World Vegetarian Day 2021: वेगन और वेजिटेरियन में क्या अंतर है? जानें विश्व शाकाहारी दिवस का इतिहास और महत्व

World Vegetarian Day: विश्व शाकाहारी दिवस लोगों को शाकाहारी जीवन शैली का पालन करने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए मनाया जाता है. जानिए वेगन और वेजिटेरियन में अंतर.

World Vegetarian Day 2021: वेगन और वेजिटेरियन में क्या अंतर है? जानें विश्व शाकाहारी दिवस का इतिहास और महत्व

World Vegetarian Day 2021: विश्व शाकाहारी दिवस हर साल 1 अक्टूबर को मनाया जाता है.

World Vegetarian Day 2021: विश्व शाकाहारी दिवस हर साल 1 अक्टूबर को दुनिया भर में शाकाहारी लोगों द्वारा मनाया जाता है. विश्व शाकाहारी दिवस लोगों को एक शाकाहारी जीवन शैली का पालन करने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए मनाया जाता है, जिससे मानव स्वास्थ्य को लाभ हो सकता है. शाकाहारी भोजन एक लाइफस्टाइल है जो जानवरों के प्रति करुणा से उत्पन्न होती है. यह एक ऐसी डाइट है जो जानवरों, डेयरी, अंडे, शहद और किसी भी पशु उत्पाद का सेवन करने से परहेज करता है. क्योंकि यह पशु कल्याण और निश्चित रूप से प्राकृतिक पर्यावरण के लिए है. वेगन और वेजिटेरियन मांस खाना पसंद नहीं करते हैं. हालांकि, वेगेनिश्म स्ट्रिक्ट है और डेयरी, अंडे, शहद, और किसी भी अन्य वस्तुओं को प्रतिबंधित (रिस्ट्रिक्टेट) करता है जो चमड़े और रेशम जैसे पशु उत्पादों से प्राप्त होते हैं. वेगन और वेजिटेरियन दोनों की ही लोकप्रियता बढ़ रही है. हालांकि, कुछ लोगों को इन दोनों डाइट्स के बीच के अंतर थोड़े भ्रमित करने वाले लग सकते हैं.

वेगन का अर्थ क्या है? | What Is The Meaning Of Vegan?

वेगन वह व्यक्ति होता है जो जानवरों से प्राप्त प्रोडक्ट्स का सेवन या उपयोग नहीं करता है. एक वेगन डाइट में केवल प्लांट बेस्ड फूड्स होते हैं. जानवरों के शोषण से बचने के लिए लोग शाकाहार अपनाते हैं.

वेगन वेजिटेरियन से कैसे अलग हैं? | How Are Vegans Different From Vegetarians?

भले ही दोनों डाइट प्लांट बेस्ड फूड्स खाने पर आधारित हैं. वेजिटेरियन्स ने अपनी डाइट में अंडे, शहद और डेयरी उत्पादों को शामिल किया है. जबकि शाकाहारी मांस, अंडे, शहद और डेयरी सहित सभी पशु आधारित उत्पादों से बचते हैं.

विश्व शाकाहारी दिवस का इतिहास | World Vegetarian Day History

इस दिन की स्थापना नॉर्थ अमेरिकन वेजिटेरियन सोसाइटी (NAVS) द्वारा 1977 में की गई थी क्योंकि शाकाहारी भोजन के स्वास्थ्य लाभ होते हैं और यह जानवरों की जान भी बचाता है। 1978 में अंतर्राष्ट्रीय शाकाहारी संघ द्वारा इस दिन का समर्थन किया गया था। 1 अक्टूबर से अंतर्राष्ट्रीय शाकाहारी संघ द्वारा शुरू की गई एक घटना 'शाकाहारी भोजन का महीना' भी शुरू होता है। संघ का मानना है कि पौधे आधारित आहार और उत्पादों के स्वास्थ्य लाभों को बढ़ावा देने के लिए अक्टूबर शाकाहारी भोजन का महीना होना चाहिए.

विश्व शाकाहारी दिवस का महत्व | World Vegetarian Day Significance

वेजिटेरियनिज्म और वेगनिज्म के लाभों का जश्न मनाने के लिए विश्व शाकाहारी दिवस मनाया जाता है और यह पशु अधिकार कार्यकर्ताओं के लिए भी महत्वपूर्ण है जो इन अवधारणाओं को बढ़ावा देते हैं. अगर आप शाकाहारी भोजन करते हैं, तो आपका हृदय स्वस्थ रहेगा और आपको डायबिटीज का खतरा कम होगा. इसके अलावा, कई अध्ययनों ने साबित किया है कि जो लोग पशु-आधारित उत्पादों और वसा का सेवन करते हैं, उनकी उम्र कम होने की संभावना होती है. अगर आप अपनी डाइट में मांस को कम करते हैं, तो आप संक्रमण, बर्ड फ्लू, साल्मोनेला और मुर्गी और मछली जनित रोगों के जोखिम को स्वतः समाप्त कर देंगे.

सावधान! अश्वगंधा खाने के खतरनाक नुकसान

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.