World Osteoporosis Day 2020: क्या आपकी हड्डियां कमजोर हैं? क्यों होती है हड्डियों की बीमारी, जानें इसके रिस्क फैक्टर

World Osteoporosis Day 2020: ऑस्टियोपोरोसिस एक हड्डी की स्थिति है जो किसी व्यक्ति के फ्रैक्चर के जोखिम को बढ़ाती है. महिलाओं को इस बीमारी का अधिक खतरा होता है. ऑस्टियोपोरोसिस (Osteoporosis) के अन्य जोखिम कारकों को जानने के लिए यहां पढ़ें...

World Osteoporosis Day 2020: क्या आपकी हड्डियां कमजोर हैं? क्यों होती है हड्डियों की बीमारी, जानें इसके रिस्क फैक्टर

Osteoporosis Day 2020: यह स्थिति आपकी हड्डियों को कमजोर और भंगुर बना देती है

खास बातें

  • विश्व ऑस्टियोपोरोसिस दिवस प्रत्येक वर्ष 20 अक्टूबर को मनाया जाता है.
  • स्वस्थ हड्डियों के लिए डाइट में कैल्शियम और विटामिन डी शामिल करें.
  • नियमित व्यायाम ऑस्टियोपोरोसिस के जोखिम को रोकने में आपकी मदद कर सकता है.

World Osteoporosis Day 2020: स्थिति की रोकथाम, निदान और उपचार के बारे में जागरूकता पैदा करने की कोशिश करता है. ऑस्टियोपोरोसिस (Osteoporosis) एक ऐसी स्थिति है जो किसी व्यक्ति की हड्डियों (Bones) को प्रभावित करती है. हड्डी शक्ति और घनत्व खो देती है. ऑस्टियोपोरोसिस के कारण हड्डियां कमजोर (Weak Bones) हो जाती हैं और हड्डियों के फ्रैक्चर का जोखिम बढ़ जाता है. इस स्थिति में छोटी घटनाओं से भी फ्रैक्चर हो सकता है. हड्डियों को नुकसान से बचाने के लिए ऑस्टियोपोरोसिस के लक्षणों (Symptoms Of Osteoporosis) को समझना महत्वपूर्ण है. अगर इस स्थिति को अनियंत्रित छोड़ दिया जाता है, तो यह स्थिति दिन-प्रतिदिन की गतिविधियों को करना मुश्किल बना सकती है.

ये हैं ऑस्टियोपोरोसिस के हाई रिस्क फैक्टर | These Are The High Risk Factors Of Osteoporosis

कई परिवर्तनीय और गैर-परिवर्तनीय कारक ऑस्टियोपोरोसिस के उच्च जोखिम में योगदान कर सकते हैं. इनमें से कुछ कारक हैं-

1. पारिवारिक इतिहास

यह एक गैर-परिवर्तनीय जोखिम कारक है. ऑस्टियोपोरोसिस के पारिवारिक इतिहास वाले किसी व्यक्ति को इस स्थिति का अधिक खतरा होता है. अगर आपके परिवार में कोई इस स्थिति से गुजरा है, तो आशंका है कि परिवार में किसी और को यह स्थिति जकड़ सकती है.

2. उम्र

जैसे-जैसे आपकी उम्र बढ़ती है, आपकी हड्डियों का घनत्व कम होता जाता है और आप ऑस्टियोपोरोसिस के उच्च स्तर पर होते हैं. स्वस्थ हड्डियों के लिए अपने आहार में पर्याप्त विटामिन डी और कैल्शियम को शामिल करने की सलाह दी जाती है. नियमित व्यायाम हड्डियों को मजबूत करने में भी मदद कर सकता है.

bglg38u8World Osteoporosis Day 2020: जैसे-जैसे आप बूढ़े होते हैं हड्डी का घनत्व कम हो जाता है

3. लिंग

महिलाओं को 50 वर्ष की आयु के बाद विशेष रूप से पुरुषों की तुलना में अधिक खतरा होता है. पुरुष भी इस स्थिति से पीड़ित होते हैं लेकिन संभावना तुलनात्मक रूप से कम होती है.

4. शरीर का वजन

शरीर का अधिक वजन या छोटा शरीर फ्रेम भी आपको अधिक जोखिम में डालता है. नियमित व्यायाम और एक स्वस्थ आहार स्वस्थ शरीर के वजन को बनाए रखने और ऑस्टियोपोरोसिस के जोखिम को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है.

fqs0ftn8World Osteoporosis Day: ऑस्टियोपोरोसिस के जोखिम को कम करने के लिए स्वस्थ वजन बनाए रखें

5. बीमारियां

सीलिएक रोग, गुर्दे की बीमारी, कैंसर, सूजन आंत्र रोग और संधिशोथ जैसे कई स्वास्थ्य स्थितियां आपके जोखिम को बढ़ा सकती हैं. प्रोटीन, कैल्शियम, विटामिन डी और अन्य आवश्यक पोषक तत्वों के साथ अच्छी तरह से संतुलित आहार खाने की सलाह दी जाती है. नियमित व्यायाम भी जोखिम से लड़ने में मदद कर सकता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.