World Cancer Day 2023: कैंसर की अर्ली स्क्रीनिंग इलाज की सफलता में कैसे मददगार? जानिए इसकी इंपोर्टेंस

World Cancer Day: कैंसर दुनिया भर में मृत्यु दर का प्रमुख कारण रहा है. यहा जानिए कि कैंसर की शुरुआती जांच क्यों सबसे ज्यादा जरूरी है.

World Cancer Day 2023: कैंसर की अर्ली स्क्रीनिंग इलाज की सफलता में कैसे मददगार? जानिए इसकी इंपोर्टेंस

World Cancer Day 2023: विश्व कैंसर दिवस कैंसर के प्रति जागरूकता बढ़ाने के लिए मनाया जाता है.

World Cancer Day 2023: कैंसर दुनिया भर में मृत्यु दर का प्रमुख कारण रहा है. विश्व कैंसर दिवस हर साल 4 फरवरी को बीमारी और उस आतंक से निपटने के प्रयास के लिए मनाया जाता है. इस साल विश्व कैंसर दिवस की थीम नारंगी और नीला रखी गई है. ये दिन शुरुआती लक्षणों की पहचान करके ट्रीटमेंट और इमोशनल सपोर्ट के जरिए बीमारी से लड़ने के लिए मिलकर काम करने का आह्वान करता है.

डायबिटिक किडनी डिजीज क्या है? कारण, लक्षण और रिस्क फैक्टर के साथ जानें इसे मैनेज करने का तरीका

यह एक वैश्विक पहल है जिसे पहली बार 2000 में कैंसर के बारे में जागरूकता बढ़ाने और इसकी पहचान, रोकथाम और उपचार को प्रोत्साहित करने के लिए आयोजित किया गया था. मानव जाति 100 से अधिक कई प्रकार के कैंसर से पीड़ित है. विश्व कैंसर दिवस के सबसे जरूरी कारकों में से एक प्रारंभिक कैंसर स्क्रीनिंग और कई अन्य कारकों के महत्व की वकालत करना है. कैंसर के लिए शुरुआती स्क्रीनिंग क्यों जरूरी है और इसे एक विकल्प के रूप में क्यों नहीं लिया जाना चाहिए.

अर्ली स्क्रीनिंग क्यों जरूरी है? | Why Is Early Screening Important?

नॉर्मल हेल्थ केयर के लिए कैंसर स्क्रीनिंग जरूरी है. यह इस तथ्य के कारण है कि कैंसर से बचने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि इसे जल्दी ही पहचान लिया जाए और घातक कोशिकाओं के शरीर के अन्य भागों में फैलने से पहले इसे शरीर से पूरी तरह से समाप्त कर दिया जाए.

सुबह उठकर कर लिए ये 7 काम तो गोली की स्पीड से चलने लगेगा आपका माइंड

प्रारंभिक कैंसर निदान का लक्ष्य रोगसूचक व्यक्तियों की जल्द से जल्द पहचान करना है ताकि उन्हें उपचार का सबसे अच्छा मौका मिल सके. अर्ली डायग्नोस कैंसर के परिणामों में सुधार करता है, जिससे यह सभी संदर्भों में एक जरूरी पब्लिक हेल्थ अप्रोच बन जाता है. अर्ली डायग्नोस एक तकनीक है, जबकि स्क्रीनिंग दूसरी है. इसे टेस्ट, एग्जामिनेशन या अन्य प्रक्रियाओं का उपयोग करके अज्ञात रोग का पता लगाने के रूप में जाना जाता है.

अर्ली डायग्नोस की तुलना में कैंसर स्क्रीनिंग एक अनूठी और अधिक जटिल पब्लिक हेल्थ स्ट्रेटजी है. बहुत से लोग कैंसर की जांच के लिए समय निर्धारित करने से हिचकते हैं. कभी-कभी लोग इस सच्चाई को स्वीकार करने के बजाय अज्ञानी बने रहना पसंद करेंगे कि उनके शरीर में बीमारी है, लेकिन अज्ञानता से बीमारी दूर नहीं होगी; समस्या को हल करने का एकमात्र तरीका शरीर से बीमारी को खत्म करने का प्रयास करना है.

आपकी इन 9 गलतियों की वजह से फट जाते है होंठ, जानें अपने होंठों को मुलायम रखने के लिए क्या करें

शरीर से बीमारी को पूरी तरह से खत्म करने का पहला कदम इसका पता लगाना है. स्थिति के बारे में जागरूक होना बेहतर है ताकि आप रोग की प्रगति को रोकने के लिए कार्रवाई कर सकें और अतिरिक्त कठिनाइयों का कारण बनने से पहले इसे पूरी तरह समाप्त कर सकें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.