रामदेव को कभी कहा था 'हड्डियों का चूरा मिलाकर बेचते हैं'; आज उन्हीं की क्रीम लगा रहे लालू

रामदेव को कभी कहा था 'हड्डियों का चूरा मिलाकर बेचते हैं'; आज उन्हीं की क्रीम लगा रहे लालू

लालू यादव और रामदेव 4 मई को एक साथ प्रेस कॉन्फ्रेस में...

नई दिल्ली:

ऐसा लगता है योगगुरु बाबा रामदेव और उनके जबरदस्त विरोधी राष्ट्रीय जनता दल (RJD) के अध्यक्ष लालू यादव के बीच 'दोस्ती' हो गई है। कभी एक-दूसरे को लेकर आड़े तिरछे बयानों की झड़ी लगाने वाली दोनों हस्तियों की आज की प्रेस कॉन्फ्रेंस में कुछ ओर ही संकेत (पॉजिटिव) दिखे। रामदेव ने लालू को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस में शामिल होने का न्योता दिया। पतंजलि गोल्ड क्रीम उनके गालों और माथे पर लगाई व एनर्जी चॉकलेट भी खिलाई। बदले में लालू यादव रामदेव के दूध और मलाई वाले साबुन का प्रचार भी करते दिखे। (यहां पढ़ें इससे जुड़ी खबर)

वैसे, आज दोनों के बीच जो हरा-हरा दिख रहा है, वह लंबे समय तक नदारद था। आइए जानें, अतीत में लालू यादव और रामदेव एक-दूसरे को लेकर कैसी-कैसी तीखी बयानबाजी कर चुके हैं :

लालू ने कहा था रामदेव को दुनिया का सबसे बड़ा पूंजीपति...
अभी कुछ ही दिन पहले लालू यादव ने कहा था कि देश में जितने भी हाई-फाई संत हैं, उनकी संपत्तियों की जांच होनी चाहिए। इसके बाद उन्होंने बाबा रामदेव का जिक्र किया था और उन्हें दुनिया और देश का सबसे बड़ा पूंजीपति और व्यापारी कहा था।

लालू ने कहा था- रामदेव डीरेल हो गए हैं...
बिहार चुनाव प्रचार के दौरान लालू ने रामदेव को दवा बेचने वाला बताते हुए कहा था कि बाबा रामदेव 'डीरेल' हो गए हैं। काले धन पर बहुत बोलते थे, अब क्यों चुप हो गए हैं। पीएम नरेंद्र मोदी के खुले समर्थन के चलते लालू यादव कई बार रामदेव की खुलकर आलोचना कर चुके हैं।
 


रामदेव ने कहा था- लालू यादव 'कंस के वंशज'...
लालू के गोमांस खाने के विवादित बयान के विरोध में रामदेव ने लालू पर निशाना साधते हुए कहा था कि 'लालू ने यादव वंश को कलंकित किया है। ऐसा इंसान कृष्ण का नहीं, कंस का वंशज हो सकता है।'  यह बयान रामदेव ने तब दिया था जब गोमांस विवाद पर लालू ने कहा था- हिन्दू भी गोमांस खाते हैं। हिंदू बाहर जाते हैं, तो नहीं खाते हैं क्या? सभी मांस और गोमांस खाते हैं, हिंदू भी मांस और गोमांस खाते हैं। जो मांस खाता है, उसके लिए गोमांस क्या और बकरे का मांस क्या।'

लालू ने कहा था- साधु नहीं हैं रामदेव बल्कि...
इसके बाद लालू यादव ने रामदेव के लिए कहा था, 'रामदेव साधु नहीं स्वाधू (भोगी) हैं। वह महाराज नहीं, दवा बेचने वाला है।' लालू ने चुनाव प्रचार पर निकलने से पूर्व यहां पत्रकारों से कहा था 'रामदेव 'डीरेल' हो गए हैं। काला धन पर बहुत बोलते थे, अब क्यों चुप हो गए हैं।'

लालू ने कहा था- मोदी के राजनीतिक गुरु के रोल में रामेदव...
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, 2014 में ही लालू यादव ने कहा था कि रामदेव का हाल भी आसाराम जैसा ही होगा। उन्होंने कहा था- रामदेव आसाराम के रास्ते पर चल रहे हैं। वह आजकल मोदी के राजनीतिक गुरु का रोल कर रहे हैं। लोगों को असली संत और बहरुपिए के बीच फर्क करना आना चाहिए।

लालू ने कहा था- उनमें अनशन जारी रखने की क्षमता नहीं
इससे पहले 2012 में करप्शन को लेकर छिड़े अन्ना के आंदोलन के बीच में ही टीम अन्ना के भंग हो जाने के बाद लालू यादव ने  बाबा रामदेव को लेकर चुटकी ली थी। उन्होंने कहा था कि इससे रामदेव को बड़ा झटका लगा है। उन्होंने सलाह दी थी कि योग गुरु भी अब आंदोलन की बजाय केवल योग पर ध्यान दें। चुटकी लेते हुए उन्होंने कहा था कि उनमें अनशन जारी रखने की क्षमता नहीं है। गिरफ्तारी के डर से वह भाग खड़े हुए थे।

लालू ने कहा था- रामदेव पगला गए हैं...
स्वामी रामदेव ने छत्तीसगढ़ के दुर्ग शहर में भ्रष्टाचार और काले धन के खिलाफ अपनी यात्रा की शुरुआत करते हुए कहा था कि संसद के भीतर कुछ लोग अच्छे हैं लेकिन ज्यादातर लुटेरे और जाहिल बैठे हैं। रामदेव ने सांसदों को हत्यारा तक करार देते हुए कहा था कि संसद में बैठे लोग इंसान के रूप में शैतान हैं। इस पर लालू यादव ने कहा था कि रामदेव मेंटल केस हैं। उन्होंने कहा था-  ‘बाबा रामदेव पगला गए हैं। जो भी इस प्रकार की बातें करता है वह पगलेट है।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com