विज्ञापन
This Article is From Sep 14, 2017

अमरनाथ यात्रियों के गुनाहगार लश्कर कमांडर अबू इस्माइल को सुरक्षाबलों ने किया ढेर

इस्माइल लश्कर-ए-तौयबा का टॉप कमांडर था और उसी ने अमरनाथ यात्रियों पर आतंकी हमले की पूरी साजिश रची थी.

अमरनाथ यात्रियों के गुनाहगार लश्कर कमांडर अबू इस्माइल को सुरक्षाबलों ने किया ढेर
लश्‍कर आतंकी अबु इस्‍माइल (फाइल फोटो)
नई दिल्‍ली: कश्मीर में सुरक्षाबलों ने अमरनाथ यात्रियों पर हमला करने वाले आतंकी को मार गिराया. सुरक्षाबलों ने नौगाम के अरीगाम इलाके में अबू इस्माइल और उसके एक साथी को मुठभेड़ में मार गिराया. इस्माइल लश्कर-ए-तौयबा का टॉप कमांडर था और उसी ने अमरनाथ यात्रियों पर आतंकी हमले की पूरी साजिश रची थी. इसी साल 10 जुलाई को लश्कर-ए-तौयबा के आतंकियों ने अमरनाथ यात्रियों की बस पर हमला किया था. इस हमले में आठ तीर्थयात्रियों की मौत हुई थी. सेना और जम्मू कश्मीर पुलिस ने इसे सुरक्षाबलों की बड़ी उपलब्धि बताया है.

आपको बता दें अबू इस्माइल दक्षिण कश्मीर के युवाओं में काफी लोकप्रिय था. वो हमेशा अपने साथ 5 लोगों का गिरोह लेकर चलता था. जबकि करीब दो दर्जन से ज्यादा आतंकी छिपकर उसकी मदद करते थे. अमरनाथ हमले में भी उसने इसी टीम का इस्तेमाल किया था. बाइक सवार अपने ग्रुप के चार लोगों के साथ उसने यात्रियों पर हमला किया था और घटना को अंजाम देने के बाद फरार हो गया था.

कश्मीर में पिछले साल हुई बैंक लूट की कम से कम चार वारदात में इस्माइल का नाम सामने आया था. सूत्रों के मुताबिक पिछले वर्ष अक्टूबर के महीने में कुलगाम में बैंक लूट, नवंबर के महीने में बड़गाम बैंक लूट और दिसंबर के महीने में पुलवामा में दो बैंक लूट की घटना में सीधे तौर उसकी भूमिका सामने आई थी.

अमरनाथ यात्रियों की बस पर हमले के मास्टरमाइंड अबु इस्माइल की तलाश पिछले कई महीनों दिनों से चल रही थी. कई जगहों पर चकमा देकर ये भाग निकला था. अबु दुजाना के मारे जाने के बाद अबु इस्माइल को लश्कर कमांडर बनाया गया था. अबु इस्माइल पर 10 लाख रुपये का इनाम था. 24 साल का इस्माइल पाकिस्तान का नागरिक था और दो साल पहले ही दक्षिण कश्मीर में घुसपैठिए के तौर पर आया था.

VIDEO: आतंक पर आस्‍था भारी

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
जम्मू कश्मीर चुनाव को लेकर महिलाओं में कैसा उत्‍साह... जानें किस पार्टी के उम्‍मीदवार सबसे ज्‍यादा अमीर?
अमरनाथ यात्रियों के गुनाहगार लश्कर कमांडर अबू इस्माइल को सुरक्षाबलों ने किया ढेर
महाराष्ट्र : एमएसआरटीसी की हड़ताल से यात्री परेशान, 96 बस डिपो पूरी तरह से बंद
Next Article
महाराष्ट्र : एमएसआरटीसी की हड़ताल से यात्री परेशान, 96 बस डिपो पूरी तरह से बंद
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com