विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From May 23, 2023

आज दुनिया की सबसे बड़ी और सबसे युवा टैलेंट फैक्ट्री भारत में है : पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ऑस्‍ट्रेलिया के सिडनी में भारतीय मूल के 20 हजार लोगों को संबोधित कर रहे हैं हैं. सिडनी के ओलिंपिक स्टेडियम के बाहर पीएम मोदी को सुनने के लिए लोगों की भीड़ जमा है.

Read Time: 5 mins

पीएम मोदी फिलहाल ऑस्ट्रेलिया के दौरे पर हैं

सिडनी:

ऑस्ट्रेलिया के सिडनी में ओलंपिक पार्क में पीएम मोदी भारतीय समुदाय के लोगों को संबोधित कर रहे हैं. पीएम मोदी ने अपना संबोधन नमस्ते आस्ट्रेलिया के साथ शुरू किया. पीएम मोदी ने सबसे पहले आस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री और पूर्व प्रधानमंत्री, विदेश मंत्री समेत अन्य नेताओं का आभार जताया.पीएम मोदी ने कहा कि भारत और आस्ट्रेलिया के संबंध को अलग-अलग कालखंड में कभी 3C, कभी 3D तो कभी 3E रहा है.पीएम मोदी ने कहा कि एक समय था जब कहा जाता था कि भारत और ऑस्ट्रेलिया के संबंध को 3C(कॉमनवेल्थ, क्रिकेट, करी) पर आधारित हैं. उसके बाद कहा गया कि भारत और ऑस्ट्रेलिया का संबंध 3D(डेमोक्रेसी, डायसपोरा, दोस्ती) पर आधारति हैं. कुछ लोगों ने ये भी कहा कि भारत और ऑस्ट्रेलिया का संबंध 3E(एनर्जी, इकोनॉमी, एजुकेशन) पर आधारित हैं. अलग-अलग काल में ये बात संभवत: सही भी रही है. मगर भारत-ऑस्ट्रेलिया के ऐतिहासिक संबंधों का विस्तार इससे कहीं ज्यादा बड़ा है. इन संबंधों का आधार आपसी विश्वास और आपसी सम्मान है.

भारत के पास सामर्थ्य की कमी नहीं है. भारत के पास संसाधनों की भी कमी नहीं है. पीएम मोदी ने कहा कि आज दुनिया की सबसे बड़ी और सबसे युवा टैलेंट फैक्ट्री भारत में है. पीएम ने कहा कि मुझे ये जानकर अच्छा लगा कि आप सब ने भी आजादी का अमृत महोत्सव भी बड़े धूमधाम से मनाया है. दोनों देशों के बाच हमारे किक्रेट के रिश्ते को 75 वर्ष पूरे हो गए हैं. किक्रेट की फील्ड पर मुकाबला जितना रोचक होता है उतनी ही गहरी हमारी ऑफ द फील्ड दोस्ती है. 

संबोधम से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री एंथोनी अल्बनीज ने सिडनी सामुदायिक कार्यक्रम में द "लिटिल इंडिया" गेटवे की आधारशिला रखी.

इस समारोह में शामिल होने के लिए बड़ी संख्या में लोग स्पेशल फ़्लाइट से सिडनी पहुंचे हैं. एक ऐसी ही फ़्लाइट का नाम मोदी एयरवेज रखा गया है, जिसमें 170 लोग तिरंगे के रंग में रंगे परिधन पहन कर यहां पहुंचे. ये ग्रुप मेलबर्न से कार्यक्रम में भाग लेने के लिए सिडनी पहुंचा है. सिडनी के ओलिंपिक पार्क में होने वाले इस कार्यक्रम के लिए अभी से लोग स्टेडियम के बाहर पहुंचने लगे हैं. खुद ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री यह कह चुके हैं कि आज के कार्यक्रम में शामिल होने के लिए इतने लोगों का अनुरोध उनके पास आ रहा है कि जिसे पूरा करना उनके लिए संभव नहीं है. 

पीएम मोदी फिलहाल ऑस्ट्रेलिया के दौरे पर हैं. आज उन्होंने ऑस्ट्रेलिया की बड़ी कंपनियों के सीईओ से मुलाक़ात की है. इससे पहले कल ऑस्ट्रेलिया पहुंचने पर उनका ज़ोरदार स्वागत किया गया. पीएम मोदी के स्वागत के लिए बड़ी संख्या में भारतीय समुदाय के लोग मौजूद थे. इस दौरान लोगों ने 'भारत माता की जय' और 'मोदी-मोदी' के नारे भी लगाए. वहीं महिलाओं ने उनके स्वागत में एक ख़ास गाना भी गाया. ऑस्ट्रेलिया दौरे में पीएम मोदी भारतीय समुदाय को भी संबोधित करेंगे, ये संबोधन सिडनी के ओलिंपिक पार्क में होगा. इसके लिए ख़ास तैयारियां भी की गई हैं.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तीन देशों की अपनी यात्रा के तीसरे और अंतिम चरण के तहत सोमवार को यहां पहुंचे. मोदी ऑस्ट्रेलियाई सरकार के मेहमान के तौर पर 22 से 24 मई तक ऑस्ट्रेलिया की यात्रा पर हैं. मोदी यहां ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री एंथनी अल्बनीज के साथ बातचीत करेंगे और सिडनी में भारतीय समुदाय के एक कार्यक्रम में भी हिस्सा लेंगे. मोदी ने ट्वीट किया- सिडनी पहुंचने पर भारतीय समुदाय ने गर्मजोशी से स्वागत किया। अगले दो दिनों के दौरान विभिन्न कार्यक्रमों को लेकर उत्सुक हूं.

ये भी पढ़ें:- 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ऑस्ट्रेलिया की कई दिग्गज हस्तियों से की मुलाकात
आज दुनिया की सबसे बड़ी और सबसे युवा टैलेंट फैक्ट्री भारत में है : पीएम मोदी
मुगल-ए-आजम के म्यूजिकल शो की टीम ने अमेरिका के टाइम्स स्क्वायर पर दी मनमोहक प्रस्तुति
Next Article
मुगल-ए-आजम के म्यूजिकल शो की टीम ने अमेरिका के टाइम्स स्क्वायर पर दी मनमोहक प्रस्तुति
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com