World Environment Day 2023: प्लास्टिक पॉल्यूशन इन बीमारियों का है कारण, ये रहे प्लास्टिक यूज को कम करने के 7 तरीके

World Environment Day 2023: विश्व पर्यावरण दिवस हर साल 5 जून को मनाया जाता है. इस साल की थीम “बीट प्लास्टिक पॉल्यूशन” है.

World Environment Day 2023: प्लास्टिक पॉल्यूशन इन बीमारियों का है कारण, ये रहे प्लास्टिक यूज को कम करने के 7 तरीके

World Environment Day Image: हर छोटी कार्रवाई प्लास्टिक प्रदूषण को मात देने में मायने रखती है.

World Environment Day 2023: विश्व पर्यावरण दिवस जागरूकता बढ़ाने और पर्यावरणीय समस्याओं पर सोचने और कार्रवाई के लिए संयुक्त राष्ट्र के नेतृत्व में एक वैश्विक पहल है. यह हर साल 5 जून को मनाया जाता है. इस साल की थीम “बीट प्लास्टिक पॉल्यूशन” है. थीम का उद्देश्य पर्यावरण पर प्लास्टिक प्रदूषण के हानिकारक प्रभाव के बारे में जागरूकता बढ़ाना और प्लास्टिक कचरे को कम करने के कार्यों को बढ़ावा देना है. प्लास्टिक पॉल्यूशन इको सिस्टम, वाइल्ड लाइफ और मानव स्वास्थ्य के लिए बड़ा खतरा पैदा करता है, जिससे इस समस्या को हल करना जरूरी हो जाता है. हर छोटी कार्रवाई प्लास्टिक प्रदूषण को मात देने में मायने रखती है. यहां कुछ तरीके दिए गए हैं जिनसे हम प्लास्टिक प्रदूषण को मात देने में योगदान दे सकते हैं.

सुबह डेली कर लीजिए ये 5 काम, मोटा पेट महीनेभर में हो जाएगा फुस्स, फिटनेस देख मुड़ मुड़कर देखने लगेंगे लोग

प्लास्टिक प्रदूषण से होने वाले नुकसान | Harm caused by plastic pollution

प्लास्टिक का लंबे समय तक बहुत ज्यादा इस्तेमाल या प्लास्टिक प्रदूषण स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक है. माना जाता है कि प्लास्टिक बांझपन, मोटापा, डायबिटीज, प्रोस्टेट या स्तन कैंसर, थायरॉयड समस्याओं और हार्ट डिजीज और स्ट्रोक के बढ़ते जोखिम से जुड़ा है. एडिटिव्स से जुड़ी अन्य हेल्थ कंडिशन में प्रजनन, ग्रोथ और कॉग्नेटिव लॉस और न्यूरोडेवलपमेंट डिसऑर्डर शामिल हैं. प्लास्टिक पर किए गए शोध कई डायरेक्ट और इनडायरेक्ट तरीकों से मानव स्वास्थ्य के प्रति उनकी हानिकारक प्रकृति को साबित करते हैं.

प्लास्टिक प्रदूषण को कैसे कम करें? | How To Reduce Plastic Pollution

1. सिंगल यूज प्लास्टिक को कम करें

शॉपिंग बैग, पानी की बोतलें, कॉफी कप और स्ट्रॉ जैसे सिंगल-यूज प्लास्टिक के रियूजेबल ऑप्शन का चयन करें. खरीदारी या खाने के लिए जाते समय अपने रियूजेबल बैग और कंटेनर लाएं.

2. प्लास्टिक स्ट्रॉ मना करें

प्लास्टिक स्ट्रॉ को ना कहें या रियूजेबल या बायोडिग्रेडेबल विकल्पों पर स्विच करें. अगर आपको मेडिकल कंडिशन के कारण स्ट्रॉ की जरूरत है, तो मेटल या अन्य विकल्पों का उपयोग करने पर विचार करें.

कब्ज, एसिडिटी या ब्लोटिंग, पाचन से जुड़ी हर समस्या का समाधान हैं ये 3 योगासन

3. प्रोपर वेस्ट मैनेजमेंट

प्लास्टिक कचरे का रिसाइकिलिंग करके और इसे अन्य प्रकार के कचरे से अलग करके प्रोपर वेस्ट डिस्पोजल करें. अपने कम्युनिटी में रीसाइक्लिंग प्रोग्राम और पहलों को सपोर्ट करें.

e8afvjgo

4. सफाई अभियान में भाग लें

अपने एरिया में सफाई अभियान में शामिल हों या आयोजित करें जैसे कि समुद्र तट की सफाई या सामुदायिक सफाई कार्यक्रम. यह प्लास्टिक कचरे को जल निकायों में प्रवेश करने से रोकने में मदद करता है और लोकल इकोसिस्टम की रक्षा करता है.

5. शिक्षित करें और जागरूकता फैलाएं

दोस्तों, परिवार और अपने कम्युनिटी के साथ प्लास्टिक पॉल्यूशन के हानिकारक प्रभावों के बारे में बताएं. दूसरों को अपनी प्लास्टिक की खपत कम करने और विकल्पों को बढ़ावा देने के लिए प्रोत्साहित करें.

योग दिवस पर करना है कमाल, तो बढ़ती उम्र में भी प्रेक्‍ट‍िस करें ये योग, स्‍वास्‍थ्‍य होगा बेहतर

6. सस्टेनेबल पैकेजिंग चुनें

खरीदारी करते समय, कम से कम पैकेजिंग वाले प्रोडक्ट्स की तलाश करें या एनवायरनमेंट फ्रेंडली सामग्री से बनी पैकेजिंग करें. टिकाऊ पैकेजिंग को प्राथमिकता देने वाले व्यवसायों को सपोर्ट करें.

7. रियूजेबल कंटेनरों को बढ़ावा दें

डिस्पोजेबल कंटेनरों और पैकेजिंग के उपयोग को कम करने के लिए टेकआउट फूड या खरीदारी के लिए अपने स्वयं के कंटेनर लाएं.

Vitamin D: विटामिन डी के फायदे, कमी से होने वाले नुकसान और सॉर्स

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.