विज्ञापन

हार्ट अटैक और मौत की बड़ी वजह है हाइपरटेंशन, World Hypertension Day 2024 पर जानिए थीम, इतिहास, महत्व और भी बहुत कुछ

World Hypertension Day: मौजूदा मॉडर्न दौर में खराब जीवनशैली, असुरक्षित खानपान और फिजिकल एक्टिविटीज में कमी के चलते उच्च रक्तचाप की दिक्कत लगातार बढ़ती जा रही है. इस पर जागरुकता के लिए हर साल वर्ल्ड हाइपरटेंशन डे मनाया जाता है.

हार्ट अटैक और मौत की बड़ी वजह है हाइपरटेंशन, World Hypertension Day 2024 पर जानिए थीम, इतिहास, महत्व और भी बहुत कुछ
जानिए क्या है वर्ल्ड हाइपरटेंशन डे मनाने की वजह.

World Hypertension Day 2024: हाई ब्लड प्रेशर या हाइपरटेंशन यानी उच्च रक्तचाप दुनिया भर में हृदय रोगों और समय से पहले मौत की सबसे बड़ी वजहों में एक है. मौजूदा मॉडर्न दौर में खराब जीवनशैली, असुरक्षित खानपान और फिजिकल एक्टिविटीज में कमी के चलते उच्च रक्तचाप की दिक्कत लगातार बढ़ती जा रही है. सेहत की ये खतरनाक समस्या दुनिया में लाखों लोगों को प्रभावित करती है. चौंकाने वाली बात यह है कि बड़ी संख्या में पीड़ित लोग अपनी हालत से अनजान रहते हैं. उनके बीच जागरूकता और उच्च रक्तचाप की रोकथाम को बढ़ावा देने के लिए हर साल 17 मई को विश्व उच्च रक्तचाप दिवस यानी वर्ल्ड हाइपरटेंशन डे (World Hypertension Day)  मनाया जाता है.

वर्ल्ड हाइपरटेंशन डे मनाने की वजह

हमारी बॉडी में जब धमनी की दीवारों पर ब्लड प्रेशर सामान्य सीमा से अधिक हो जाता है तो उसे उच्च रक्तचाप कहते हैं. उच्च रक्तचाप को कंट्रोल करने के लिए समय रहते ध्यान न दिया जाए तो यह हृदय रोग और स्ट्रोक के खतरे को काफी हद तक बढ़ा सकता है. इसलिए, दुनिया भर में जागरूक लोग 17 मई को विश्व उच्च रक्तचाप दिवस मनाने के लिए इकट्ठा होते हैं. इस खास दिन पर समारोहों, कार्यक्रमों, रैलियों और प्रतियोगिताओं के जरिए जानकारी और जागरूकता बढ़ाने के साथ ही उच्च रक्तचाप से निपटने के उपायों पर चर्चा की जाती है.

वर्ल्ड हाइपरटेंशन डे 2024 की थीम (Theme for World Hypertension Day 2024)

इस साल यानी विश्व उच्च रक्तचाप दिवस 2024 की थीम " अपने रक्तचाप को सटीक रूप से मापें, इसे नियंत्रित करें और लंबे समय तक जीवित रहे (Measure Your Blood Pressure Accurately, Control It, Live Longer!) है." विश्व उच्च रक्तचाप दिवस 2024 पर इस विषय के तहत दुनिया भर में उच्च रक्तचाप के बारे में कम जागरूकता दर का मुकाबला करने, खास तौर से निम्न से मध्यम आय वाले क्षेत्रों में सटीक रक्तचाप मापने के तरीके को बढ़ावा देने और आम लोगों को उच्च रक्तचाप की पहचान, गंभीर जटिलताओं, उसकी रोकथाम और प्रबंधन के बारे में बताने पर फोकस किया जा रहा है.

पेट की गर्मी से हैं परेशान, तो ये 4 चीजें खाने से मिलेगा आराम, जानें पेट की गर्मी कैसे ठीक करें?

वर्ल्ड हाइपरटेंशन डे 2024 इतिहास और महत्व (World Hypertension Day 2024 History and Significance)

उच्च रक्तचाप या हाइपरटेंशन के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए विश्व उच्च रक्तचाप लीग (डब्ल्यूएचएल) ने विश्व उच्च रक्तचाप दिवस की शुरुआत की थी. डब्ल्यूएचएल ने 14 मई 2005 को पहला विश्व उच्च रक्तचाप दिवस शुरू किया था. 2006 से हर साल 17 मई को ही विश्व उच्च रक्तचाप दिवस के रूप मनाया जाना तय किया गया.

दुनिया भर में एक अरब से अधिक लोगों को उच्च रक्तचाप प्रभावित करता है और यह असामयिक मौत का भी एक प्रमुख कारण है. हाई ब्लड प्रेशर हर साल लगभग 7.5 मिलियन मौतों के लिए जिम्मेदार है. इसलिए विश्व उच्च रक्तचाप दिवस मकसद उच्च रक्तचाप के फैलाव, इसके लक्षणों और इससे निपटने के लिए सेहतमंद जीवनशैली अपनाने के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाना है. क्योंकि उच्च रक्तचाप के जल्दी इलाज से कई लोगों की जान बचाई जा सकती है.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Bad Cholesterol: बैड कोलेस्ट्रॉल होगा कंट्रोल, बस आज से ही करें ये तीन काम
हार्ट अटैक और मौत की बड़ी वजह है हाइपरटेंशन, World Hypertension Day 2024 पर जानिए थीम, इतिहास, महत्व और भी बहुत कुछ
दुनिया भर में बढ़ते मामलों के बीच अब सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया बनाएगा Mpox वैक्सीन, जानिए भारत में क्या हैं हालात
Next Article
दुनिया भर में बढ़ते मामलों के बीच अब सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया बनाएगा Mpox वैक्सीन, जानिए भारत में क्या हैं हालात
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com