विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Aug 19, 2022

World Humanitarian Day 2022: हेल्थ प्रोफेशनल के रूप में इन मानव मूल्यों का रखा जाना चाहिए ध्यान

World Humanitarian Day: विश्व मानवीय दिवस को दुनिया भर में मानवीय कार्यों और मूल्यों को प्रोत्साहित करने के रूप में भी देखा जाता है. इस खास दिन को मनाए जाने का निर्णय संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा स्वीडिश प्रस्ताव के आधार पर किया गया है

Read Time: 5 mins
World Humanitarian Day 2022: हेल्थ प्रोफेशनल के रूप में इन मानव मूल्यों का रखा जाना चाहिए ध्यान
World Humanitarian Day: विश्व मानवीय दिवस हर साल 19 अगस्त को मनाया जाता है.

World Humanitarian Day 2022: विश्व मानवीय दिवस हर साल 19 अगस्त को मनाया जाता है. इस खास दिन पर उन लोगों को याद किया जाता है, जिन्होंने मानवीय उद्देश्यों के चलते दूसरों की मदद के लिए अपनी जान न्यौछावर कर दी. विश्व मानवीय दिवस को दुनिया भर में मानवीय कार्यों और मूल्यों को प्रोत्साहित करने के रूप में भी देखा जाता है. इस खास दिन को मनाए जाने का निर्णय संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा स्वीडिश प्रस्ताव के आधार पर किया गया है. इसके तहत किसी इमरजेंसी की स्थिति में संयुक्त राष्ट्र देशों द्वारा आपस में सहायता के लिए मानवीय आधार पर पहल की जा सकती है. इस दिन को मुख्य रूप से साल 2003 में संयुक्त राष्ट्र के बगदाद, इराक स्थित मुख्यालय पर हुए हमले की वर्षगांठ के रूप में मनाया जाना शुरू किया गया था.

पेट में अल्सर होने पर इन 5 फूड्स से करें परहेज, वर्ना दर्द और जलन से रहेंगे परेशान

यह दुनिया में मानवीय कार्यों एवं मानव-मूल्यों को प्रेरित करने वाली भावना का जश्न मनाने का भी एक अवसर है. इसका मुख्य उद्देश्य ऐसे लोगों की पहचान करना है जो दूसरों की सहायता करने में विपरीत परिस्थितियों को डटकर सामना कर रहें हैं और मानवता की रक्षा के लिये प्रतिबद्ध हैं. आज हम आपको बता रहें हैं कि, एक हेल्थ प्रोफेशनल के तौर पर आपको किन मानव मूल्यों को ध्यान में रखना चाहिए. 

1) मरीज की स्थिति को समझना

करुणा मानवीय संबंधों के केंद्र में होनी चाहिए, करुणा का अर्थ है कि, दूसरों की स्थिति को समझना. एक हेल्थ फ्रोफेशनल को मरीज के स्वास्थ्य को बढ़ाने और दुखों को दूर करने के लिए आवश्यक उपचार और देखभाल के लिए खुद को प्रतिबद्ध करना चाहिए. इसके अलावा एक हेल्थ प्रोफेशनल में देखभाल करने की क्षमता, सहानुभूति की क्षमता, आत्म-जागरूकता की क्षमता, मदद करने और ठीक करने की प्रेरणा होना बेहद आवश्यक है.

ये 7 संकेत बताते हैं कि आप जरूरत से ज्यादा पानी पी रहे हैं और खराब कर रहे हैं अपनी सेहत

2) अपने पेशेंट के लिए सम्मान

एक हेल्थ प्रोफेशनल को अपने मरीज का सम्मान करना चाहिए. इसके अलावा मरीज के दृष्टिकोण, उनकी सलाह, इच्छा और विश्वास का भी सम्मान करना चाहिए. वहीं मरीज या उनके परिजनों के भाषाई अंतर और गोपनीयता का सम्मान करना भी बेहद जरूरी है. वहीं एक हेल्थ प्रोफेशनल को अपनी टीम के सभी सदस्यों और सहयोगियों का सम्मान करना चाहिए साथ ही उनसे विनम्रता से पेश आना चाहिए.

flpg1g6o

3) ईमानदारी और विश्वसनीयता

हेल्थ प्रोफेशनल्स को अपने पेशेंट के प्रति ईमानदारी और विश्वसनीयता रखना बहुत ही आवश्यक है. हेल्थ प्रोफेशनल्स को ईमानदारी के साथ-साथ मरीज के प्रति अपनी जिम्मेदारी और जवाबदेही के लिए भी प्रतिबद्ध होना चाहिए. हेल्थ प्रोफेशनल्स को अपने रोगी की देखभाल और भलाई के लिए कार्य करना चाहिए. साथ ही ये भी सुनिश्चित करना चाहिए कि, मरीज को कभी कोई नुकसान न पहुंचें.

कैसे पता करें कि आपको पेट का कैंसर है? इन संकेतों और लक्षणों से करें पहचान, जानिए Gastric Cancer का कारण

4) एक्सीलेंस के लिए प्रतिबद्धता

हेल्थ प्रोफेशनल्स को स्वास्थ्य सेवाओं के सभी पहलुओं में उत्कृष्टता हासिल करने के लिए खुद को समर्पित करना चाहिए. उत्कृष्टता के बिना, चाहे कितनी भी अच्छी मंशा क्यों न हो, मरीज को बिल्कुल ठीक करने के प्रयास कम पड़ जाते हैं. हेल्थ प्रोफेशनल्स को अपने पेशेंट्स को सबसे प्रभावी देखभाल प्रदान करने का प्रयास करना चाहिए. इसके अलावा रोगी के हित के लिए सर्वोत्तम सेवा प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध होना चाहिए. 

5) स्वास्थ्य सेवाओं में न्याय

एक हेल्थ प्रोफेशनल को स्वास्थ्य सेवाओं में न्याय के मूल्यों को अपनाना चाहिए. हेल्थ फ्रोफेशनल्स को कभी भी अपने मरीजों में असमानता या भेदभाव नहीं करनी चाहिए. उन्हें अपने पेशेंट्स को इलाज देने और ठीक करने में पूरा न्याय करना चाहिए. इसके अलावा अपने पेशे से भी पूरा न्याय किया जाना चाहिए. अपने पेशे में हर काम पूरी ईमानदारी व जबावदेही के साथ किया जाना चाहिए.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
दिन ढल जाता है, पर गर्मी नहीं... रात में बढ़ा तापमान पहुंचा रहा स्वास्थ्य को नुकसान, क्या कहते हैं एक्सपर्ट
World Humanitarian Day 2022: हेल्थ प्रोफेशनल के रूप में इन मानव मूल्यों का रखा जाना चाहिए ध्यान
प्रोटीन का सबसे सस्ता और आसानी से उपलब्ध स्रोत है मूंग दाल, जानिए ये हरी बीन्स कैसे बढ़ा सकती है आपका प्रोटीन लेवल
Next Article
प्रोटीन का सबसे सस्ता और आसानी से उपलब्ध स्रोत है मूंग दाल, जानिए ये हरी बीन्स कैसे बढ़ा सकती है आपका प्रोटीन लेवल
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;