World Cancer Day 2023 Date: क्यों मनाया जाता है विश्व कैंसर दिवस? जानें इतिहास और महत्व के बारे में सब कुछ

World Cancer Day 2023: वर्ल्ड कैंसर डे कब मनाया जाता है? अगर आप भी जानना चाहते हैं तो आपको बता दें विश्व कैंसर दिवस 4 फरवरी को मनाया जाता है. यहां विश्व कैंसर दिवस का इतिहास और महत्व के साथ इसे दिन को मनाने का उद्देश्य बताया गया है.

World Cancer Day 2023 Date: क्यों मनाया जाता है विश्व कैंसर दिवस? जानें इतिहास और महत्व के बारे में सब कुछ

World Cancer Day 2023: विश्व कैंसर दिवस इसके बारे में जागरूकता फैलाने के लिए मनाया जाता है.

खास बातें

  • विश्व कैंसर दिवस हर साल 4 फरवरी को मनाया जाता है.
  • कैंसर दुनिया भर में मौत के प्रमुख कारणों में से एक है.
  • यहां विश्व कैंसर दिवस का इतिहास और महत्व के बारे में जानें.

विश्व कैंसर दिवस मनाने का उद्देश्य | Purpose Of Celebrating World Cancer Day

विश्व कैंसर दिवस हर साल 4 फरवरी (February 4th Cancer Day) को लोगों को इसकी रोकथाम, जल्द पहचान और उपचार के बारे में शिक्षित और प्रेरित करने के लक्ष्य को हासिल करने के लिए मनाया जाता है. कुल मिलाकर यूनियन फॉर इंटरनेशनल कैंसर कंट्रोल (Union For International Cancer Control) ने विश्व कैंसर दिवस को मनाने का कदम 2008 में उठाया था. विश्व कैंसर दिवस का प्राथमिक लक्ष्य कैंसर से होने वाली बीमारी और मृत्यु को कम करना है.

किन कारणों से होता है खतरनाक विल्सन रोग, ऐसे पहचानें इस जेनेटिक डिसऑर्डर के लक्षण

विश्व कैंसर दिवस का इतिहास | History Of World Cancer Day

विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार, कैंसर दुनिया भर में मौत के प्रमुख कारणों में से एक है. 1993 में जिनेवा में एक सदस्यता-आधारित संगठन, यूनियन फॉर इंटरनेशनल कैंसर कंट्रोल (UICC) की स्थापना की गई, जो दुनिया भर में कैंसर के उन्मूलन और चिकित्सा अनुसंधान को आगे बढ़ाने के लिए काम करेगा. उसी वर्ष, इसके मार्गदर्शन में जिनेवा, स्विट्जरलैंड में उद्घाटन अंतर्राष्ट्रीय कैंसर दिवस आयोजित किया गया था.

विश्व कैंसर दिवस की स्थापना 2000 में पहले विश्व कैंसर शिखर सम्मेलन में हुई थी. इसके बाद सन 2008 में पहली बार विश्व कैंसर दिवस मनाया गया.

क्या माइक्रोवेव में खाना गर्म करके खाने के होता है कैंसर? न्यूट्रिशनिस्ट पूजा मखीजा ने बताई सच्चाई

विश्व कैंसर दिवस का महत्व | Significance Of world Cancer Day

विश्व कैंसर दिवस कैंसर के वैश्विक प्रभाव के बारे में बताता है. यह बहुमूल्य मानव जीवन के नुकसान को कम करने के लिए शीघ्र पहचान और उपचार की जरूरत पर जोर देने के लिए एक मंच के रूप में कार्य करता है. यह दिन दुनिया भर में व्यक्तियों, परिवारों और समुदायों पर कैंसर के नकारात्मक परिणामों को कम करने के लिए सहयोग करने के लिए व्यक्तियों, सरकारों और संगठनों के लिए कार्रवाई का आह्वान भी है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.