विज्ञापन

World Spine Day 2024: अपनी पीठ को मजबूत बनाने के लिए क्या करें? यहां जानें वर्ल्ड स्पाइ डे की थीम, इतिहास और महत्व

World Spine Day 2024: यहां हम वर्ल्ड स्पाइन डे की थीम, इतिहास और महत्व के बारे में बता रहे हैं और रीड की मजबूती के लिए कुछ टिप्स भी शेयर कर रहे हैं.

World Spine Day 2024: अपनी पीठ को मजबूत बनाने के लिए क्या करें? यहां जानें वर्ल्ड स्पाइ डे की थीम, इतिहास और महत्व
World Spine Day 2024: वर्ल्ड स्पाइन डे 2024 की थीम "अपनी रीढ़ का सपोर्ट करें" है.

World Spine Day 2024: वर्ल्ड स्पाइन डे हर साल 16 अक्टूबर को मनाया जाता है. इस दिन को मनाने का उद्देश्य रीढ़ की स्पाइनल हेल्थ और स्पाइनल डिसऑर्डर्स की रोकथाम के बारे में जागरूकता बढ़ाना है. यह दिन लोगों को स्पाइन केयर के महत्व के बारे में शिक्षित करने, गुड पोस्चर, फिजिकल एक्टिविटी और हेल्दी हैबिट्स को बढ़ावा देने के लिए समर्पित है जो एक स्ट्रॉन्ग और पेनलेस स्पाइन को बनाए रखने में योगदान करते हैं. यह दिन लाइफ क्वालिटी पर रीढ़ की हड्डी की समस्याओं के प्रभाव को उजागर करने और सरकारों, स्वास्थ्य संगठनों और व्यक्तियों को पीठ दर्द और संबंधित स्थितियों को रोकने वाले उपायों को अपनाने के लिए प्रोत्साहित करने का भी प्रयास करता है. यहां हम इस दिन की थीम, इतिहास और महत्व और पीठ की ताकत बढ़ाने के लिए टिप्स भी शेयर कर रहे हैं.

यह भी पढ़ें: एक चम्मच घी में दो चुटकी दालचीनी मिलाकर खाना इन रोगों में है रामबाण, सेहत के लिए अमृत से कम नहीं ये मिश्रण

वर्ल्ड स्पाइन डे की थीम (World Spine Day Theme)

वर्ल्ड स्पाइन डे 2024 की थीम "अपनी रीढ़ का सपोर्ट करें" है. इस साल का अभियान रीढ़ की हड्डी के दर्द और दिव्यांगता के प्रभाव के बारे में वैश्विक जागरूकता बढ़ाने पर केंद्रित है.

वर्ल्ड स्पाइन डे का इतिहास (World Spine Day History)

वर्ल्ड स्पाइन डे पहली बार 2012 में बोन और ज्वॉइंट डिकेड के हिस्से के रूप में मनाया गया था, जो बोन और ज्वॉइंट डिकेड ऑर्गेनाइजेशन द्वारा एक पहल थी, जो मस्कुलोस्केलेटल हेल्थ पर फोकस्ड थी. यह रीढ़ की हड्डी की कंडिशन से संबंधित बढ़ती चिंताओं को दूर करने के लिए बनाया गया था, जिसमें पीठ दर्द, गर्दन का दर्द और रीढ़ से संबंधित दिव्यांगता शामिल हैं, जो दुनिया भर में लाखों लोगों को प्रभावित करती हैं. वर्ल्ड स्पाइन डे की थीम अक्सर बोन हेल्थ के अलग-अलग पहलुओं पर ध्यान फोकस्ड है, जिसमें फिजिकल एक्टिविटीज, एर्गोनॉमिक्स और स्पाइन की चोटों की रोकथाम शामिल है.

