राम जन्मभूमि के बाद कृष्ण जन्मभूमि का मामला पहुंचा कोर्ट, शाही ईदगाह मस्जिद हटाने की मांग

राम लला विराजमान के बाद अब श्रीकृष्ण विराजमान ने भी मथुरा की अदालत में एक सिविल मुकदमा दायर किया है. इसमें 13.37 एकड़ की कृष्ण जन्मभूमि भूमि का स्वामित्व मांगा है और शाही ईदगाह मस्जिद को हटाने की मांग की गई है.

राम जन्मभूमि के बाद कृष्ण जन्मभूमि का मामला पहुंचा कोर्ट, शाही ईदगाह मस्जिद हटाने की मांग

राम लला विराजमान के बाद अब श्रीकृष्ण विराजमान ने भी मथुरा की अदालत में एक सिविल मुकदमा दायर किया है.

नई दिल्ली:

राम लला विराजमान के बाद अब श्रीकृष्ण विराजमान ने भी मथुरा की अदालत में एक सिविल मुकदमा दायर किया है. इसमें 13.37 एकड़ की कृष्ण जन्मभूमि का स्वामित्व मांगा है और शाही ईदगाह मस्जिद को हटाने की मांग की गई है. ये विवाद भगवान श्रीकृष्ण विराजमान, कटरा केशव देव खेवट, मौजा मथुरा बाजार शहर' के रूप में जो अगले दोस्त रंजना अग्निहोत्री और छह अन्य भक्तों ने दाखिल किया है. हालांकि प्लेसेज ऑफ वर्शिप एक्ट 1991 इस मामले के आड़े आ रहा है जिसमें विवादित राम जन्मभूमि-बाबरी मस्जिद मुकदमेबाजी को लेकर मालकिना हक पर मुकदमे में छूट दी गई थी, लेकिन मथुरा काशी समेत सभी विवादों पर मुकदमेबाजी से रोक दिया था. इस एक्ट में कहा गया है कि 15 अगस्त, 1947 को जो धार्मिक स्थल जिस संप्रदाय का था वो आज, और भविष्य में, भी उसी का रहेगा. 

Read Also: अयोध्या पर फैसले को लेकर विहिप ने संतों और विशेषज्ञों के प्रति कृतज्ञता व्यक्त की

पिछले साल 9 नवंबर को अयोध्या पर फैसला सुनाते हुए SC की पांच जजों की बेंच ने ऐसे मामलों में काशी मथुरा समेत देश में नई मुकदमेबाजी के लिए दरवाजा बंद कर दिया था. हालांकि इस संबंध में वकील विष्णु शंकर जैन के माध्यम से हिंदू समूह ने पहले ही सुप्रीम कोर्ट में कानून की वैधता को चुनौती दी है लेकिन अयोध्या मामले में SC ने कहा था कि अदालतें ऐतिहासिक गलतियां नहीं सुधार सकतीं. अगली मित्र रंजना अग्निहोत्री के माध्यम से श्रीकृष्ण विराजमान द्वारा दायर ताजा सूट में कहा गया है कि यूपी सुन्नी वक्फ बोर्ड, ट्रस्ट मस्जिद ईदगाह या मुस्लिम समुदाय के किसी भी सदस्य को कटरा केशव देव की संपत्ति में कोई दिलचस्पी या अधिकार नहीं है. ये देवता भगवान श्री कृष्ण विराजमान में निहित हैं. 

Read Also: अयोध्या में राम मंदिर का निर्माण कार्य शुरू, 36 से 40 महीने में तैयार हो जाएगा मंदिर

इतिहासकार जदु नाथ सरकार के हवाले से जगह के इतिहास का पता लगाते हुए, वादी ने कहा है कि 1669-70 में, औरंगजेब ने कटरा केशवदेव स्थित भगवान कृष्ण के जन्म के श्री कृष्ण मंदिर को ध्वस्त कर दिया था और एक संरचना बनाई गई थी और इसे ईदगाह मस्जिद कहा गया था. एक सौ साल बाद, मराठों ने गोवर्धन की लड़ाई जीत ली और आगरा और मथुरा के पूरे क्षेत्र के शासक बन गए. मराठों ने मस्जिद की तथाकथित संरचना को हटाने के बाद कटरा केशवदेव में भगवान श्रीकृष्ण के जन्म स्थान का विकास और जीर्णोद्धार किया. मुकदमे में कहा गया है कि मराठों ने आगरा और मथुरा की भूमि को नजूल भूमि घोषित किया और 1803 में मथुरा को घेरने के बाद अंग्रेजों ने उसी तरह से भूमि का उपचार जारी रखा. 1815 में, ब्रिटिश ने 13.37 एकड़ जमीन की नीलामी की और इसे बनारस के राजापाटनी मल द्वारा खरीदा गया था, जो जमीन का मालिक बन गया. 

Read Also: मथुरा में कृष्ण जन्मभूमि तक जाने वाली सड़क को चौड़ा करने का मामला पहुंचा सुप्रीम कोर्ट

1921 में, एक सिविल कोर्ट ने मुसलमानों द्वारा जमीन पर दावा करने के एक सूट को खारिज कर दिया था. फरवरी 1944 में, राजा पाटनी मल के वारिसों ने 13.37 एकड़ जमीन पंडित मदन मोहन मालवीय, गोस्वामी गणेश दत्त और भीकन लालजी आत्रे को 19,400 रुपये में बेच दी, जिसका भुगतान जुगल किशोर बिड़ला ने किया था. उन्होंने मार्च 1951 में एक ट्रस्ट बनाया, जिसमें विशेष रूप से उल्लेख किया गया था कि पूरी 13.37 एकड़ जमीन ट्रस्ट में निहित होगी और यह एक शानदार मंदिर का निर्माण करेगी. अक्टूबर 1968 में, श्री कृष्ण जन्मस्थान सेवा संघ और शाही मस्जिद ईदगाह सोसाइटी के बीच एक समझौता किया गया, भले ही  सोसाइटी के पास भूमि पर कोई स्वामित्व नहीं था. सूट के अनुसार, सोसाइटी ने देवता और भक्तों के हित के खिलाफ ट्रस्ट मस्जिद ईदगाह की कुछ मांगों को स्वीकार कर लिया. 

Read Also: न्यूयॉर्क के टाइम्स स्क्वायर के बिलबोर्ड पर दिखी भगवान राम और प्रस्तावित मंदिर की 3D तस्वीरें

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

जुलाई 1973 में, मथुरा के सिविल जज ने समझौता के आधार पर एक लंबित मुकदमे का फैसला किया और मौजूदा संरचनाओं के किसी भी परिवर्तन पर रोक लगा दी. अगले मित्र के माध्यम से देवता द्वारा दायर मुकदमे में मस्जिद को हटाने और कथित अतिक्रमण को रोकने के लिए डिक्री को रद्द करने की मांग की गई है. भूमि को श्री कृष्ण जन्मभूमि कहा जाता है. मुकदमे में यह भी दावा किया गया कि देवता के साथ, जनम स्थान (जन्मभूमि) एक न्यायिक व्यक्ति है. अयोध्या के फैसले में सुप्रीम कोर्टने राम लला को एक न्यायिक व्यक्ति के रूप में स्वीकार किया था, लेकिन फैसला सुनाया था कि 'राम जन्मभूमि' को न्यायिक कद नहीं दिया जा सकता.