विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From May 26, 2023

भयानक तरीके से बालों को गिरा देती है इस विटामिन की कमी, जानें Hair Fall रोकने के रामबाण घरेलू नुस्खे

Hair Fall: एक विटामिन है जिसकी कमी से तेजी से बाल झड़ सकते हैं. घर पर बालों का झड़ना रोकने के लिए घरेलू उपाय किए जा सकते हैं. यहां हम आपके लिए कुछ रामबाण नुस्खे लेकर आए हैं.

भयानक तरीके से बालों को गिरा देती है इस विटामिन की कमी, जानें Hair Fall रोकने के रामबाण घरेलू नुस्खे
Hair Fall: विटामिन डी से भरपूर चीजें खाने से बालों का झड़ना कम हो सकता है.

Hair Care Tips: बालों का झड़ना क्यों शुरू हो जाता है इसका कारण कभी कभी हमारी समझ से भी परे हो सकता है. हेयर लॉस न सिर्फ बाहरी कारकों की वजह से होता है बल्कि ये शरीर में न्यूट्रिएंट्स की कमी के कारण भी होता है. पोषक तत्वों की कमी बालों के झड़ने का कारण बन सकती है. ऐसा ही एक न्यूट्रिएंट विटामिन डी (Vitamin D) है जिसकी कमी बालों को कमजोर करती है बाल झड़ना तेज हो जाता है. केराटिनोसाइट्स, स्किन सेल्स जो केराटिन को बनाती हैं और बालों को हेल्दी रखती हैं. जब शरीर में विटामिन डी की कमी होती है तो बालों के रोम में केराटिनोसाइट्स को बालों की ग्रोथ में परेशानी झेलनी पड़ती है, जिसके वजह से बाल झड़ते हैं. जब शरीर में विटामिन डी नहीं होता है, तो बालों की ग्रोथ में रुकावट आ जाती है. विटामिन डी की कमी बालों की कई और समस्याओं का कारण भी बन सकती है. ऐसे में विटामिन डी से भरपूर फूड्स को अपने खानपान में शामिल कर बालों का झड़ना (Hair Fall) काफी हद तक कम किया जा सकता है. इसके साथ ही कुछ नेचुरल और घरेलू नुस्खे भी हैं जो बालों के झड़ने की समस्या से छुटकारा पाने में मदद करेंगे.

बालों का झड़ना रोकने के घरेलू उपाय | Home Remedies To Stop Hair Fall

नारियल का तेल

नारियल का तेल आपके बालों के शाफ्ट में गहराई तक पहुंचने के लिए जाना जाता है और प्रोटीन के नुकसान को रोक सकता है. यह बालों के टूटने को कम करने में मदद कर सकता है. बालों का झड़ना रोकने के लिए आप नारियल तेल को कई तरीकों से इस्तेमाल कर सकते हैं.

हर किसी के लिए आम नहीं है बालों का सफेद होना या झड़ना, इन 5 हेल्थ प्रोब्लम्स का भी हो सकता है संकेत

एलोवेरा और मेथी का हेयर मास्क

मेथी के बीज में प्रोटीन होता है जो बालों का झड़ना रोकने में मदद करता है और बालों की ड्राईनेस, बालों के पतलेपन को ठीक करने में मदद करता है. एक बड़ा चम्मच मेथी दाना गर्म पानी में भिगो दें. मेथी के दानों को एक घंटे तक पानी में भिगोने के बाद 2 बड़े चम्मच एलोवेरा जेल को ब्लेंडर में डालकर पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को स्कैल्प में मसाज करें और धोने से पहले 30 मिनट तक लगा रहने दें.

j7phglk

केले का हेयर मास्क

केले को बालों का झड़ना रोकने के लिए जाना जाता है. केले में पोटेशियम, एंटीऑक्सिडेंट, नेचुरल ऑयल और विटामिन से भरपूर होते हैं, जो उन्हें बालों का झड़ना रोकने का एक कारगर उपाय बनाता है. एक पका हुआ केला और एक बड़ा चम्मच ऑलिव ऑयल, नारियल का तेल और शहद लें. पांच मिनट के लिए अपने बालों पर छोड़ दें और गुनगुने पानी से धो लें.

Hair Fall रोकने के लिए आंवला का ऐसे बनाएं Hair Mask, इन 3 चीजों को मिलाकर लगाने से बालों के टूटने पर लगेगी लगाम

दही

दही प्रोबायोटिक्स का बेहतरीन स्रोत है. अध्ययनों से पता चला है कि दही बालों के झड़ने को कम करने में मदद कर सकता है. यह बालों के रंग को बढ़ाने और बालों के लिए कंडीशनर के रूप में काम करता है. एक कप दही और एक बड़ा चम्मच एप्पल साइडर विनेगर और शहद लें और अच्छी तरह मिलाएं. इसे 15 मिनट तक लगा रहने दें फिर ठंडे पानी से धो लें.

Best Hair Mask: काले, लंबे और घने बालों के लिए सुपर इफेक्टिव हेयर मास्क

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
सुबह बाल धोने से पहले इस तरह लगाओ Aloevera, दुगनी तेजी से बढ़ेंगे बाल होंगे घने और सिल्की
भयानक तरीके से बालों को गिरा देती है इस विटामिन की कमी, जानें Hair Fall रोकने के रामबाण घरेलू नुस्खे
बरसात के मौसम में नहीं टूटेगा एक भी बाल, जावेद हबीब ने शेयर किए Monsoon Hair Care tips
Next Article
बरसात के मौसम में नहीं टूटेगा एक भी बाल, जावेद हबीब ने शेयर किए Monsoon Hair Care tips
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;