World Arthritis Day 2021: आपको गठिया के बारे में नहीं पता होंगी ये 5 बातें, जानें अर्थराइटिस के बारे में मिथ्स और फैक्ट्स

World Arthritis Day 2021: गठिया का शाब्दिक अर्थ है जोड़ों में दर्द पैदा करने वाली दर्दनाक सूजन और जकड़न. दर्द आमतौर पर एक्टिविटी के बाद बदतर होता है और एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति की गंभीर होता है. कई अध्ययनों और भरपूर जानकारी के बाद भी इस स्थिति के बारे में कई सारे भ्रम फैले हुए हैं.

World Arthritis Day 2021: आपको गठिया के बारे में नहीं पता होंगी ये 5 बातें, जानें अर्थराइटिस के बारे में मिथ्स और फैक्ट्स

World Arthritis Day 2021: गठिया की स्थिति बहुत पुराने समय से है.

खास बातें

  • World Arthritis Day 2021: गठिया की स्थिति बहुत पुराने समय से है.
  • गठिया महत्वपूर्ण रुग्णता, जीवन की खराब गुणवत्ता का कारण बनता है.
  • गठिया का अर्थ जोड़ों में दर्द पैदा करने वाली दर्दनाक सूजन और जकड़न से है.

World Arthritis Day 2021: हर साल 12 अक्टूबर को विश्व गठिया दिवस मनाया जाता है. गठिया की स्थिति बहुत पुराने समय से है. गठिया महत्वपूर्ण रुग्णता, जीवन की खराब गुणवत्ता का कारण बनता है और किसी व्यक्ति की प्रोडक्टिविटी को प्रभावित करता है, जिससे आजीविका का नुकसान होता है और हमारे समाज में सामाजिक आर्थिक बोझ बढ़ जाता है. गठिया का शाब्दिक अर्थ है जोड़ों में दर्द पैदा करने वाली दर्दनाक सूजन और जकड़न से है. ऑस्टियोआर्थराइटिस, गठिया के सबसे आम रूपों में से एक, कार्टिलेगो के टूट-फूट के परिणामस्वरूप होता है जो जोड़ों को कुशन करता है. आमतौर पर चोट के बाद या बढ़ती उम्र के साथ 27 मिलियन से अधिक अमेरिकियों को ऑस्टियोआर्थराइटिस है.

ऑस्टियोआर्थराइटिस आमतौर पर सालों में विकसित होता है और लक्षणों में दर्द, कठोरता, कोमलता, गति की एक सीमित सीमा शामिल होती है और मूवमेंट के दौरान एक झंझरी सनसनी पैदा हो सकती है. दर्द आमतौर पर एक्टिविटी के बाद बदतर होता है और एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति की गंभीर होता है. कई अध्ययनों और भरपूर जानकारी के बाद भी इस स्थिति के बारे में कई सारे भ्रम फैले हुए हैं.

गठिया से जुड़े मिथ्स और फैक्ट्स | Arthritis Myths And Facts

मिथ्स 1. गठिया केवल बुजुर्गों को प्रभावित करता है?

गठिया किसी भी आयु वर्ग के रोगियों को प्रभावित कर सकता है. छोटे बच्चों, वयस्कों के साथ-साथ बुजुर्ग भी गठिया से प्रभावित हो सकते हैं.

मिथ्स 2. मेरे परिवार के सदस्य को गठिया है, क्या मुझे भी यह होगा?

कुछ स्थितियां, विशेष रूप से एंकिलोसिंग स्पॉन्डिलाइटिस, सोरियाटिक गठिया, ल्यूपस परिवार के कई सदस्यों को प्रभावित करती हैं. हालांकि, यह कभी भी 100% नहीं होता है और इससे समय से पहले चिंता नहीं होनी चाहिए क्योंकि इसकी भविष्यवाणी करने का कोई तरीका नहीं है.

मिथ्स 3. खट्टे फूड्स गठिया के लक्षणों को खराब करते हैं

यह एक बहुत ही सामान्य गलत धारणा है. इस बात का कोई प्रमाण नहीं है कि खट्टे फूड्स गठिया के बिगड़ने का कारण बनते हैं और इन फूड्स से बचने की कोई जरूरत नहीं है. केवल गाउट के रोगियों को कुछ फूड्स जैसे कि रेड मीट, शंख, मादक पेय और अन्य प्यूरीन वाले फूड्स से बचने की जरूरत होती है.

मिथ्स 4. मेरे हाथ और पैर विकृत हो जाएंगे

अनट्रीटेड गठिया विकृति का कारण बन सकता है. हालांकि, शुरुआती निदान और उपचार के साथ इसे रोका जा सकता है. गठिया के ज्यादातर रोगी कार्यात्मक और उत्पादक जीवन जीते हैं.

मिथ्स 5. गठिया का कोई इलाज नहीं है

चिकित्सा विज्ञान में प्रगति ने कई नई दवाओं की खोज की है. जहां तक ​​आमवाती रोगों के उपचार का संबंध है, इनमें से कुछ दवाएं गेम चेंजर हैं. जब विशेषज्ञ सुपरविजन और निगरानी में सही ढंग से उपयोग किया जाता है, तो ज्यादातर रोगी बहुत अच्छा महसूस करते हैं.

फैक्ट्स 1: किसी भी मेडिकल ब्रांच में गठिया का कोई इलाज नहीं है

गठिया किसी भी अन्य पुरानी बीमारी की तरह, जैसे डायबिटीज, हाई ब्लड प्रेशर, थायराइड विकारों को ठीक नहीं किया जा सकता है. हालांकि, दवाएं बहुत अच्छा नियंत्रण सुनिश्चित कर सकती हैं ताकि रोगी एक सामान्य, दर्द रहित जीवन जी सकें.

फैक्ट 2. दवाओं की लंबे समय तक जरूरत हो सकती है

हालांकि दवाओं को लंबे समय तक लेने की जरूरत होगी. एक बार बीमारी को नियंत्रित करने के बाद खुराक को कम किया जा सकता है. प्राकृतिक छूट हो सकती है और अगर ऐसा है तो दवाओं को रोका जा सकता है. हालांकि, यह बेहद व्यक्तिगत है और रोगी से रोगी के आधार पर निर्भर करता है.

फैक्ट 3. गठिया के इलाज के लिए नॉन-मेडिकल तरीके

नियमित व्यायाम, एक हेल्दी बैलेंस डाइट और शरीर के सामान्य वजन को बनाए रखने से आपके गठिया को कम करने या नियंत्रित करने में काफी मदद मिल सकती है.


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.