World Cancer Day 2023: इस साल 'क्लोज द केयर गैप' है वर्ल्ड कैंसर डे की थीम, जानिए क्या है इसका मतलब

World Cancer Day 2023: डब्ल्यूएचओ का अनुमान है कि 2040 में कैंसर से डायग्नोस किए जाने वाले लोगों की संख्या लगभग 50 प्रतिशत अधिक होगी.

World Cancer Day 2023: इस साल 'क्लोज द केयर गैप' है वर्ल्ड कैंसर डे की थीम, जानिए क्या है इसका मतलब

World Cancer Day 2023: लगभग 73,4000 व्यक्तियों में हर साल कैंसर को डायग्नोस किया जाता है.

खास बातें

  • विश्व कैंसर दिवस का उद्देश्य कैंसर के बारे में जागरूकता को बढ़ावा देना है
  • वर्ल्ड कैंसर डे 2023 की थीम 'क्लोज द केयर गैप' है.
  • हर साल 4 फरवरी को विश्व कैंसर दिवस मनाया जाता है.

World Cancer Day 2023: डब्ल्यूएचओ के अनुसार ईस्टर्न मेडिटेरेनियन रीजन में हर साल कैंसर से लगभग 45,9000 मौतें होती हैं. पिछले 5 सालों में इस रीजनर में लगभग 1.6 मिलियन कैंसर (Cancer) के मामले थे, जिससे यह एक निरंतर बोझ बन गया है जो व्यक्तियों, परिवारों और कम्यूनिटीज पर शारीरिक, भावनात्मक और वित्तीय तनाव डालता है. लगभग 73,4000 व्यक्तियों में हर साल कैंसर को डायग्नोस किया जाता है. डब्ल्यूएचओ का अनुमान है कि 2040 में डायग्नोस किए जाने वाले लोगों की संख्या लगभग 50 प्रतिशत अधिक होगी.

विश्व कैंसर दिवस का उद्देश्य पब्लिक हेल्थ इश्यू के रूप में कैंसर के बारे में जागरूकता को बढ़ावा देना और क्वालिटी केयर, स्क्रीनिंग, अर्ली डायग्नोस, इलाज को और मजबूत करना है. 

वर्ल्ड कैंसर डे 2023 की थीम | World Cancer Day 2023 Theme

वर्ल्ड कैंसर डे 2023 की थीम 'क्लोज द केयर गैप'है जो देश की आय, आयु, लिंग, जातीयता आदि के आधार पर कैंसर केयर सर्विसेज तक पहुंच के अंतर को खत्म करने पर फोकस्ड है.

किन कारणों से होता है खतरनाक विल्सन रोग, ऐसे पहचानें इस जेनेटिक डिसऑर्डर के लक्षण

साल 2019-2021 में विश्व कैंसर दिवस की थीम 'आई एम एंड आई विल' थी. ये विषय नकारात्मक रवैये का मुकाबला करने पर आधारित था जिसमें लोगों के मन में ये विचार आता है कि कैंसर के बारे में कुछ नहीं किया जा सकता है. साथ ही यह थीम बताती है कि कैंसर के खिलाफ व्यक्तिगत कार्य कैसे शक्तिशाली और प्रभावशाली हो सकते हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

2016 में विश्व कैंसर दिवस का विषय 'हम कर सकते हैं' रखा गया था. इस थीम का उद्देश्य कैंसर के प्रभाव को कम करने के लिए सामूहिक और व्यक्तिगत कार्यों की शक्ति का पता लगाना था.