Managing High Cholesterol: हाई कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करेंगे ये शानदार फूड कॉम्बिनेशन, जल्द कंट्रोल में आएगा हाई कोलेस्‍ट्रॉल

Managing High Cholesterol: आप अपनी डाइट में ऐसे फूड कॉम्बिनेशन (Food Combinations) शामिल करें तो आपके बैड कोलेस्ट्रॉल (bad cholesterol) का स्तर मैनेज करके शरीर में गुड कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ा सके. इससे आपका शरीर भी सेहतमंद रहेगा और आपका दिल भी सलामत रहेगा.

Managing High Cholesterol: हाई कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करेंगे ये शानदार फूड कॉम्बिनेशन, जल्द कंट्रोल में आएगा हाई कोलेस्‍ट्रॉल

दाल के साथ ब्राउन राइस के सेवन से आपका दाल के साथ ब्राउन राइस के सेवन से आपका कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल में रहेगा.

Food Combinations for High Cholesterol : शरीर को स्वस्थ रखने के लिए डॉक्टर अक्सर शरीर में कोलेस्ट्रॉल का स्तर कंट्रोल करने की सलाह देते हैं. आपको बता दें कि हाई ब्लड प्रेशर, हार्ट अटैक और स्ट्रोक जैसे खतरों के लिए शरीर में बढ़ता बैड कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol) ही मुख्य कारण माना जाता है. शरीर में एलडीएल (LDL) यानी बैड कोलेस्ट्रॉल अगर ज्यादा बढ़ जाए तो मोटापे (Obesity) के साथ साथ दिल को ही नहीं और भी कई अंगों को खतरा हो जाता है. ऐसे में जरूरी है कि आप अपनी डाइट में ऐसे फूड कॉम्बिनेशन शामिल करें तो आपके बैड कोलेस्ट्रॉल का स्तर मैनेज करके शरीर में गुड कोलेस्ट्राल (Food For High Cholesterol) का स्तर बढ़ा सके.

Foods that Lower Cholesterol: इससे आपका शरीर भी सेहतमंद रहेगा और आपका दिल भी सलामत रहेगा. चलिए जानते हैं शरीर में कोलेस्ट्रॉल का स्तर मैनेज करने के लिए किस तरह के फूड कॉम्बिनेशन फायदेमंद साबित हो सकते हैं.

कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल में रखेगा ये फूड कॉम्बिनेशन | Cholesterol - healthy eating tips - Better Health Channel


1. दाल के साथ ब्राउन राइस खाइए


दाल के साथ ब्राउन राइस के सेवन से आपका कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल में रहेगा. अगर आप दाल के साथ सादा यानी सफेद चावल खाते हैं तो कोलेस्ट्रॉल का स्तर कुछ बढ़ सकता है लेकिन ब्राउन राइस चावल का बेहतरीन विकल्प है. दाल से आपके शरीर को प्रोटीन और फाइबर  मिलेगा जबकि ब्राउन राइस साबुत अनाज की श्रेणी में आता है और इसका फाइबर आपके शरीर में कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम रखेगा और आपके दिल को स्वस्थ रखेगा.

फेफड़ों में जमा गंदगी को साफ करने के लिए रामबाण हैं ये 5 तरीके, Lungs Detox के साथ स्ट्रॉन्ग भी बनेंगे



2. खाना पकाते वक्त यूज कीजिए लहसुन और प्याज

अगर लहसुन खाते हैं तो इसे नियमित तौर पर प्याज के साथ भोजन में जरूर डालिए. ये दोनों ही कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम करने में बेहद कारगर साबित माने गए हैं. लहसुन में पाया जाने वाला एलिसिन शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ने से रोकता है. जबकि दूसरी तरफ प्याज में पाया जाने वाला क्वेरसेटिन कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने के साथ साथ शरीर में ऑक्सिडेटिव तनाव को कम करने का भी काम करता है.

भयानक तरीके से बालों को गिरा देती है इस विटामिन की कमी, जानें Hair Fall रोकने के रामबाण घरेलू नुस्खे

3. बादाम और दही की जोड़ी

हालांकि ये जोडी थोड़ी सी अजीब लग सकती है लेकिन शरीर को स्वस्थ रखने में इन दोनों का कोई जवाब नहीं है. बादाम में पाए जाने वाला मोनोअनसैचुरेटेड फैट एलडीएल यानी बैड कोलेस्ट्रॉल को रोकता है, जबकि इसमें पाया जाने वाला प्रोटीन शरीर की मांसपेशियों को कमजोर होने से बचाता है. वहीं दही एक नेचुरल प्रोबायोटिक है जो शरीर में कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम करने के साथ साथ आपके मेटाबॉलिज्म को भी बूस्ट करता है और इससे शरीर का अतिरिक्त फैट बाहर निकल जाता है.

4. नींबू वाली ग्रीन टी होगी फायदेमंद

आपने ये तो सुना ही होगा कि ग्रीन टी पीने से वजन कंट्रोल रहता है. ग्रीन टी में नींबू मिलाकर पीने से आपके शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित किया जा सकेगा. दरअसल ग्रीन टी में पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट्स और नींबू में पाए जाने वाले फ्लेवोनॉयड्स दोनों ही जबरदस्त तरीके से कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करते हैं. इसलिए आप ग्रीन टी में कुछ बूंदे नींबू की डालकर रोज सेवन करेंगे तो बहुत फायदा होगा.

रात में गालों पर घिसना शुरू कर दें ये नेचुरल चीजें, हफ्तेभर में चमक उठेगा चेहरा, ग्लो देख लोगों की नहीं हटेंगी आपसे नजरें

5. हल्दी के साथ काली मिर्च

हल्दी आपके किचन में रखा सबसे गुणकारी मसाला है. इसके सेवन से शरीर में एलडीएल का स्तर कम होता है. इसके साथ ही अगर आप काली मिर्च का भी सेवन करेंगे तो आपके शरीर में एलडीएल में काफी कमी देखने को मिल सकती है. काली मिर्च में पाया जाने वाला पिपेरिन और हल्दी में पाया जाने वाला करक्यूमिन बुरे कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम करते हैं. 

सनकी आशिक ने बना दिया था जिंदा लाश, मिसाल बनकर उभरी सारिका, Watch Video-

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.