Year Ender 2023: इस साल इन 8 सुपरफूड्स के बारे में सबसे ज्यादा किया गया सर्च, जानिए क्यों ट्रेंड में रहे ये फूड्स

Trending Superfoods 2023: हर साल कुछ फूड्स लोगों की पहली पसंद होते हैं. 2023 अब विदाई लेने वाला है. यहां हम उन सुपरफूड्स की लिस्ट शेयर कर रहे हैं जो इस साल ट्रेंड में रहे.

Year Ender 2023: इस साल इन 8 सुपरफूड्स के बारे में सबसे ज्यादा किया गया सर्च, जानिए क्यों ट्रेंड में रहे ये फूड्स

माचा में फोकस बढ़ाने, मेटाबोलिज्म को बढ़ावा देने और एनर्जी को बढ़ावा देने की क्षमता है.

Most Popular superfoods 2023: सुपरफूड पोषक तत्वों से भरपूर फूड्स हैं जो कई स्वास्थ्य लाभ देते हैं. वे आम तौर पर विटामिन, मिनरल्स, एंटीऑक्सिडेंट और जरूरी पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं जो सेहत के लिए चमत्कार कर सकते हैं. सुपरफूड में आमतौर पर प्रभावशाली पोषक तत्व होते हैं, जो विटामिन, मिनरल्स और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं. लोग अपनी डाइट में सुपरफूड्स को खूब शामिल करते हैं. माना जाता है कि कई सुपरफूड शानदार स्वास्थ्य लाभ देते हैं, जैसे इम्यून सिस्टम को बढ़ावा देना, हार्ट हेल्थ में सुधार, सूजन को कम करना, पाचन में सहायता करना, वजन घटाने में सहायता करना या कुछ बीमारियों को रोकना. यहां उन सुपरफूड्स की लिस्ट पढ़िए जो इस साल ट्रेंड में रहे.

सुपरफूड जो इस साल ट्रेंड में रहे | Superfoods that are trending this year

1. अश्वगंधा

इस एडाप्टोजेनिक जड़ी बूटी ने स्ट्रेस और चिंता से निपटने, इम्यून फंक्शन को बढ़ाने और ऑलओवर हेल्थ को बढ़ावा देने की अपनी क्षमता के लिए लोकप्रियता हासिल की है. अपने शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट गुणों और हार्मोनल बैलेंस के लिए अश्वगंधा का चलन काफी बढ़ा है.

2. स्पिरुलिना

पोषक तत्वों से भरपूर और एंटीऑक्सीडेंट, प्रोटीन, विटामिन और मिनरल्स से भरपूर होने के कारण स्पिरुलिना एक ट्रेंडी सुपरफूड बना हुआ है. इसके इम्यूनिटी-बढ़ाने वाले और सूजन-रोधी गुण, हार्ट हेल्थ को सपोर्ट करने और सहनशक्ति में सुधार करने की क्षमता के साथ इसे बहुत ज्यादा डिमांड में रखते हैं.

3. मोरिंगा

मोरिंगा विटामिन, मिनरल्स और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर है. यह सूजनरोधी प्रभाव को बढ़ावा देता है, पाचन में सहायता करता है, ब्रेन हेल्थ को सपोर्ट करता है और इम्यूनिटी को मजबूत करता है.

ये भी पढ़ें: कमजोर शरीर की वजह से चिड़ाते हैं लोग, दिखती हैं सिर्फ हड्डियों, तो आज से ही दूध के साथ लें ये 2 चीजें, जल्दी चढ़ने लगेगा मांस

4. माचा

ग्रीन टी के पाउडर रूप माचा में हाई एंटीऑक्सीडेंट, कैफीन और अमीनो एसिड होते हैं. इसमें फोकस बढ़ाने, मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा देने, लिवर फंक्शन को सपोर्ट करने और एनर्जी को बढ़ावा देने की क्षमता है. माचा हाल के वर्षों में सबसे लोकप्रिय सुपरफूड्स में से एक बना हुआ है.

5. हल्दी

हल्दी में मौजूद सबसे पावरफुल कॉम्पोनेंट करक्यूमिन, शक्तिशाली सूजन-रोधी और एंटीऑक्सीडेंट गुणों के लिए जाना जाता है. ब्रेन हेल्थ, जॉइंट हेल्थ, हार्ट हेल्थ और पुरानी बीमारियों को रोकने के लिए इसके इसे काफी लोकप्रियता मिली.

Latest and Breaking News on NDTV

6. सीवीड (समुद्री शैवाल)

जरूरी मिनरल्स, विटामिन और ओमेगा-3 फैटी एसिड की प्रचुर मात्रा के कारण इसने बहुत लोकप्रियता हासिल की है. थायराइड हेल्थ में सहायता करने, बॉडी वेट को मैनेज करने में सहायता करने की इसकी क्षमता स्वादिष्ट भोजन होने के अलावा इसके आकर्षण को और भी बढ़ा देती है.

7. चिया बीज

ये छोटे पावरहाउस फाइबर, हेल्दी फैट और कई जरूरी पोषक तत्वों से भरे हुए हैं. चिया बीज की पाचन में सहायता करने, वजन घटाने को बढ़ावा देने, हार्ट हेल्थ को सपोर्ट करने और एनर्जी बढ़ाने की क्षमता इसे हर किसी की लाइफस्टाइल में एक बढ़िया विकल्प बनाती है.

ये भी पढ़ें: फूला हुआ मोटा पेट हो जाएगा 15 दिनों में फुस्स, पिघलेगी भारी पेट की चर्बी, बस इस तरह खाएं ये हरी चीज

8. हेम्प सीड्स

हेम्प सीड्स प्लांट बेस्ड प्रोटीन, ओमेगा-3 फैटी एसिड और जरूरी मिनरल्स का एक शानदार स्रोत हैं. वे हार्ट हेल्थ, ब्रेन फंक्शन, सूजन को कम करने और पाचन में सहायता के लिए संभावित लाभ प्रदान करते हैं.

ये सुपरफूड इम्यूनिटी को बढ़ावा देकर, सूजन को कम करके, पाचन में सहायता करके, एनर्जी लेवल को बढ़ाकर, मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा देकर और जरूरी पोषक दे सकते हैं. वे एंटीऑक्सिडेंट से भी भरपूर होते हैं, जो फ्री रेडिकल्स से लड़ने और सेलुलर डैमेज से बचाने में मदद करते हैं.



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)