Yellow Nails Causes: नाखूनों का पीलापन कहीं अंदरूनी बीमारियों का संकेत तो नहीं, यहां जानें वजह और इलाज

Reason Of Yellow Nails: नाखूनों का पीला पड़ना और टूटना केवल बाहरी खराबी ही नहीं बल्कि शरीर की आंतरिक बीमारियों का भी संकेत हो सकता है. आइए जानते हैं कि, आखिर ऐसे कौन से पोषक तत्व हैं जिनकी कमी के चलते नाखून कमजोर और पीले पड़ जाते हैं.

Yellow Nails Causes: नाखूनों का पीलापन कहीं अंदरूनी बीमारियों का संकेत तो नहीं, यहां जानें वजह और इलाज

Yellow Nails Causes: क्यों पीले हो जाते हैं आपके नाखून, जानें वजह.

Reasons For Yellow Nails: इसमें कोई शक नहीं की सुंदर नाखून हाथ की शोभा बढ़ाते हैं, लेकिन कई लोगों के नाखून पीले पड़ जाते हैं और उनकी खूबसूरती खत्म हो जाती है. पीले पड़ने के साथ ही नाखून टूटने भी लगते हैं, नाखूनों का पीला पड़ना और टूटना केवल बाहरी खराबी ही नहीं बल्कि शरीर की आंतरिक बीमारियों का भी संकेत हो सकता है. आइए जानते हैं कि, आखिर ऐसे कौन से पोषक तत्व हैं जिनकी कमी के चलते नाखून कमजोर और पीले पड़ जाते हैं.

Blood Clots In Periods: पीरियड्स के दौरान ब्लड क्लॉटिंग का कारण क्या है? दिखें ये बदलाव तो हो जाएं सतर्क

क्यों कमजोर होते है नाखून? | Why Nails Are Weak

अगर आपके शरीर में विटामिन डी, विटामिन बी 12, आयरन, मैग्नीशियम और कैल्शियम में से एक भी पोषक तत्व की बहुत अधिक कमी हो जाती है तो नाखून जल्दी जल्दी टूटने लगते हैं और साथ ही पीले भी पड़ने लगते हैं. अगर आप खूबसूरत और हेल्दी नाखून चाहते हैं तो मैग्नीशियम, आयरन, कैल्शियम और विटामिन बी 12 सहित विटामिन डी को अपनी डाइट में शामिल करना होगा. यानी कि, आपको ऐसे फूड्स का सेवन करना होगा जिनसे आपके शरीर को ये सभी पोषक तत्व पर्याप्त मात्रा में मिलते रहें.

मसल्स में दर्द और अकड़न से तुरंत राहत पाने के लिए गजब का तेल, जानें इस्तेमाल का बेस्ट तरीका

लीवर की खराबी का भी है ये संकेत:

नाखूनों का पीला होना और कमजोर होकर जल्दी जल्दी टूटना इस बात का भी संकेत है कि, आपका लिवर ठीक ढंग से काम नहीं कर रहा है. इसके अलावा हाइपोथायरॉइडिज़म के चलते भी नाखूनों में यह परेशानी देखने को मिलती है. हाइपोथायरॉइडिज़म ऐसी स्थिति है जब किसी के शरीर में थायरॉइड हार्मोन का उत्पादन बॉडी की ज़रूरतों से कम होने लगता है. वहीं खून की कमी होने से कुछ लोगों के शरीर में रक्त का प्रवाह सुचारू रूप से नहीं हो पाता है जिसके कारण नाखूनों के बदरंग होने और जल्दी जल्दी टूटने की समस्या सामने आती है.

पोषक तत्वों से भरपूर डाइट लें:

नाखूनों का पीलापन और टूटने की समस्या के पीछे क्या कारण हैं, इस बात को ध्यान में रखकर चिकित्सक इस तरह की बीमारी का इलाज करते हैं क्योंकि, लिवर, अर्थराइटिस और स्किन इत्यादि के लिए अलग-अलग दवाएं होती हैं. अगर आपको भी नाखूनों से संबंधित कोई समस्या है तो सबसे पहले चिकित्सक से सलाह लें. वहीं नाखूनों को सुंदर और हेल्दी बनाए रखने के लिए आपको अपनी डाइट में उन सभी पोषक तत्वों को शामिल करना होगा जिनकी कमी के चलते पीलेपन और टूटने की समस्या होती है. अगर आप भोजन के ज़रिए आपकी बॉडी को हर दिन जरूरी पोषक तत्वों की प्राप्ति होती है तो इस तरह के रोग कभी भी हावी नहीं हो पाते हैं. पोषक तत्वों के संतुलन से आप अपने नाखूनों को हेल्दी, खूबसूरत और चमकदार बना सकते हैं.

How To Measure Your Bra Size: ब्रा के सही साइज को लेकर हैं कंफ्यूज तो ऐसे करें ब्रा साइज कैलकुलेट

इसके अलावा सुंदर और स्वस्थ नाखूनों के लिए कुछ सावधानियां बरतना जरूरी है जो इस प्रकार हैं:

  • हाइड्रेटेड रहें, .यानि पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं
  • नाखूनों में साफ सफाई रखें.
  • नाखून छोटे रखें.
  • आर्टिफिशियल नेल्स लगाने से बचें.
  • नाखूनों को मॉइस्चराइज रखें.
  • अच्छी डाइट लें.
  • जरूरत के मुताबिक ग्लव्स पहनें.
  • सही नेल-पॉलिश रिमूवर का इस्तेमाल करें

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.