वर्ल्ड स्पाइन डे का महत्व (Significance of World Spine Day)

वर्ल्ड स्पाइन डे का महत्व स्पाइन हेल्थ को बढ़ावा देने और वैश्विक स्तर पर दिव्यांगता के प्रमुख कारणों में से एक को रोकने पर केंद्रित है: पीठ दर्द, खराब स्पाइनल हेल्थ से पुराने दर्द, लिमिटेड मॉबिलिटी और लाइफ क्वालिटी में कमी हो सकती है, जिससे रोकथाम और मैनेजमेंट के बारे में जागरूकता फैलाना जरूरी हो जाता है. यह दिन लोगों को एक्सरसाइज, करेंसी रिफॉर्म और लाइफस्टाइल एडजस्टमेंट के जरिए से हेल्दी रीढ़ को बनाए रखने के लिए सक्रिय कदम उठाने के लिए प्रोत्साहित करता है. यह रीढ़ की स्पाइनल डिसऑर्डर के लॉन्ग टर्म इफेक्ट्स को कम करने, शुरुआती डायग्नोस और इलाज में हेल्थ प्रोफेशनल्स की भूमिका पर भी जोर देता है. स्पाइन हेल्थ केयर पर ग्लोबल कन्वर्सेशन को बढ़ावा देकर वर्ल्ड स्पाइन डे लोगों और हेल्थ केयर सिस्टम दोनों पर रीढ़ की हड्डी की समस्याओं के बोझ को कम करने में मदद करता है.

यह भी पढ़ें: सर्दी में ड्राई नहीं होगी आपकी स्किन, बस लगाएं ये घरेलू चीज और दिखें चमकदार और जवां

पीठ को मजबूत करने के लिए उपाय:

  • पूरे दिन सही पोस्चर बनाए रखना आपकी पीठ पर तनाव को कम करने में मदद करता है. सीधे बैठें, अपने कंधों को पीछे की ओर और पैरों को ज़मीन पर सपाट रखें.
  • पेट और पीठ के निचले हिस्से की मांसपेशियां आपकी रीढ़ के लिए एक सहायक आधार बनाती हैं. इन मेन मसल्स को मज़बूत करने के लिए व्यायाम करें, जो पीठ की चोट के जोखिम को काफ़ी हद तक कम कर सकते हैं.
  • भारी चीजें उठाते समय, तनाव से बचने के लिए अपनी पीठ के बजाय अपने पैरों का उपयोग करें. अपने घुटनों को मोड़ें, चीजों को अपने शरीर के पास रखें और चोट से बचने के लिए उठाते समय अपनी रीढ़ को मोड़ने से बचें.
  • रेगुलर फिजिकल एक्टिविटी, जैसे चलना, तैरना या योग, लचीलेपन को बढ़ावा देती है और रीढ़ को सहारा देने वाली मसल्स को मजबूत बनाती है.
  • अपनी रीढ़ और आस-पास की मांसपेशियों में लचीलापन बनाए रखने के लिए अपने रूटीन में स्ट्रेचिंग व्यायाम शामिल करें. रेगुलर स्ट्रेचिंग पीठ में तनाव को कम करती है और मोबिलिटी में सुधार करती है.
  • एक्स्ट्रा वेट आपकी रीढ़, खासतौर से पीठ के निचले हिस्से पर दबाव डालता है. हेल्दी वेट बनाए रखने से आपकी रीढ़ पर भार कम होता है और दर्द को रोकने में मदद मिलती है.
  • अच्छे आर्च सपोर्ट और कुशनिंग वाले जूते शरीर के वजन को समान रूप से बांटने में मदद कर सकते हैं, जिससे पीठ पर तनाव कम होता है.है.

क्या आईपिल लेने के बाद कोई महिला गर्भवती हो सकती है? यहां जानें गर्भन‍िरोधन के बेस्‍ट तरीके...

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Previous Article
कैसे पता करें कि आप प्यार (Pyar) में हैं? 5 संकेत जो बताते हैं कि आपको प्यार हो गया है, क्या कहती है साइकोलॉजी
World Spine Day 2024: अपनी पीठ को मजबूत बनाने के लिए क्या करें? यहां जानें वर्ल्ड स्पाइ डे की थीम, इतिहास और महत्व
डिप्थीरिया या गलाघोंटू रोग क्या है? लिवर, किडनी और नर्वस सिस्टम को पहुंचाता है नुकसान, जानें कारण, लक्षण, इलाज और रोकथाम
Next Article
डिप्थीरिया या गलाघोंटू रोग क्या है? लिवर, किडनी और नर्वस सिस्टम को पहुंचाता है नुकसान, जानें कारण, लक्षण, इलाज और रोकथाम
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com