World Osteoporosis Day 2020: खराब डाइट है कमजोर हड्डियों का कारण, मजबूती के लिए इन 6 जरूरी पोषक तत्वों का करें सेवन!

World Osteoporosis Day: हर साल 20 अक्टूबर को वर्ल्ड ऑस्टियोपोरोसिस डे मनाया जाता है. ऑस्टियोपोरोसिस (Osteoporosis) को साइलेंट बीमारी के रूप में जाना जाता है, जो हमारी हड्डियों (Bones) को खोखला करती रहती है और हमें इसका पता नहीं चलता. यहां, हम आपको कुछ जरूरी पोषक तत्वों (Essential Nutrients) के बारे में बता रहे हैं जिन्हें अपनी हड्डियों को टूटने से बचाने के लिए अपने दैनिक आहार में शामिल करना जरूरी है.

World Osteoporosis Day 2020: खराब डाइट है कमजोर हड्डियों का कारण, मजबूती के लिए इन 6 जरूरी पोषक तत्वों का करें सेवन!

World Osteoporosis Day 2020: हर साल 20 अक्टूबर को ऑस्टियोपोरोसिस डे मनाया जाता है

खास बातें

  • हड्डियों के कमजोर होने का एक कारण आपकी डाइट भी है.
  • 20 अक्टूबर को वर्ल्ड ऑस्टियोपोरोसिस डे मनाया जाता है.
  • हड्डियां कमजोर हो जाने को ऑस्टियोपोरोसिस कहा जाता है.

World Osteoporosis Day 2020: हर साल 20 अक्टूबर को वर्ल्ड ऑस्टियोपोरोसिस डे मनाया जाता है. ऑस्टियोपोरोसिस (Osteoporosis) को साइलेंट बीमारी के रूप में जाना जाता है, जो हमारी हड्डियों (Bones) को खोखला करती रहती है और हमें इसका पता नहीं चलता. क्या आपके भी कमजोर नाखून हैं? क्या आप भी कमजोर मसूड़ों की पकड़ का अनुभव कर रहे हैं? अगर तो आप ऑस्टियोपोरोसिस से पीड़ित हैं! यह एक चिकित्सा स्थिति है जिसमें आपकी हड्डियों के अंदर का घनत्व खो जाता है. सामान्य शब्दों में कहा जाय तो हड्डियां कमजोर (Weak Bones) हो जाने को ऑस्टियोपोरोसिस कहा जाता है. जो लोग ऑस्टियोपोरोसिस से पीड़ित होते हैं उन्हें फ्रैक्चर का अनुभव होने का खतरा बढ़ जाता है.

अफसोस की बात है कि ऑस्टियोपोरोसिस का इलाज (Treatment of Osteoporosis) अभी तक संभव नहीं है, लेकिन, आपके दैनिक आहार में एक निश्चित परिवर्तन आपको स्थिति का मैनेज करने और अपनी हड्डियों को मजबूत (Strong Bones) करने में मदद कर सकता है. यहां, हम आपको कुछ जरूरी पोषक तत्वों (Essential Nutrients) के बारे में बता रहे हैं जिन्हें अपनी हड्डियों को टूटने से बचाने के लिए अपने दैनिक आहार में शामिल करना जरूरी है.

मजबूत हड्डियों के लिए डेली डाइट में शामिल करें ये 6 चीजें | Add These 6 Nutrients In The Daily Diet For Strong Bones

1. विटामिन डी

जब तक आप शरीर को पर्याप्त मात्रा में विटामिन डी प्रदान नहीं करते हैं, तब तक आपका शरीर कैल्शियम को अवशोषित नहीं कर सकता है. इसे धूप विटामिन के रूप में भी जाना जाता है. विटामिन डी हड्डियों के स्वास्थ्य को बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. आप अपने शरीर को सूरज की रोशनी देकर, वसायुक्त मछलियों, बादाम, अंडे की जर्दी, आदि जैसे खाद्य पदार्थों का सेवन करके विटामिन डी की अच्छी मात्रा प्राप्त कर सकते हैं.

4btcvlvoWorld Osteoporosis Day 2020: विटामिन डी कैल्शियम के अवशोषण में मदद करता है

2. विटामिन सी

विटामिन सी स्वस्थ हड्डियों को बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. यह सूक्ष्म पोषक तत्व अधिवृक्क स्टेरॉयड हार्मोन के संश्लेषण और इष्टतम कार्य में मदद करता है, जो स्वस्थ हड्डियों के लिए महत्वपूर्ण माना जाता है. इसके अलावा, विटामिन सी हड्डियों के निर्माण की कोशिकाओं को उत्तेजित करता है और विटामिन डी की तरह आपके शरीर द्वारा कैल्शियम के अवशोषण में मदद करता है.

3. कैल्शियम

कहने की जरूरत नहीं है, कैल्शियम स्वस्थ हड्डियों के लिए सबसे महत्वपूर्ण पोषक तत्व है. विशेष रूप से, आपकी हड्डियां शरीर में कैल्शियम का मुख्य भंडारण स्थल हैं. यह पोषक तत्व सामान्य सेल फंक्शन को भी सुनिश्चित करता है, आपकी मांसपेशियों को अनुबंधित करने और आपके दिल की धड़कन को नियंत्रित करने में मदद करता है. डेयरी उत्पाद कैल्शियम का सबसे अच्छा खाद्य स्रोत हैं.

calcium foods

World Osteoporosis Day 2020: यह पोषक तत्व सामान्य सेल फंक्शन को भी सुनिश्चित करता है​

4. प्रोटीन

शरीर में प्रोटीन की कमी फ्रैक्चर के एक उच्च जोखिम से जुड़ी है. प्रोटीन हड्डियों के नुकसान को रोकता है और आपके ऊतकों और मांसपेशियों के लिए भी अच्छा है. इसके अलावा, प्रोटीन युक्त आहार का पालन करने से आपको स्वस्थ वजन बनाए रखने में मदद मिल सकती है जो कि फ्रैक्चर का अनुभव करने के जोखिम को कम करने के लिए जाना जाता है.

5. पोटैशियम

जो लोग पर्याप्त मात्रा में पोटैशियम का सेवन करते हैं, उनकी हड्डियों की सेहत बेहतर रहती है. केला पोटैशियम का अच्छा स्रोत है. पोटैशियम के लिए आप अपने आहार में जड़ यानी कंद-मूल शामिल करें. इनमें शकरकंद, आलू छिलके के साथ सहित अच्छा विकल्प है. इसके अलावा दूध या दूध से बनी चीजें भी आप आहार में शामिल कर सकते हैं.

jvjc8k1g

6. मैग्नीशियम

मैग्नीशियम कमी से हड्डियां तो कमजोर हो ही सकती हैं साथ ही अनिद्रा, सिरदर्द और डिप्रेशन की समस्या हो सकती हैं. हड्डियों की कमजोरी बचने के लिए मैग्नीशियम बहुत जरूरी है. पालक, चुकंदर, टमाटर, आलू, शकरकंद और किशमिश नियमित रूप से खाएं क्योंकि इनमें भरपूर मात्रा में मैग्नीशियम पाया जाता है, जिनसे हड्डियां मजबूत हो सकती हैं.

डॉक्टर से जानें हड्डियों को मजबूत करने के उपाय:

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.