World Vegetarian Day 2020: वेजिटेरियन डाइट के इन टॉप 5 मिथ्स पर कभी न करें यकीन, विश्व शाकाहारी दिवस पर जानें सच्चाई!

World Vegetarian Day 2020: शाकाहारी भोजन कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान कर सकता है. इसका वजन घटाने में मदद मिलना भी एक फायदा है. अगर आप शाकाहारी आहार (Vegetarian Diet) का पालन करना चाहते हैं, तो यहां कुछ लोकप्रिय शाकाहारी मिथक (Vegetarian Myth) हैं जिन पर आपको विश्वास करना बंद कर देना चाहिए.

World Vegetarian Day 2020: वेजिटेरियन डाइट के इन टॉप 5 मिथ्स पर कभी न करें यकीन, विश्व शाकाहारी दिवस पर जानें सच्चाई!

World Vegetarian Day 2020: शाकाहारी भोजन का सेवन आपके दिल के लिए फायदेमंद है

खास बातें

  • शाकाहारी भोजन ताजे फलों और सब्जियों के सेवन पर केंद्रित है.
  • अपने शाकाहारी भोजन में पर्याप्त प्रोटीन शामिल करें.
  • स्वस्थ वजन बनाए रखने के लिए अच्छी तरह से संतुलित आहार लें.

World Vegetarian Day 2020: प्रत्येक साल 1 अक्टूबर को विश्व शाकाहारी दिवस मनाया जाता है. यह दिन एक शाकाहारी भोजन के लाभों (Benefits Of Vegetarian Diet) के बारे में जागरूकता पैदा करने की कोशिश करता है जो ताजे फल, सब्जियों और पौधों से आने वाले अन्य खाद्य पदार्थों से भरा होता है. इन दिनों कई लोग शाकाहारी और प्लांट बेस्ड डाइट (Plant Based Diet) लेने की कोशिश करते हैं क्योंकि ये वजन घटाने सहित कई प्रकार के स्वास्थ्य लाभ प्रदान करते हैं. कई अध्ययनों से पता चलता है कि शाकाहारी भोजन (Vegetarian Food) के बाद हृदय रोग, मधुमेह, उच्च रक्तचाप, खराब कोलेस्ट्रॉल और कुछ कैंसर के जोखिम को कम करने में मदद मिल सकती है, लेकिन शाकाहारी आहार (Vegetarian Diet) के बारे में कई मिथक हैं.

इस डाइट प्लान (Diet Plan) के अपने फायदे और नुकसान हैं. विश्व शाकाहारी दिवस 2020 (World Vegetarian Day 2020) के दिन यहां शाकाहारी आहार के बारे में टॉप 5 मिथकों की एक सूची है जिनपर आपको विश्वास करना बंद कर देना चाहिए.

ये हैं शाकाहारी आहार के बारे में 5 मिथक | These Are 5 Myths About Vegetarian Food

1. पर्याप्त प्रोटीन नहीं होता

यह एक मिथक है कि शाकाहारी आहार में पर्याप्त प्रोटीन नहीं होता है. प्रोटीन से भरे कई शाकाहारी खाद्य पदार्थ हैं लेकिन कई इन स्रोतों को नहीं जानते हैं. प्रोटीन के कुछ सबसे अच्छे स्रोत जो आपके शाकाहारी भोजन का हिस्सा हो सकते हैं वे हैं टोफू, पनीर, दाल, छोले, क्विनोआ, सोया, अखरोट और बीज. इसलिए आज से कोई कहे कि वेजिटेरियन डाइट में प्रोटीन की कमी है तो उस पर विश्वास न करें.

jc3lrt48

World Vegetarian Day 2020: फलियां पौधे आधारित प्रोटीन से भरी होती हैं

2. उबाऊ होता है शाकाहारी भोजन 

नेशनल हेल्थ पोर्टल के अनुसार, शाकाहारी लोग भोजन का उतना ही आनंद लेते हैं जितना कोई और.आपको बस विभिन्न खाद्य पदार्थों के साथ प्रयोग करने की जरूरत है और भोजन को स्वादिष्ट और पौष्टिक बनाने के लिए तैयारी करनी चाहिए. एक अच्छी तरह से नियोजित शाकाहारी भोजन आपके स्वाद कलियों को स्वाद देने के साथ-साथ विविधता भी जोड़ सकता है.

3. यह आहार कार्ब्स से भरा हुआ है

आपका शाकाहारी भोजन कम कार्ब भी हो सकता है. कुछ कम कार्ब शाकाहारी खाद्य पदार्थ डेयरी, जामुन, नट, बीज, फलियां, चिया बीज, सब्जियां जैसे टमाटर, प्याज, बैंगन, बेल मिर्च और ब्रोकोली हैं. आप अपने आहार में फिट होने वाले सभी पोषक तत्वों का संतुलन सुनिश्चित करने के लिए विशेषज्ञ की मदद ले सकते हैं. ऐसे में ये मिथ्स है कि वेजिटेरियन डाइट में ज्यादा कार्ब होता है.

6mibaefo

World Vegetarian Day 2020: कई सब्जियों में बहुत कम कार्ब्स होते हैं

4. आपके व्यायाम को प्रभावित करता है

फिटनेस फ्रीक अक्सर मानते हैं कि शाकाहारी भोजन का पालन करने से कमजोरी हो सकती है और मांसपेशियों के विकास में मदद नहीं मिलेगी, लेकिन पर्याप्त पोषक तत्वों को डाइट में शामिल करने से आप अपने वर्कआउट को कुशलता से पूरा कर सकते हैं. प्रोटीन के पर्याप्त स्रोत हैं जिन्हें आप अपने आहार में शामिल कर सकते हैं. इसलिए ये भी मिथ्स ही है.

5. हर शाकाहारी भोजन स्वस्थ है


अगर आपको लगता है कि शाकाहारी चिह्न के साथ लेबल किया गया प्रत्येक भोजन स्वस्थ है, तो आप गलत हो सकते हैं. बाजार में कई शाकाहारी खाद्य पदार्थ अत्यधिक संसाधित और चीनी और नमक के साथ लोड किए जाते हैं. आमतौर पर संतुलित पोषण के साथ ताजा खाद्य पदार्थों का सेवन करने की सलाह दी जाती है. ऐसे में आपको वेजिटेरियन फूड्स की खरीददारी करते समय लेवल को अच्छे से पढ़ना चाहिए.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.