अरविंद केजरीवाल ने कुमार विश्वास को बताया था अपना 'छोटा भाई' लेकिन क्या अब यह रिश्ता बदल गया है?

गोवा और पंजाब विधानसभा चुनाव में मिली हार के बाद दिल्ली नगर निगम चुनाव में मिली करारी शिकस्त के बाद आम आदमी पार्टी की आंतरिक कलह रह-रहकर सामने आ रही है.

अरविंद केजरीवाल ने कुमार विश्वास को बताया था अपना 'छोटा भाई' लेकिन क्या अब यह रिश्ता बदल गया है?

साक्षात्कार के दौरान कुमार विश्वास ने कहा कि पार्टी के कुछ लोग मेरे खिलाफ अभियान चला रहे हैं...

खास बातें

  • दिल्ली नगर निगम चुनाव में मिली हार के AAP में जारी है आंतरिक कलह
  • अरविंद केजरीवाल ने एक ट्वीट में कुमार विश्वास को छोटा भाई बताया था
  • कुमार का दावा - पार्टी के कुछ लोग उनके खिलाफ अभियान चला रहे हैं
नई दिल्ली:

गोवा और पंजाब विधानसभा चुनाव में मिली हार के बाद दिल्ली नगर निगम चुनाव में मिली करारी शिकस्त के बाद आम आदमी पार्टी आंतरिक कलह का शिकार हो गई. अप्रैल के अंत तक पार्टी का घमासान चरम पर पहुंच गया था. खबर तो यह भी थी कि कुछ विधायकों ने अरविंद केजरीवाल को हटाने के लिए कुमार विश्वास से संपर्क किया था. कपिल मिश्रा इस अभियान की अगुवाई कर रहे थे. पार्टी ने तत्काल डैमेज कंट्रोल करते हुए आनन-फानन में कपिल को बाहर का रास्ता दिखाया. इतना ही नहीं, अरविंद केजरीवाल ने एक ट्वीट में कुमार विश्वास को अपना छोटा भाई बताया था. कुमार विश्वास ने भी उस ट्वीट को रीट्वीट किया था. 

कुमार विश्वास ने NDTV से मंगलवार को एक साक्षात्कार के दौरान कहा कि वह अरविंद केजरीवाल के साथ अपने छोटे भाई के रिश्ते को लेकर सुनिश्चित नहीं हैं. आम आदमी पार्टी के संस्थापक सदस्यों में से एक कुमार विश्वास ने टिप्पणी करते हुए कहा, "हम सभी पार्टी के लिए कार्य करते हैं....हम रिश्तेदार नहीं है.... हम सभी एक आम मकसद के लिए कार्य कर रहे हैं." 

साक्षात्कार के दौरान कवि से राजनेता बने कुमार ने कहा कि पार्टी के कुछ लोगों द्वारा मेरी छवि को बिगाड़ने का प्रयास किया जा रहा है लेकिन वह इससे चिंतित नहीं है. वह केवल राजस्थान में आगामी चुनाव पर ध्यान केंद्रित किए हुए हैं. गौरतलब है कि नवंबर-दिसंबर 2018 के आसपास राजस्थान में विधानसभा चुनाव होने हैं. उन्होंने कहा, "इन दिनों मेरा फोकस केवल राजस्थान चुनावों पर है. मैं केवल उसी के बारे में बात करता हूं और सोचता हूं."   
 
कुमार विश्वास ने कहा कि मैं अलग-थलग तो महसूस नहीं कर रहा लेकिन मेरे बारे में मेरी पीठ पीछे क्या बोला जाता है, उसकी मुझे पूरी जानकारी है. खुद को महाभारत का अभिमन्यु बताते हुए उन्होंने कहा, "मेरी पार्टी के लोग मेरी बारे में अफवाहें फैला रहे हैं और मेरी छवि को धूमिल करने का प्रयास कर रहे हैं लेकिन मैं उन्हें बता देना चाहता हूं कि मुझे हराया नहीं जा सकता. मैं अभिमन्यु हूं." 
 
कुमार विश्वास के इस बयान से साफ है कि आम आदमी पार्टी यानी 'आप' के अंदर सब कुछ ठीक नहीं है. हाल ही में पार्टी के नए फरमान के तहत अभी तक पार्टी के लिए विदेश से चंदा जुटाने वाले कुमार विश्वास से ज़िमेदारी वापस ले ली थी. हाल ही में राजस्थान इकाई की बैठक के लिए कुमार विश्‍वास को "आप" दफ़्तर आने से पहले कुमार विश्‍वास के धुर विरोधी विधायक अमानतुल्लाह के पोस्टर पार्टी दफ़्तर में लगे थे, जिसमें उन्‍हें अरविंद का पसंदीदा विधायक बताया गया है लेकिन जैसे ही कुमार विश्वास पार्टी दफ़्तर पहुंचे. वैसे ही बाहर लगे अमानततुल्लाह के पोस्टर हटवा दिए गए थे. 

उल्‍लेखनीय है कि हालिया दौर में सबसे पहले अमानतुल्लाह ने ही पार्टी में कुमार विश्वास के ख़िलाफ़ आवाज़ बुलंद की थी. उल्‍लेखनीय है कुमार विश्‍वास के 'असंतोष' से जुड़ी खबरें सुर्खियों का सबब बनती रही हैं. कुछ समय पहले माना जा रहा था कि वह पार्टी से बेहद असंतुष्‍ट हैं. उसके बाद दिल्‍ली के मुख्‍यमंत्री और आप संयोजक अरविंद केजरीवाल उनसे मिलने गए थे और उसके बाद विश्‍वास को राजस्‍थान का पार्टी का प्रभारी बनाया गया था.
 


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com