हल्दी वाली सब्जी से नाखून हो गए हैं पीले तो इन 3 चीजों से आज ही कर लें साफ, मेनिक्योर जैसा दिखेगा असर

Yellow Nails: नाखून कई कारणों से पीले पड़ सकते हैं. इन पीले पड़े नाखूनों को साफ करने के लिए घर की ही कुछ चीजें काम आ सकती हैं. 

हल्दी वाली सब्जी से नाखून हो गए हैं पीले तो इन 3 चीजों से आज ही कर लें साफ, मेनिक्योर जैसा दिखेगा असर

Yellow Nails Whitening: इस तरह साफ होंगे पीले नाखून. 

Nail Care: लंबे नाखून लड़कियों को खासा पसंद होते हैं. नाखून लंबे हों और सफेद दिखें तो पूरे हाथ की खूबसूरती पर मानो चार-चांद लग जाते हैं. लेकिन, इसके उलट अगर नाखून काले-पीले या गंदे दिखते हैं तो हाथ ही नहीं बल्कि पूरी की पूरी पर्सनैलिटी पर इससे प्रभाव पड़ता है. खाने की अनेक चीजों में खासकर सब्जी में हल्दी (Haldi) का इस्तेमाल होता है. ऐसे में रोटी सब्जी खाते हुए भी नाखून पीले हो सकते हैं. पीले नाखून (Yellow Nails) को सादे पानी से रगड़ते रहने पर भी इस पीलेपन से छुटकारा नहीं मिलता है. ऐसे में यह पीलापन दूर करना बेहद जरूरी होता है. यहां ऐसे ही कुछ कारगर घरेलू नुस्खे दिए जा रहे हैं जो नाखूनों के पीलेपन को दूर करने में असर दिखाते हैं. 

इस घर पर बने तेल से बाल हो जाएंगे मोटे और चोटी दिखेगी घुटनों के बराबर, 3 चीजों से ही बन जाएगा Hair Oil


पीले नाखूनों कैसे साफ करें | How To Clean Yellow Nails 

संतरे के छिलके 

नाखूनों से हल्दी के दाग हटाने में आपकी मदद कर सकते हैं संतरे के छिलके. आपको करना बस इतना है कि संतरे के छिलकों (Orange Peels) को धूप में सुखाकर इनका पाउडर बना लेना है. इस पाउडर में पानी मिलाकर पेस्ट बनाएं और नाखूनों पर लगाकर टूथब्रश से नाखून घिसें. अब लगभग 10 मिनट तक इस पेस्ट को नाखूनों पर लगाए रखने के बाद धो लें. हफ्ते में 2 से 3 बार लगाने पर ही नाखूनों का पीलापन पूरी तरह चला जाएगा. 

पार्लर से नहीं कराना पड़ेगा फेशियल अगर घर पर ही लगा लें ये 2 चीजें, खिल जाएगा बेजान चेहरा 

bs6qgc8o

नींबू 

पीले नाखूनों को साफ करने के लिए आप नींबू (Lemon) लगाकर देख सकते हैं. एक चम्मच ऑलिव ऑयल लें और उसमें एक चम्मच शहद मिला लें. इस मिश्रण को नाखूनों पर लगाने के बाद नींबू का रस लेकर नाखूनों पर मलें. 15 मिनट तक नाखूनों पर नींबू लगा रहने दें और इसके बाद हल्के गर्म पानी से नाखून साफ करें. आपको पीलापन साफ होता नजर आएगा. 

9o3eubdo

Photo Credit: Pexels

बेकिंग सोडा 

बेकिंग सोडा (Baking Soda) को घर की सफाई करने में अक्सर ही इस्तेमाल करके देखा जाता है और आप इसे नाखून साफ करने में भी इस्तेमाल कर सकते हैं. इस्तेमाल के लिए एक कटोरी में नींबू का रस और बेकिंग सोडा मिलाकर पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को नाखूनों पर लगाएं और 15 से 20 मिनट बाद पानी से धोएं. दिन में 2 बार इसका इस्तेमाल करें और देखें असर. 

gfiqr6fo
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Jet Set Go: एयरपोर्ट पर नजर आए आमिर खान और भूमि पेडनेकर