Yoga Asana For Kids: बच्चों को फिट और हेल्दी रखने के लिए 4 सबसे सरल और कारगर योग आसन

Yoga Asanas For Child: बच्चों को उन सभी आयामों का पता लगाने के लिए मूवमेंट की जरूरत होती है जिनमें उनका शरीर चल सकता है.

Yoga Asana For Kids: बच्चों को फिट और हेल्दी रखने के लिए 4 सबसे सरल और कारगर योग आसन

Yoga Asana For Kids: विंटर में इनडोर एक्टिविटीज और हैवी भोजन का बोलबाला रहता है.

खास बातें

  • विंटर में इनडोर एक्टिविटीज और भारी भोजन का बोलबाला रहता है.
  • सर्दियों में बच्चों की एक्टिविटीज इनडोर तक सीमित हो जाती हैं.
  • ये अभ्यास बच्चों को तनाव और पुराने विकारों से दूर रखेंगे.

Best Yoga Asanas For Kids: विंटर में इनडोर एक्टिविटीज और भारी भोजन का बोलबाला रहता है. सर्दियों में बच्चे सबसे अधिक प्रभावित होते हैं, क्योंकि उनकी एक्टिविटीज इनडोर तक सीमित हो जाती हैं. बढ़ती उम्र में शरीर को इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद करने के लिए सूर्य के प्रकाश की जरूरत होती है. बच्चों को फिट रहने के लिए एक्टिविटी की जरूरत होती है कुछ ऐसे आसान योग आसन हैं जिनमें उनका शरीर एक्टिव रह सकता है. पाचन, श्वसन और प्रजनन जैसे सबसे जरूरी कार्यों को करने के लिए शरीर को एनर्जी की जरूरत होती है. योग को अपने बच्चे के जीवन में लाने का यह एक सही अवसर है. बच्चे का शरीर और दिमाग पानी की तरह लचीला होता है और वे किसी भी स्थिति में खुद को ढाल सकते हैं, इसलिए उन्हें जीवन को बढ़ाने वाली दिनचर्या से परिचित कराया जाएगा. ये अभ्यास बच्चों को उनके पूरे जीवन के लिए तनाव और पुराने विकारों से दूर रखेंगे.

आपके बच्चों के लिए बेस्ट योग आसन | Best Yoga Asanas For Your Kids

1. मलासना

यह आसन नमस्कार की स्थिति में पैरों को कूल्हे की चौड़ाई से अलग खड़ा करके किया जाता है, फिर अभ्यासी बैठने की स्थिति में बैठ जाता है जैसे कि घुटनों को कोहनी से धकेला जा रहा हो. यह पेट की मांसपेशियों को उत्तेजित करता है और पाचन तंत्र को खुश रखता है.

2. अर्ध मत्स्येन्द्रासन

यह मुड़ने वाला आसन है. इस मुद्रा में आने के लिए अभ्यासी अपने पैरों को बाहर की ओर फैलाकर बैठता है. एक पैर को घुटने से कूल्हे तक मोड़ा जाता है और दूसरे पैर को मोड़कर पहले पैर के आर-पार रखा जाता है, जहां टखना कूल्हे को छूता है. यह आसन अग्न्याशय पर काम करता है और शरीर में इंसुलिन को नियंत्रित करता है. यह पूरे शरीर में ग्लूकोज का उचित प्रवाह सुनिश्चित करता है. लंबे समय तक अभ्यास करने से बच्चे को जीवन भर के लिए डायबिटीज जैसी पुरानी बीमारी से बचाया जा सकेगा.

3. एक पदंगुष्टनासन

यह आसन बच्चे के शरीर को उचित संरेखण में रखने के लिए बहुत अच्छा है. अभ्यास करने के लिए अभ्यासी पैरों को कूल्हे की चौड़ाई से अलग खड़ा करता है और दाहिने पैर के अंगूठे को दाहिने हाथ से पकड़ता है. इसे तब तक फैलाता है जब तक कि यह दोनों पैरों से 90 डिग्री का कोण न बन जाए. यह आसन बच्चों के लिए बहुत अच्छा है क्योंकि उनके लचीले शरीर इस आसन को आसानी से कर सकते हैं, जिससे उनका शरीर अपने आस-पास मौजूद सभी छह आयामों से हमेशा अवगत रहता है, जहां उनका शरीर चल सकता है. यह उनके दिमाग को अपने आस-पास मौजूद संभावनाओं की स्वतंत्रता सिखाता है, जिससे बच्चों में बेहतर निर्णय लेने की क्षमता विकसित होती है.

4. पर्वतासन

इस आसन को पर्वतीय मुद्रा भी कहते हैं. इस आसन को करने के लिए अभ्यासी चारों तरफ हो जाता है और पैरों पर आने वाले घुटनों को सीधा कर देता है. शरीर बगल से पहाड़ जैसा प्रतीत होता है. यह आसन हाथ और पैर की मांसपेशियों को मजबूत करता है. यह रीढ़ की हड्डी की नसों को भी टोन करता है और रीढ़ की हड्डी के स्तंभ से रक्त का उचित प्रवाह सुनिश्चित करता है. यह बच्चों के लिए बहुत अच्छा है क्योंकि पर्वतासन के नियमित अभ्यास से संरचना निर्माण में योगदान देने वाले उनके अंग मजबूत होंगे.

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अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.