Year Ender 2023: कब्ज से छुटकारा पाने के लिए इस साल लोगों ने सबसे ज्यादा सर्च किए गए ये घरेलू नुस्खे

Constipation Natural Remedies: बदलते खान-पान और अनहेल्दी लाइफस्टाइल के कारण आजकल कब्ज एक आम समस्या है. हालांकि कुछ घरेलू नुस्खे हैं जिनपर लोग भरोसा करते हैं और जो 2023 में लोगों के लिए काम आए.

Year Ender 2023: कब्ज से छुटकारा पाने के लिए इस साल लोगों ने सबसे ज्यादा सर्च किए गए ये घरेलू नुस्खे

Constipation Home Remedies: कब्ज के इलाज के लिए बहुत से लोग घरेलू नुस्खों पर भरोसा करते हैं.

Constipation Home Remedies: कब्ज अक्सर सभी उम्र के लोगों को परेशान करती है. ये हमारी डाइट और लाइफस्टाइल एक्टिविटी के कारण हो सकती है, जिसमें कम पानी पीना, अनहेल्दी चीजें खाना, कम फिजिकल एक्टिविटी शामिल है. कब्ज के लिए घरेलू नुस्खों की खोज भी बढ़ गई है. बाजार में ऐसी कई दवाएं उपलब्ध हैं जो कब्ज के इलाज में प्रभावी मानी जाती हैं, लेकिन लोग अब भी कब्ज के इलाज के लिए हर बार घरेलू उपायों पर ही भरोसा करते हैं. यहां कुछ घरेलू नुस्खों की लिस्ट है जिन्हें लोगों ने 2023 में खोजा और वे गुगल पर ट्रेंड में रहे.

कब्ज से राहत पाने के लिए सबसे ज्यादा सर्च किए जाने वाले घरेलू नुस्खे:

1. ज्यादा पानी पीना

कब्ज के दौरान पानी पीने से व्यक्ति को राहत मिल सकती है क्योंकि यह शरीर को रिहाइड्रेट कर सकता है. पानी पाचन को हेल्दी रखने में मदद करता है और कब्ज को रोकता है.

2. ज्यादा फाइबर खाएं

फाइबर को कब्ज में प्रभावी माना जाता है क्योंकि यह हेल्दी पाचन को बनाए रखता है. डाइट में फाइबर का सेवन बढ़ाने से मल त्याग को बढ़ावा मिलता है. आप अपनी डाइट में घुलनशील और अघुलनशील डायटरी फाइबर का सेवन बढ़ा सकते हैं.

ये भी पढ़ें: बाल झड़ने से गंजी होने लगी है खोपड़ी, तो सर्दियों में करें ये काम, रुक जाएगा Hair Fall, बढ़ने लगेगी ग्रोथ

3. एक्सरसाइज करना

व्यायाम को कब्ज में प्रभावी माना जाता है. यह कब्ज के लक्षणों में सुधार करता है. रेगुलर एक्सरसाइज करने से मल त्याग में सुधार हो सकता है और इस प्रकार कब्ज का इलाज हो सकता है.

4. प्रोबायोटिक खाएं

प्रोबायोटिक्स को पुरानी कब्ज को रोकने में प्रभावी माना जाता है. ये पाचन प्रक्रिया को बढ़ावा देने में मदद करते हैं. आप ऐसे फूड्स का सेवन बढ़ा सकते हैं जिनमें प्रोबायोटिक्स होते हैं जैसे दही और किम्ची.



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)