World Cancer Day 2022: क्या चीनी कैंसर को और खराब कर सकती है? यहां जानें कैंसर में क्या खाना चाहिए और कुछ मिथ्स

World Cancer Day 2022: विश्व कैंसर दिवस 2022 की थीम 'क्लोज द केयर गैप' है. यहां कुछ मिथ्स का पर्दाफाश किया गया है और इस बीमारी के बारे में महत्वपूर्ण प्वॉइंट शेयर किए गए हैं.

World Cancer Day 2022: क्या चीनी कैंसर को और खराब कर सकती है? यहां जानें कैंसर में क्या खाना चाहिए और कुछ मिथ्स

World Cancer Day 2022: दुनिया हर साल 4 फरवरी को विश्व कैंसर दिवस के रूप में मनाती है.

World Cancer Day 2022: दुनिया हर साल 4 फरवरी को विश्व कैंसर दिवस के रूप में मनाती है, जिसका उद्देश्य जागरूकता पैदा करना और एक जानलेवा बीमारी 'कैंसर' के वैश्विक प्रभाव को कम करना है. पिछले कुछ सालों में कैंसर से जुड़े कई मिथ्स और पूर्वाग्रह हैं. यहां हम कुछ मिथ को दूर करेंगे और इस बीमारी के बारे में महत्वपूर्ण विवरण भी शेयर करेंगे.

कैंसर क्या है? (What Is Cancer)

कैंसर को असामान्य कोशिकाओं की अनियंत्रित वृद्धि के रूप में जाता है जो शरीर में कहीं भी हो सकती हैं. इन असामान्य कोशिकाओं को कैंसर कोशिकाओं, घातक कोशिकाओं या यहां तक कि ट्यूमर कोशिकाओं के रूप में जाना जाता है. कैंसर के बारे में मिथ्स रोगी के तनाव को बढ़ाते हैं और उन्हें समय पर उपचार लेने से भी रोकते हैं.

World Cancer Day 2022: क्या है इस विश्व कैंसर दिवस की थीम जानें कब से और क्यों मनाया जाता है कैंसर डे

विश्व कैंसर दिवस 2022 का विषय क्या है? | World Cancer Day 2022 Theme

इस साल के विश्व कैंसर दिवस की थीम 'क्लोज द केयर गैप' है. यह थीम दुनिया भर में कैंसर देखभाल में असमानताओं को समझने और कम करने की जरूरत पर बल देता है. यह उन लोगों पर विशेष ध्यान देता है जो वित्तीय संसाधनों की कमी के कारण स्वास्थ्य सेवाओं और सुविधाओं तक पहुंच प्राप्त करने में सक्षम नहीं हैं.

कैंसर से जुड़े मिथ्स (Cancer Related Myths)

बहुत से लोग मानते हैं कि कैंसर एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में फैल सकता है. यह एक पूर्ण मिथ्स है क्योंकि कैंसर सेलुलर डीएनए में होने वाले परिवर्तनों के कारण होता है. यह एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में नहीं फैल सकता है.

एक और मिथ यह है कि चीनी आपके कैंसर को और खराब कर सकती है. हालांकि चीनी की खपत को सीमित करना महत्वपूर्ण है, यह बिल्कुल भी सच नहीं है कि चीनी आपके कैंसर को बढ़ा सकती है. कैंसर से पीड़ित लोगों को किसी विशेषज्ञ से बात करनी होगी जो उन्हें सलाह देगा कि क्या खाना चाहिए और डाइट से क्या हटाना चाहिए, लेकिन सिर्फ चीनी खाने का संबंध कैंसर के बिगड़ने से नहीं हो सकता.

कैंसर से बचने के 6 सबसे आसान और बेस्ट तरीके, लाइफटाइम नहीं होगी ये खतरनाक बीमारी!

कैंसर में आपको और क्या खाना चाहिए? | What Else Should You Eat With Cancer?

एक अध्ययन के अनुसार, शुरुआती वयस्कता में हाई फाइबर डाइट खाने से उन लोगों की तुलना में स्तन कैंसर का खतरा 12 से 19% तक कम हो सकता है जो डायटरी फाइबर बिल्कुल नहीं खाते हैं. डायटरी फाइबर को शामिल करने के लिए भरपूर मात्रा में फल और सब्जियां खानी चाहिए.

एक अध्ययन के आधार पर सफेद सब्जियां जैसे आलू, शतावरी, चार्ड, अजवाइन, फूलगोभी, एंडिव और लीक खाने से पेट के कैंसर के खतरे को 33% तक कम किया जा सकता है. फल खाने से पेट के कैंसर को भी 7% तक कम किया जा सकता है.

आपको जानकर हैरानी होगी कि कॉफी आपके लिए अच्छी होती है! 1000 कोलन कैंसर रोगियों के 2015 के एक अध्ययन में पाया गया कि कॉफी प्रेमियों ने एक दिन में चार या अधिक कप कॉफी पी ली, गैर-कॉफी पीने वालों की तुलना में उनके कैंसर की वापसी की संभावना 42% कम थी और कैंसर या किसी अन्य कारण से मरने की संभावना 34% कम थी.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.