विज्ञापन
This Article is From Aug 07, 2023

World breastfeeding week 2023: कैसे बनता है ब्रेस्ट मिल्क, जानिए क्या है लेक्टेशन की पूरी प्रोसेस

World breastfeeding week 2023: किसी भी नवजात के लिए मां का दूध एक संपूर्ण आहार ही नहीं होता, बल्कि इससे उसे ढेर सारे न्यूट्रिएंट्स मिलते हैं. लेकिन ये दूध बनता कैसे है. यहां जानिए शरीर में लेक्टेशन की प्रोसेस क्या है.

World breastfeeding week 2023: कैसे बनता है ब्रेस्ट मिल्क, जानिए क्या है लेक्टेशन की पूरी प्रोसेस
World breastfeeding week 2023: मां का दूध हर बच्चे के लिए एक संपूर्ण आहार होता है.

World breastfeeding week 2023: मां बनना दुनिया का सुखद अहसास है. नवजात अपनी मां का दूध पीकर ही हर तरह की बीमारियों से लड़ने में सक्षम होते हैं. मां का दूध हर बच्चे के लिए न केवल एक संपूर्ण आहार होता है बल्कि उसमें मौजूद ढेर सारे पोषण तत्व बच्चे को भविष्य के लिए मजबूत बनाते हैं. साथ ही साथ मां के लिए भी ये बेहद फायदेमंद होता है, लेकिन ये सवाल भी बार-बार मन में उठता है कि मां का दूध कहां से आता है. चलिए जानते हैं कि मां के शरीर में दूध कैसे बनता है और लेक्टेशन की प्रोसेस क्या होती है.

इन 4 विटामिन की कमी से नहीं आती नींद, जानें क्या खाने से बढ़ जाएगी स्लीप क्वालिटी

क्यों और कैसे बनता है ब्रेस्ट में दूध (How and when human milk  produced)

शरीर में ब्रेस्ट के अंदर मौजूद स्तन ग्रंथियों के अंदर से मिल्क आता है. इन ग्लैंड्स में ऐसे कई हिस्से होते हैं जो एक साथ काम करके दूध को बनाते हैं. दरअसल ब्रेस्ट के अंदर कई तरह के सेल्स होते हैं जो क्लस्टर की तरह बने होते हैं. इनको एल्वियोली कहते हैं.  इन्हीं क्लस्टर सेल्स के अंदर मां का दूध बनता है. जब दूध बन जाता है तो एल्वियोली से होता हुआ ब्रेस्ट में मौजूद मिल्क प्रोडक्ट्स में आता है और इन्हीं के जरिए बाहर निकलता है. जब नवजात को मां के दूध की जरूरत होती है तो मां के दिमाग में प्रोलेक्टिन और ऑक्सीटोसिन हार्मोन रिलीज होता है जिसके जरिए दिमाग को संकेत मिलता है और इसके बाद प्रोलैक्टिन हार्मोन रिलीज होने पर एल्वियोली में दूध बनने लगता है.

लेक्टेशन की प्रोसेस (Process of lactation)

लेक्टेशन यानी दूध बनने की प्रोसेस एक मां के शरीर से तब शुरू होती है जब उसके बच्चे को दूध की जरूरत होती है. लेक्टेशन का मुख्य मकसद बच्चे को दूध पिलाना ही है. ये एक बायोलॉजिकल और हार्मोनल रिस्पॉन्स है जो डिलीवरी के बाद नवजात बच्चे की जरूरत पूरी करने के लिए स्वाभाविक तौर पर मां के शरीर में शुरू होता है. बच्चे को जब भूख लगती है तो इससे मां के शरीर में लेक्टेशन की प्रोसेस ट्रिगर होती है. सभी स्तनधारी जीवों में लेक्टेशन सामान्य प्रोसेस है.

तेजी से झड़ रहे हैं आपके बाल तो चावल के पानी से धो लीजिए अपना सिर, जल्द मिलेगा फायदा, जानिए पूरी विधि

How can I improve my bone health? | Dr. Ishwar Bohra | हड्डियों को लोहे जैसा बनाएंगे ये टिप्स

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
पैरासिटामोल, विटामिन डी समेत 50 से ज्यादा दवाएं हुई टेस्ट में फेल, यहां देखें पूरी लिस्ट
World breastfeeding week 2023: कैसे बनता है ब्रेस्ट मिल्क, जानिए क्या है लेक्टेशन की पूरी प्रोसेस
अब ब्रेस्ट कैंसर का आसानी से लगेगा पता, नए शोध में हुआ है खुलासा जानिए क्या है ये तकनीक
Next Article
अब ब्रेस्ट कैंसर का आसानी से लगेगा पता, नए शोध में हुआ है खुलासा जानिए क्या है ये तकनीक
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com