आसानी से नहीं चलता ओवेरियन कैंसर के लक्षणों का पता, इनमें से कोई एक भी दिखे तो हो जाएं अलर्ट!

World Ovarian Cancer Day: ओवेरियन कैंसर की पहचान और इलाज के लिए समय पर मेडिकल टेस्ट और रेगुलर चेकअप करवाना बहुत जरूरी है. अगर आपको ओवेरियन कैंसर का कोई भी लक्षण दिखे तो तुरंत अलर्ट हो जाएं.

आसानी से नहीं चलता ओवेरियन कैंसर के लक्षणों का पता, इनमें से कोई एक भी दिखे तो हो जाएं अलर्ट!

World Ovarian Cancer Day: ओवेरियन कैंसर के प्रारंभिक लक्षणों में से एक है पेट में दर्द का अनुभव है.

World Ovarian Cancer Day 2024: ओवेरियन कैंसर एक ऐसी बीमारी है जो महिलाओं के ओवेरीज़ (अंडाशय) में होती है और अक्सर बाहरी लक्षणों के अभाव में पहचान में देरी होती है. यह एक गंभीर बीमारी है, जिसका पता महिलाओं को बहुत देर से चलता है. ओवेरियन कैंसर महिलाओं के ओवेरी (अंडाशय) में विकसित होता है. यह एक काफी गंभीर समस्या होती है, जिसे शुरूआत में ठीक से पहचानना काफी मुश्किल हो सकता है. ओवेरियन कैंसर के लक्षण अक्सर सामान्य समस्याओं से मिलते-जुलते होते हैं, लेकिन इसे नजरअंदाज नहीं किया जाना चाहिए. यहां आज वर्ल्ड ओवेरियन कैंसर डे के मौके पर हम इस खतरनाक कैंसर के लक्षणों के बारे में बता रहे हैं जिन्हें आपको नजरअंदाज नहीं करना चाहिए.

ओवेरियन कैंसर के लक्षण | Symptoms of Ovarian Cancer

1. पेट में दर्द

ओवेरियन कैंसर के प्रारंभिक लक्षणों में से एक है पेट में दर्द का अनुभव है. यह दर्द आमतौर पर पेट के निचले हिस्से में महसूस होता है और लंबे समय तक बना रहता है.

2. पेट का बढ़ी हुआ आकार

ओवेरियन कैंसर के मरीजों का पेट अक्सर बढ़ जाता है. यह बढ़ा हुआ आकार कई अन्य कारणों से भी हो सकता है, लेकिन इसे भी गंभीरता से लिया जाना चाहिए.

यह भी पढ़ें: हेयर फॉल के लिए हर बार डाइट और आनुवांशिकी को दोष न दें, इन 5 मेडिकल कंडिशन के कारण भी झड़ने लगते हैं बाल

3. वजन की कमी

कुछ महिलाओं में ओवेरियन कैंसर के लक्षण के रूप में वजन में कमी का अनुभव हो सकता है. अगर बिना किसी वजन घटाने के प्रयास के भी वजन कम हो रहा है, तो यह एक चिंताजनक संकेत हो सकता है.

4. एजिंग हेयर का बढ़ना

कई महिलाओं को ओवेरियन कैंसर के लक्षण के रूप में एजिंग हेयर का बढ़ना भी हो सकता है. यह लक्षण अन्य समस्याओं के साथ भी आ सकता है, लेकिन इसे भी सावधानीपूर्वक देखा जाना चाहिए.

5. मेंट्रुअल साइकिल

ओवेरियन कैंसर के लक्षणों में से एक और है जल्दी बुढ़ापा दिखना. अगर कोई महिला नौजवान होने के बावजूद रेगुलर मेंट्रुअल साइकिल में बदलाव महसूस कर रही है, तो यह एक चिंताजनक संकेत हो सकता है.

यह भी पढ़ें: मोटा पेट निकलने से जीरो हो गई है पर्सनालिटी, तो सुबह करें ये काम, नेचुरल तरीके से बैली फैट घटाने में मिलेगी मदद

अगर आपको या आपके पास किसी को भी इन लक्षणों में से कुछ भी दिखाई देता है, तो आपको तुरंत अपने डॉक्टर से मिलना चाहिए. जल्दी से इलाज शुरू करने से इस बीमारी का समाधान संभव हो सकता है.



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)