विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From May 05, 2023

गोवा में भारत -पाकिस्तान समेत SCO के प्रतिनिधि देशों के वित्त मंत्रियों की बैठक आज

शंघाई सहयोग संगठन (SCO) की बैठक के बाद इसके सदस्य देशों के बीच  व्यापार, (Business) वाणिज्य, सुरक्षा और सामाजिक-सांस्कृतिक मुद्दों (Socio-cultural issues) पर आपसी सहयोग बढ़ने की उम्मीद जताई जा रही है.

Read Time: 3 mins
गोवा में भारत -पाकिस्तान समेत SCO के प्रतिनिधि देशों के वित्त मंत्रियों की बैठक आज
गोवा में भारत -पाकिस्तान समेत SCO के प्रतिनिधि देशों के वित्त मंत्रियों की आज बैठक होगी. (फाइल फोटो)
नई दिल्ली:

भारत -पाकिस्तान (India-Pakistan) समेत शंघाई सहयोग संगठन (SCO) के प्रतिनिधि देशों के वित्त मंत्रियों की आज यानी शुक्रवार को गोवा में बैठक होने जा रही है. कल चीन, रूस, उजबेकिस्तान के विदेश मंत्रियों के साथ एस जयशंकर (S Jaishankar) ने बैठक की थी. इस बैठक में चीन से बातचीत में सीमा विवाद का मुद्दा हावी रहा. गोवा में आज SCO के प्रतिनिधि देशों की बैठक होनी है. गोवा में शंघाई सहयोग संगठन की अहम बैठक हो रही है, जिसमें आपसी सहयोग और अन्य मुद्दे से जुड़े 15 प्रस्तावों पर मुहर लग सकती है.

जुलाई में होने वाले ग्रुप समिट का एजेंडा भी आज की SCO बैठक में तय किया जाएगा. SCO की बैठक के बाद इसके सदस्य देशों के बीच  व्यापार, वाणिज्य, सुरक्षा और सामाजिक-सांस्कृतिक मुद्दों पर आपसी सहयोग बढ़ने की उम्मीद जताई जा रही है. इस बीच चीन की तरफ़ से वहां के विदेश मंत्री ने कहा है कि फ़िलहाल भारत-चीन सीमा पर हालात सामान्य ही रह रहे हैं. इससे पहले कल गोवा में चल रही शंघाई सहयोग संगठन की बैठक में हिस्सा लेने के लिए पाकिस्तान के विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो भी पहुंचे. कल गोवा में भारत की चीन और रूस के विदेश मंत्रियों के साथ भी अहम बैठक हुई.

चीनी विदेश मंत्री ने संबंधों को सुधारने का होना चाहिए प्रयास 
कल यानी गुरुवार को चीनी विदेश मंत्री किन गांग ने दोहराया कि भारत-चीन सीमा पर स्थिति आम तौर पर स्थिर है और दोनों पक्षों को संबंध को मजबूत करना चाहिए और स्थायी शांति के लिए शर्तों को और ठंडा करने और आसान बनाने पर जोर देते हुए प्रासंगिक समझौतों का कड़ाई से पालन करना चाहिए. गुरुवार को एससीओ के विदेश मंत्रियों की बैठक से इतर गोवा के बेनौलिम में विदेश मंत्री एस. जयशंकर के साथ अपनी बातचीत में किन ने चीन के बार-बार दोहराए जाने वाले हालिया रुख को दोहराया कि चीन-भारत सीमा पर मौजूदा स्थिति आम तौर पर स्थिर है. पूर्वी लद्दाख में चल रहे सैन्य गतिरोध का स्पष्ट संदर्भ जिसने संबंधों को गतिरोध में ला दिया.
 

यह भी पढ़ें :  

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
PM नरेंद्र मोदी के ऑस्ट्रेलिया दौरे में भव्य स्वागत की तैयारियां, हजारों लोग होंगे शामिल
गोवा में भारत -पाकिस्तान समेत SCO के प्रतिनिधि देशों के वित्त मंत्रियों की बैठक आज
भारतीय-अमेरिकी नीरा टंडन बनीं जो बाइडेन की घरेलू नीति सलाहकार 
Next Article
भारतीय-अमेरिकी नीरा टंडन बनीं जो बाइडेन की घरेलू नीति सलाहकार 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com