World Bicycle Day 2021: साइकिल चलाने के 5 फायदे, जानें साइकिलिंग के दौरान कौन सी गलत‍ियां न करें

World Bicycle Day: एक तरह से देखा जाए तो आपकी साइकिल आपके लिए एक पूरे जिम का काम कर सकती है. बशर्ते आप साइकिल का सही ढंग से इस्तेमाल कर सकें. आइए जानते हैं साइकलिंग से होने वाले 5 अहम फायदे.

World Bicycle Day 2021: साइकिल चलाने के 5 फायदे, जानें साइकिलिंग के दौरान कौन सी गलत‍ियां न करें

World Bicycle Day 2021: 3 जून को वर्ल्ड बाइसिकल डे मनाया जाता है.

खास बातें

  • 3 जून 2018 को आधिकारिक रूप से पहला वर्ल्ड बाइसिकल डे मनाया गया.
  • साइकिल चलाने से ब्लड सर्कुलेशन बेहतर हो सकता है.
  • यहां साइकिल चलाने के 5 फायदे बताए गए हैं.

World Bicycle Day 2021: 3 जून 2018 को आधिकारिक रूप से पहला वर्ल्ड बाइसिकल डे मनाया गया. एक जमाना था जब साइकिल को परिवहन के सबसे आम साधन के रूप में इस्तेमाल किया जाता था. लगभग हर घर में साइकिल मौजूद होती थी. सैर-सपाटे से लेकर काम-काज के लिए लोग साइकिल का ही इस्तेमाल करते थे. लेकिन बदलते वक्त तथा पेट्रोल-डीजल गाड़ियों की बढ़ती लोकप्रियता के चलते साइकिल का प्रयोग धीरे-धीरे कम होने लगा. ऐसे में इस सबसे किफायती और ईको फ्रेंडली वाहन को बढ़ावा देने के लिए संयुक्त राष्ट्र ने वर्ल्ड बाइसिकल डे को मनाने का फैसला किया गया. 

साइकिल को लेकर सबसे अच्छी बात ये है कि ये न केवल ईको फ्रेंडली है, बल्कि ये चलाने वाले के लिए ‘पॉकेट फ्रेंडली' भी है. यही नहीं साइकिल नाम की इस ‘सिंपल मशीन' के इस्तेमाल से इसे चलाने वाले इंसान के शरीर के कलपुर्जे भी एकदम दुरुस्त रहते हैं. एक तरह से देखा जाए तो आपकी साइकिल आपके लिए एक पूरे जिम का काम कर सकती है. बशर्ते आप साइकिल का सही ढंग से इस्तेमाल कर सकें. आइए जानते हैं साइकलिंग से होने वाले 5 अहम फायदे.

साइकिल चलाने के बेहतरीन फायदे | Best Benefits Of Cycling

1. साइकिलिंग एक ऐसी एक्सरसाइज है जिससे शरीर के लगभग हर मसल का मूवमेंट होता है और मांसपेशियों में मजबूती आती है.

2. ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है.

3. फेफड़ों का व्यायाम होता है और उनके कार्य करने की क्षमता बढ़ती है.

4. कैलोरी बर्न होती है, जिससे वजन कम होता है.

5. साइकिल चलाने से अर्थराइटिस, कैंसर, हृदय रोगों का खतरा कम होता है. डायबिटीज और तनाव पर नियंत्रण रखने के लिए भी साइकिलिंग बहुत उपयोगी है.

साइकिलिंग के दौरान रखें इन बातों का ख्याल | Keep These Things In Mind While Cycling

इसमें कोई शक नहीं कि साइकिल चलाना एक बेहतरीन व्यायाम है, लेकिन इसे करने से पहले कुछ बातें जान लेना बेहद जरूरी है.

1. अगर आप किसी कठिन बीमारी से जूझ रहे हों तो साइकिलिंग करने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह जरूर लें. खासतौर पर कमर, गर्दन और रीढ़ की हड्डी की परेशानियों से जूझ रहे लोगों को इस संबंध में विशेषज्ञ की राय लेनी चाहिए.

2. पहले ही दिन से बहुत लंबी साइकिलिंग से बचें. इस बात का भी ख्याल रखें की आपका साइकिलिंग रूट पॉल्यूशन से मुक्त हो.

3. साइकिल चलाने से पहले बहुत गरिष्ठ भोजन या फैटी फूड लेने से बचें.

4. साइकिलिंग से पहले या साइकिलिंग के दौरान बहुत ज्यादा पानी पीने से भी बचें. इससे पेट दर्द या मतली की परेशानी हो सकती है. आवश्यक हो तो घूंट-घूंट कर थोड़ा पानी पिएं.

5. साइकिल का चुनाव सही ढंग से करें. साथ ही साइकिलिंग के दौरान इस्तेमाल किए जाने वाले सेफ्टी उपकरण भी पहनें, ताकि दुर्घटना की स्थिति में गंभीर चोट से बचा जा सके.

बात-बात पर आता है रोना, हो सकता है मेनोपॉज का लक्षण, जानें सबकुछ


इन सब बातों का ख्याल करते हुए अगर आप साइकिल को अपना दोस्त बनाएंगे, तो यकीनन साइकिल आपको सेहतमंद बना सकती है. साथ ही साइकिल के ज्यादा से ज्यादा इस्तेमाल की आदत हमारे पर्यावरण को भी बेहतर बना सकती है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए