाएगा. बता दें कि यहां पर छह लाख दीयों के प्रज्जवल का गिनीज बुक रिकॉर्ड बना है. वहीं, सरकार ने अगले साल सात लाख दीपक जलाने का लक्ष्य रखा है. 

इनके अलावा, झांकी में सामाजिक सद्भाव के दृश्य जिसमें शबरी का राम के झूठे बेर खाना, निषादराज को गले लगाना, केवट को आशीर्वाद देना आदि दृश्य होंगे. इसमें अंतरराष्ट्रीय ख्याति के मृदंगाचार्य रामशंकर उपाख्य पागलदास की मूर्ति भी लगाई जाएगी. 

झांकी के दौरान अयोध्या में होने वाली अनवरत रामलीला के मंचन का दृश्य होगा. इसे योगी सरकार ने दोबारा शुरू कराया है. अयोध्या के यह सभी सांस्कृतिक, आध्यात्मिक व धार्मिक पहलू झांकी का अंग रहेंगे. 


राम मंदिर के निर्माण का काम शुरू होने के साथ ही अयोध्या एक बड़ा धार्मिक पर्यटन केंद्र बन रहा है. राज्य की योगी सरकार का इस थीम पर झांकी रखने का उद्देश्य अयोध्या के इसी पहलू को दुनिया के सामने रखना है. सरकार जिले को धार्मिक पर्यटन का बड़ा केंद्र बनाना चाहती है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


बता दें कि दशकों से चल रहे अयोध्या भूमि विवाद पर पिछले साल सुप्रीम कोर्ट का फैसला आ गया था. मंदिर के पक्ष में फैसला आने के बाद यहां पर मंदिर निर्माण की तैयारियां होने लगी थीं. 5 जून को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कई संप्रदायों के साधु-संतों की उपस्थिति में यहां पर भूमि पूजन किया था और मंदिर की आधारशिला रखी थी. अभी मंदिर का निर्माण चालू है.