World Cancer Day 2022: क्या है इस विश्व कैंसर दिवस की थीम जानें कब से और क्यों मनाया जाता है कैंसर डे

World Cancer Day 2022: विश्व कैंसर दिवस 2022 की थीम 'क्लोज द केयर गैप' है. कैंसर वैश्विक स्तर पर मौत का दूसरा प्रमुख कारण है. इस दिन को मनाने का उद्देश्य कैंसर के बारे में जागरूकता और शिक्षा बढ़ाकर हर साल लाखों मौतों को रोकना है.

World Cancer Day 2022: क्या है इस विश्व कैंसर दिवस की थीम जानें कब से और क्यों मनाया जाता है कैंसर डे

World Cancer Day 2022:

खास बातें

  • विश्व कैंसर दिवस हर साल 4 फरवरी को मनाया जाता है.
  • कैंसर वैश्विक स्तर पर मौत का दूसरा प्रमुख कारण है.
  • विश्व कैंसर दिवस का उद्देश्य कैंसर के बारे में जागरूकता फैलाना है.

World Cancer Day 2022: विश्व कैंसर दिवस हर साल 4 फरवरी को मनाया जाता है. यह यूनियन फॉर इंटरनेशनल कैंसर कंट्रोल (यूआईसीसी) के नेतृत्व में एक वैश्विक एकजुट पहल है. कैंसर वैश्विक स्तर पर मौत का दूसरा प्रमुख कारण है. क्या आप जानते हैं कैंसर क्या है? कैंसर शरीर में कोशिकाओं के एक समूह की अनियंत्रित वृद्धि है. यह किसी भी उम्र में हो सकता है और अगर सही समय पर इसका पता नहीं लगाया गया और इसका इलाज नहीं किया गया तो यह मौत के खतरे को बढ़ा सकता है. विश्व कैंसर दिवस का उद्देश्य कैंसर के बारे में जागरूकता और शिक्षा बढ़ाकर और दुनिया भर की सरकारों और व्यक्तियों पर इस बीमारी के खिलाफ कार्रवाई करने के लिए हर साल लाखों मौतों को रोकना है.

विश्व कैंसर दिवस 2022 थीम | World Cancer Day 2022 Theme

विश्व कैंसर दिवस 2022 की थीम 'क्लोज द केयर गैप' है. पहल का मुख्य उद्देश्य विश्व कैंसर दिवस के बाद भी सुधार को प्रेरित करना और इसके लिए कार्रवाई करना है. जब हम एक साथ इस बीमारी को हराने के लिए साथ आएंगे तो कैंसर रहित एक स्वस्थ, उज्जवल दुनिया बना सकते हैं.

विश्व कैंसर दिवस का इतिहास | World Cancer Day History

विश्व कैंसर दिवस की शुरुआत 2000 में पेरिस में आयोजित कैंसर के खिलाफ पहले विश्व शिखर सम्मेलन में हुई थी. 2008 में लिखे गए विश्व कैंसर घोषणा के लक्ष्यों का समर्थन करने के लिए यूनियन फॉर इंटरनेशनल कैंसर कंट्रोल (UICC) द्वारा इस दिवस की स्थापना की गई थी. विश्व कैंसर दिवस का प्राथमिक लक्ष्य कैंसर से होने वाली बीमारी और मृत्यु को कम करना है.

इस तरीके से जान सकते हैं कि आपको Prostate Cancer होगा या नहीं! एक्सपर्ट बता रहे हैं पूरी बात

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.