Yoga And Weight Loss: तेजी से वजन घटाने के लिए रोजना करें ये 4 योगासन, नेचुरल तरीके से घटेगा Bell Fat और एक्स्ट्रा चर्बी!

Yoga For Belly Fat: योग नेचुरल तरीके से वजन घटाने (Natural Weight Loss) के लिए सबसे बेहतर विकल्पों में से एक है. अगर आप तेजी से वजन कम करना (Lose Weight Fast) चाहते हैं तो वजन कम करने के लिए योग (Yoga To Lose Weight) से बेस्ट और कुछ नहीं हो सकता है! योगा के साथ ही वजन कम करने के लिए भोजन (Food To Lose Weight) में भी बदलाव की जरूरत होती है.

Yoga And Weight Loss: तेजी से वजन घटाने के लिए रोजना करें ये 4 योगासन, नेचुरल तरीके से घटेगा Bell Fat और एक्स्ट्रा चर्बी!

Yoga For Weight Loss: रोजाना करें ये योगासन और आसानी से घटाएं पेट की चर्बी

खास बातें

  • योग एक्स्ट्रा फैट को कम करने के लिए नेचुरल तरीका हो सकता है.
  • यहां हैं तेजी से वजन घटाने के लिए सबसे आसान योगासन.
  • पेट पर जमा चर्बी भी होगी कम, आसानी से अंदर होगा पेट.

Weight Loss Yoga: योग नेचुरल तरीके से वजन घटाने (Natural Weight Loss) के लिए सबसे बेहतर विकल्पों में से एक है. अगर आप तेजी से वजन कम करना (Lose Weight Fast) चाहते हैं तो वजन कम करने के लिए योग (Yoga To Lose Weight) से बेस्ट और कुछ नहीं हो सकता है! योगा के साथ ही वजन कम करने के लिए भोजन (Food To Lose Weight) में भी बदलाव की जरूरत होती है. तेजी से मोटापा कम करने और पेट पर जमी चर्बी को घटाने (Lose Belly Fat) के लिए आपको अपने संतुलित आहार लेने की जरूरी होती है. मोटापा कम करने के लिए योग (Yoga For Weight Loss) एक नेचुरल तरीका हो सकता है. आप योगासनों की मदद से भी वजन घटा (Weight Loss) सकते हैं. साथ ही योग पेट पर जमी वसा को कम करने में भी मददगार हो सकता है. तेजी से बेली फैट (Belly Fat) कैसे कम करने में भी योग आपके लिए किसी रामबाण से कम नहीं है. यहां हम बता रहे हैं वजन कम करने के लिए कौन से योगासन करें... 

एक्स्ट्रा बॉडी फैट कम करने के लिए कारगर हैं ये योगासन | These Yogasanas Are Effective In Reducing Extra Body Fat

1. वीर भद्रासन या योद्धा मुद्रा

इस आसन की मुद्रा पहाड़ों पर जाने वाली मुद्रा के सामान होती है. अपने एक पैर को पीछे की ओर खींचकर, दूसरे पैर को आगे कूदने की मुद्रा में बना लें, जिसमें घुटने 90 डिग्री मुद्रा में हो और हाथों को जोड़कर सिर के ऊपर तक ले जाएं. वीरभद्रासन-2 के लिए आप इस मुद्रा को आगे ले जा सकते हैं, जिसमें अपने हाथ छाती के सामने ले जाएं और खींचे हुए पैरों को सीधा कर लें (बाहर की और निकलती हुई), वहीं दूसरे पैर को अभी भी 90 डिग्री पर ही रखें और अपने दोनों हाथों को खींचकर बाहर की तरफ फैला लें। यह योद्धा मुद्रा आपके पैर, जांघ, पीठ और हाथ पर काम करती है. यही नहीं, यह रक्त प्रवाह सही करने में भी मदद करती है.

warrior poseYoga And Weight Loss: नेचुरल तरीके से वजन घटाने के लिए यह आसन है फायदेमंद

1. सूर्य नमस्कार

यह एक बुनियादी, सबसे ज्यादा जाना-जाने वाला और व्यापक रूप से अभ्यास किया जाने वाला आसन है. सूर्य नमस्कार का अर्थ है-'सूरज का अभिवादन' या 'वंदन करना'. इसमें 12 योग मुद्राओं का मिश्रण होता है, जो कि शरीर के विभिन्न भागों को केंद्रित करता है. इसकी यही खासियत इसे पूरे शरीर के लिए फायदेमंद बनाती है. कई एक्सपर्ट्स मानते हैं कि शरीर को चुस्त रखने के लिए सूर्य नमस्कार एक बढ़िया तरीका है, क्योंकि यह शरीर के लगभग हर संभव अंग की कसरत करने में मदद कर सकता है. 

3. त्रिकोणासन

यह आसन करने के लिए पैरों को फैला लें, जिसमें सीधा पैर बाहर निकाल लें. अब अपने हाथों को बाहर की ओर खोल लें और सीधे हाथ को धीरे-धीरे नीचे की तरफ सीधे पैर की ओर ले जाएं। सीधी कमर के साथ नीचे की ओर देखें. अपनी सीधी हथेली को जमीन पर रखें (इसे सीधे पैर के आगे या पीछे भी रखा जा सकता है) और अपने उल्टे हाथ को ऊपर की ओर ले जाएं। इसी प्रक्रिया को दूसरी साइड से भी दोहराएं. यह आसन शरीर की साइडों, हाथों और जांघों पर काम करता है.

barm92m8Yoga And Weoght Loss: पेट की चर्बी घटाने के लिए त्रिकोणासन भी है असरदार

4. पूर्वोत्तनासन

इसकी शुरुआत करने में शायद थोड़ी मुश्किल लगे, लेकिन इसका असर आपको खुश कर देगा. यह आपकी पीठ, कंधों, हाथ, रीढ़ की हड्डी, कलाई और जंग लगी मांसपेशियों पर काम करता है. यह श्वसन प्रणाली को सही रूप से चलाने के लिए भी बहुत अच्छा आसन है. यही नहीं, यह शरीर की मुख्य ताकत को बढ़ाने में भी मदद करता है. यह आपके पैरों, जांघों की अंदरूनी मांसपेशियां और हिप्स पर भी असर डालता है. अपने पैरों पर बैठकर उन्हें आगे की ओर खींचें. हाथों को हिप्स के पीछे ले जाएं और पैरों की तरफ करें. अब पैरों से शरीर को ऊपर की तरफ उठाएं और सिर को पीछे की तरफ धकेलने की कोशिश करें. यह पुश-अप करने की मुद्रा का ठीक उल्टा होता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है. यह किसी भी तरह से किसी दवा या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा अपने डॉक्टर से संपर्क करें. एनडीटीवी इस जानकारी की प्रमाणिकता की जिम्मेदारी नहीं लेता.