विज्ञापन

World Thrombosis Day: कब मनाया जाता है विश्व थ्रोम्बोसिस दिवस? जानें ब्लड क्लॉटिंग के रिस्क को कम करने के उपाय

World Thrombosis Day 2024: इस लेख में हम इस दिन के इतिहास और महत्व के बारे में बता रहे हैं और ब्लड क्लॉटिंग के जोखिम को कम करने में मदद करने के लिए कुछ टिप्स भी शेयर कर रहे हैं.

World Thrombosis Day: कब मनाया जाता है विश्व थ्रोम्बोसिस दिवस? जानें ब्लड क्लॉटिंग के रिस्क को कम करने के उपाय
Thrombosis Day: रेगुलर फिजिकल एक्टिविटी ब्लड सर्कुलेशन में सुधार करती है, जो ब्लड क्लॉटिंग को रोकने में मदद करती है.

World Thrombosis Day 2024: विश्व थ्रोम्बोसिस दिवस हर साल 13 अक्टूबर को मनाया जाता है. ताकि थ्रोम्बोसिस के बारे में वैश्विक जागरूकता बढ़ाई जा सके, ये एक ऐसी कंडिशन है जिसमें ब्लड वेसल्स के अंदर ब्लॉक्टस बनते हैं, जिससे संभावित रूप से डीप वेन थ्रोम्बोसिस (DVT), पल्मोनरी एम्बोलिज्म (PE) या स्ट्रोक जैसी गंभीर जटिलताएं हो सकती हैं. यह दिन थ्रोम्बोसिस के कारणों, रोकथाम और मैनेजमेंट के बारे में लोगों की समझ को बेहतर बनाने के लिए समर्पित है, जिसमें हार्ट डिजीज जैसी जानलेवा स्थितियों से इसके संबंध पर जोर दिया जाता है. यहां इस दिन के इतिहास और महत्व के बारे में जानें. यहां हम आपको ब्लड क्लॉटिंग के जोखिम को कम करने में मदद करने के लिए कुछ टिप्स दिए गए हैं.

यह भी पढ़ें: ज्यादा स्क्रीन टाइम बच्चों के दिलो-दिमाग पर डाल रहा असर, चिड़चिड़े, गुस्सैल और मूडी बना रहा मोबाइल : एक्सपर्ट

वर्ल्ड थ्रोम्बोसिस डे का इतिहास (World Thrombosis Day History)

विश्व थ्रोम्बोसिस दिवस की स्थापना 2014 में ISTH द्वारा डॉ. रुडोल्फ विरचो के जन्मदिन के सम्मान में की गई थी, जो 19वीं सदी के एक अग्रणी जर्मन चिकित्सक थे, जिन्होंने पहली बार थ्रोम्बोसिस के तंत्र को पहचाना और उसका वर्णन किया था. ब्लड क्लॉटिंग पर उनके काम ने वैस्कुलर थेरेपी के क्षेत्र की नींव रखी. थ्रोम्बोसिस दुनिया भर में मृत्यु और विकलांगता का एक प्रमुख कारण है.

वर्ल्ड थ्रोम्बोसिस डे का महत्व (World Thrombosis Day Significance)

विश्व थ्रोम्बोसिस दिवस का महत्व ब्लड क्लॉटिंग से होने वाली रोकी जा सकने वाली मौतों और जटिलताओं को रोकने पर इसके फोकस में निहित है. बहुत से लोग थ्रोम्बोसिस से जुड़े जोखिम कारकों से अनजान हैं, जिनमें लंबे समय तक गतिहीनता, सर्जरी, कैंसर और कुछ दवाएं शामिल हैं. जागरूकता बढ़ाने से लोगों को लक्षणों को जल्दी पहचानने, समय पर मेडिकल इंटरवेंशन करने और निवारक उपाय अपनाने में मदद मिलती है. विश्व थ्रोम्बोसिस दिवस थ्रोम्बोसिस के वैश्विक बोझ को कम करने और हेल्दी लाइफस्टाइल को बढ़ावा देने में योगदान देता है.

