Yoga For Belly Fat: पेट की चर्बी घटाने और हमेशा हेल्दी रहने के लिए इन 3 बेहद ही आसान योग अभ्यासों को रोजाना करें

Yoga To Reduce Belly Fat: योग आपको वजन कम करने में मदद कर सकता है, लेकिन आपको अपने अभ्यास के साथ नियमित रहने की जरूरत है. जब आप एक डेली रुटीन फॉलो करते हैं, तो आप निश्चित रूप से कुछ बेहतरीन लाभ देखने वाले हैं!

Yoga For Belly Fat: पेट की चर्बी घटाने और हमेशा हेल्दी रहने के लिए इन 3 बेहद ही आसान योग अभ्यासों को रोजाना करें

Yoga For Belly Fat: योग आपको वजन कम करने में मदद कर सकता है

खास बातें

  • योग आपको वजन कम करने में मदद कर सकता है.
  • आजकल लोग पेट की चर्बी बढ़ने से काफी परेशान हैं.
  • कौन से योग आसान पेट की चर्बी कम कर सकते हैं?

How To Reduce Belly Fat By Yoga: योग का अभ्यास पीढ़ियों से किया जाता रहा है, लेकिन इसे हाल ही में बॉलीवुड सिलेब से लेकर कई हस्तियां का योग के प्रति रुझान बढ़ा है. आजकल लोग पेट की चर्बी बढ़ने से काफी परेशान हैं खासकर लॉकडाउन में यह समस्या कई लोगों को महसूस हो रही है. सबसे बड़ा सवाल कि क्या योग करके पेट की चर्बी को घटाया जा सकता है? अगर हां तो कौन से योग आसान पेट की चर्बी कम कर सकते हैं? किसी भी अन्य व्यायाम की तरह, योग को परिणाम दिखाने में अपना समय लगता है. यह आपको वजन कम करने में मदद कर सकता है, लेकिन आपको अपने अभ्यास के साथ नियमित रहने की जरूरत है. जब आप एक डेली रुटीन फॉलो करते हैं, तो आप निश्चित रूप से कुछ बेहतरीन लाभ देखने वाले हैं!

लेकिन याद रखें, आप योग के साथ एक निश्चित क्षेत्र को टारगेट नहीं कर सकते हैं और उम्मीद कर सकते हैं कि यह काम करे. आपको समग्र रूप से अपना वजन कम करने की जरूरत है, और फिर वह पेट का उभार धीरे-धीरे गायब हो जाएगा. शोध यह भी कहते हैं कि योग में आपके खाने के पैटर्न, सोने की आदतों और यहां तक कि आपके मूड को भी बदलने की शक्ति है.

क्या योग करते समय कैलोरी बर्न होती है? | Do Calories Burned While Doing Yoga?

सबसे पहले, एक व्यायाम को प्रभावी माना जाता है अगर यह आपको वजन कम करने में मदद करता है. उच्च-तीव्रता वाले व्यायामों के विपरीत, आप संभवतः इस बात पर उंगली नहीं उठा सकते हैं कि योग करते समय आप कितनी कैलोरी बर्न करते हैं. ऐसा इसलिए है क्योंकि योग को 'स्ट्रेचिंग एक्टिविटी' के रूप में वर्गीकृत किया गया है.

पेट की चर्बी घटाने के लिए योग

पेट की चर्बी के लिए योग का उपयोग करना काम करता है, लेकिन उन तरीकों से जिनके बारे में आपने नहीं सोचा होगा. हम में से ज्यादातर लोग जानते हैं कि तनाव से वजन कैसे प्रभावित होता है. ऐसा इसलिए है क्योंकि तनाव हार्मोन कोर्टिसोल सीधे तनावग्रस्त व्यक्तियों में वसा भंडारण और वजन बढ़ने को प्रभावित करता है. शोध से पता चलता है कि कोर्टिसोल स्पष्ट रूप से वसा कोशिकाओं को पेट की गहराई में आंत के वसा के रूप में स्थानांतरित कर सकता है, और यह न केवल भद्दा है, बल्कि बहुत खतरनाक है.

योग मुद्राएं जो पेट की चर्बी घटाने में मददगार हैं | yoga Postures That Help In Reducing Belly Fat

1. भुजंगासन

नीचे की ओर मुंह करके लेट जाएं अपनी बाहों को फर्श पर फैलाएं.
अपने पैरों को पीछे की ओर फैलाएं और धीरे-धीरे अपने ऊपरी शरीर को ऊपर उठाएं.
सुनिश्चित करें कि आपके प्यूबिस और पैर की उंगलियां एक सीधी रेखा बनाएं.
फर्श को स्पर्श करें इस स्थिति में 25-30 सेकंड तक रहें.

qmrae7o8Yoga Asanas For Belly Fat: भुजंगासन करने के कई और भी स्वास्थ्य लाभ हैं

2. उष्ट्रासन

फर्श पर घुटने टेकें
अपनी पीठ को स्पर्श करें और फिर अपनी एड़ी को अपने हाथों से पकड़ें
इस मुद्रा में एक मिनट तक रहें.

3. पश्चिमोत्तानासन


सुखासन या पद्मासन के बाद करें.
सांस छोड़ते हुए अपने शरीर को अपने पैरों की ओर तानें.
अपने पैरों को अपने हाथों से गले लगाएं.
इस पोजीशन में एक मिनट तक रहें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.