कई जगह एटीएम से नहीं निकल रहा पैसा, लोग गुस्से में, शटर बंद होने के बावजूद लोग लाइनों में खड़े

कई जगह एटीएम से नहीं निकल रहा पैसा, लोग गुस्से में, शटर बंद होने के बावजूद लोग लाइनों में खड़े

एटीएम के बाहर लगी लंबी भीड़....

खास बातें

  • आज से एटीएम से 500 और 2000 के नए नोट मिल रहे हैं
  • अभी भी कई जगह एटीएम आउट ऑफ सर्विस
  • एटीएम के बाहर लोगों की लंबी कतार देखने को मिल रही है
नई दिल्ली:

500 और 1000 के नोट बंद होने के बाद दो दिन से बंद पड़े एटीएम आज खुल गए हैं. आज से एटीएम से 500 और 2000 के नए नोट मिल रहे हैं, लेकिन कई जगहों पर एटीएम आउट ऑफ सर्विस हैं और कई जगह पैसे निकल ही नहीं रहे हैं. इसके कारण लोग गुस्से में हैं. नए नोटों के लिए सुबह से ही एटीएम के बाहर लोगों की लंबी कतार देखने को मिल रही है. लोग अपने दफ्तरों को छो़ड़ लाइनों में लगे दिख रहे हैं. आलम ये है कि कई जगह एटीएम का शटर बंद है फिर भी लोग लाइनों में खड़े हैं.

आईपी एक्सटेंशन निवासी 62 वर्षीय विमला देवी ने कहा, ‘मैं सुबह चार बजे उठी और नकदी निकालने के लिए एटीएम गई लेकिन मैंने देखा कि वहां पहले से ही लोगों की भीड़ थी जो इस बात की शिकायत कर रही थी कि एटीएम में नकदी नहीं है।’’ अधिकारियों ने कहा कि शहर के कई हिस्सों में एटीएम में अब भी नकद राशि नहीं डाली गई है और जिन मशीनों में नकदी रखी गई थी, उनमें सुबह से ही लोगों की कतारों के कारण कम समय में ही राशि समाप्त हो गई.

आईटी क्षेत्र में काम करने वाली राधिका पूर्वी दिल्ली के लक्ष्मी नगर इलाके में बैंक के सामने खड़ी थीं. उन्होंने बताया, नकदी की बहुत कमी है, क्योंकि पुराने नोट किसी काम के नहीं रह गए. मुझे नेहरू प्लेस स्थित अपने कार्यालय जाना है, लेकिन मैं यहां कतार में खड़ी हूं क्योंकि मेरे पास पैसा नहीं है और केवल ऑन.लाइन शॉपिंग के जरिये गुजारा होना बहुत कठिन है.

एक आदमी एक कार्ड के जरिए एक दिन में 18 नवंबर तक 2000 रुपये हर दिन निकाल सकेगा. बाद में इसकी सीमा बढ़ाकर 4000 रुपये कर दी जाएगी.

इससे पहले गुरुवार को पूरे दिन पुराने नोटों के बदले नए नोट पाने वालों की लंबी कतार बैंकों, पोस्ट ऑफिसों के बाहर देखने को मिली. देर शाम तक नोट बदलने का काम चलता रहा.

पुराने नोटों के बदले फिलहाल अधिकतम 4000 रुपये दिए जा रहे हैं. आज भी बैंकों में भारी भीड़ देखने को मिल सकती है. हालांकि राजधानी दिल्ली में 500 रुपये के नए नोट नहीं मिल रहे थे.

ऐसे बदलवाएं नोट

  1. नोट बदलवाने के इच्छुक ग्राहकों को जरूरी जानकारी एक आसान से फार्म में भरकर बैंक को उपलब्ध करवानी होगी. बैंकों को इस बारे में एक प्रारूप उपलब्ध कराया गया है. उन्होंने कहा कि यह प्रारूप इस तरह से तैयार किया गया है कि ग्राहक आसानी से भर सके और कम से कम समय में नोटों की अदला बदली की जा सके.
  2. सभी शाखाओं में प्रति व्यक्ति प्रतिदिन 4000 रुपए बदले जा सकते हैं
  3. बैंक से आप एक दिन में 10 हजार रुपए या हफ्तेभर में अधिकतम 20 हजार रुपए नकद निकाल सकते हैं
  4. एक खाते से दूसरे खाते में पैसे ट्रांसफर करने पर कोई रोक नहीं है. यह इलेक्ट्रॉनिक मोड या चेक द्वारा किया जा सकता है
  5. बैंक खाते में पुराने नोट जमा कराने की कोई सीमा नहीं है
  6. शुरुआत में 18 नवंर 2016 तक एटीएम से 2000 प्रतिदिन ही निकाले जा सकेंगे और उसके पश्चात 4000 रुपए प्रतिदिन निकाले जा सकेंगे.
  7. नोट बदलवाने के लिए अफरातफरी की जरूरत नहीं है क्योंकि यह प्रक्रिया 30 दिसंबर 2016 तक चलेगी.


(इनपुट्स एजेंसी से भी)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com