यह भी पढ़ें: गंजी खोपड़ी पर नए बाल उगाने के लिए चमत्कारिक मानी जाती हैं ये 4 घरेलू बूटियां, हेयर ग्रोथ में आएगी तेजी? जानिए

ब्लड क्लॉटिंग के रिस्क को कम करने के लिए टिप्स | Tips to Reduce the Risk of Blood Clotting

  1. रेगुलर फिजिकल एक्टिविटी ब्लड सर्कुलेशन में सुधार करती है, जो ब्लड क्लॉटिंग को रोकने में मदद करती है. चलना, तैरना या साइकिल चलाना जैसी एक्टिविटीज वैस्कुलर हेल्थ को बढ़ाती हैं और डीप वेन थ्रोम्बोसिस (DVT) के जोखिम को कम करती हैं.
  2. ज्यादा वजन या मोटापे से कम्युनिकेशन सिस्टम पर एक्स्ट्रा दबाव पड़ता है, जिससे थ्रोम्बोसिस का खतरा बढ़ जाता है. एक्स्ट्रा फैट भी सूजन का कारण बन सकती है, जो ब्लड वेसल्स को रिस्ट्रिक्ट कर सकती है और थक्का बनने को बढ़ावा दे सकती है.
  3. डिहाइड्रेशन ब्लड को गाढ़ा कर सकता है, जिससे इसके थक्के बनने की संभावना ज्यादा हो जाती है. दिन भर में भरपूर पानी पीने से ब्लड फ्लो सुचारू रूप से बना रहता है, जिससे थक्के बनने का जोखिम कम होता है. ट्रेवल और इमोबिलिटी की ड्यूरेशन के दौरान हाइड्रेशन खासतौर से जरूरी है.
  4. बिना हिले-डुले लंबे समय तक बैठे रहने या खड़े रहने से पैरों में ब्लड जमा हो सकता है, जिससे DVT का जोखिम बढ़ जाता है. अगर आपको खून के थक्के बनने का जोखिम है या आपकी नौकरी में बैठे-बैठे काम करना पड़ता है, तो अपने पैरों को हिलाने और स्ट्रेच करने के लिए बीच-बीच में ब्रेक लें.
  5. धूम्रपान ब्लड वेसल्स को नुकसान पहुंचाता है और थक्के बनने का जोखिम बढ़ाता है. सिगरेट में निकोटीन और अन्य केमिकल ब्लड वेसल्स में सूजन पैदा करते हैं, जिससे थक्के बनने को बढ़ावा मिलता है.
  6. हाई ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल का लेवल ब्लड वेसल्स को नुकसान पहुंचा सकता है, जिससे थक्के बनना आसान हो जाता है. दवा, हार्ट हेल्दी डाइट और रेगुलर एक्सरसाइज के जरिए से इन जोखिम कारकों को कंट्रोल करने से ब्लड क्लॉटस का जोखिम कम हो जाता है.
  7. ब्लड क्लॉटिंग से हाई रिस्क वाले लोगों के लिए जैसे कि एट्रियल फाइब्रिलेशन, कुछ कैंसर या हाल ही में सर्जरी वाले लोग, डॉक्टर थक्के बनने से रोकने के लिए खून को पतला करने वाली दवाएं (एंटीकोएगुलंट्स) लिख सकते हैं.
  8. संपीड़न स्टॉकिंग्स खासतौर से पैरों पर हल्का दबाव डालने, ब्लड फ्लो में सुधार करने और थक्कों के जोखिम को कम करने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं, खासकर डीवीटी से ग्रस्त लोगों या सर्जरी से उबरने वाले लोगों में.

ब्लड क्लॉटिंग या फैक्टर वी लेडेन जैसे क्लॉटिंग डिसऑर्डर का पारिवारिक इतिहास आपके थ्रोम्बोसिस के जोखिम को बढ़ाता है. अपनी आनुवंशिक प्रवृत्ति को समझने से आप जोखिम को कम करने के लिए उपाय कर सकते हैं.

ब्लड क्लॉटिंग के अपने रिस्क को कम करने के लिए इन टिप्स को फॉलो करें.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
भारतीय वैज्ञानिकों की नई थेरेपी कैंसर मरीजों के लिए मददगार
World Thrombosis Day: कब मनाया जाता है विश्व थ्रोम्बोसिस दिवस? जानें ब्लड क्लॉटिंग के रिस्क को कम करने के उपाय
Navratri 2024: प्रोटीन के लिए अपने नवरात्रि फास्ट में शामिल करें ये 5 हेल्दी चीजें, मिलेगी भरपूर एनर्जी
Next Article
Navratri 2024: प्रोटीन के लिए अपने नवरात्रि फास्ट में शामिल करें ये 5 हेल्दी चीजें, मिलेगी भरपूर एनर्जी
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com