World Arthritis Day: जोड़ों में दर्द और सूजन के साथ चलने में होती है दिक्कत, तो इन 7 कारगर टिप्स को फॉलो करना न भूलें

World Arthritis Day: अधिक वेट से तनावग्रस्त जोड़ों में अधिक टूट-फूट, सूजन और जकड़न दिखाई देती है, जिससे गठिया का दर्द होता है. अगर आप गठिया की स्थिति को मैनेज करना चाहते हैं तो यहां कुछ टिप्स दिए गए हैं जिन्हें आप आजमा सकते हैं.

World Arthritis Day: जोड़ों में दर्द और सूजन के साथ चलने में होती है दिक्कत, तो इन 7 कारगर टिप्स को फॉलो करना न भूलें

World Arthritis Day: आपके गठिया को मैनेज करने के लिए आप बहुत सी चीजें कर सकते हैं.

खास बातें

  • आपके गठिया को मैनेज करने के लिए आप बहुत सी चीजें कर सकते हैं.
  • हेल्दी बॉडी वेट जोड़ों सहित आपके शरीर के स्वास्थ्य के लिए जरूरी है.
  • World Arthritis Day: यहां कुछ टिप्स दिए गए हैं जिन्हें आप आजमा सकते हैं.

World Arthritis Day 2021: आपके गठिया को मैनेज करने के लिए आप बहुत सी चीजें कर सकते हैं. अपनी स्थिति को मैनेज करने और हेल्दी रहने के लिए आप जो दिन-प्रतिदिन की चीजें चुनते हैं, वे सेल्फ-मैनेजमेंट रणनीतियां और गतिविधियां हैं. लक्षणों को कम करने और राहत पाने के लिए कुछ सरल रणनीतियों का अभ्यास करें,  ताकि आप उन गतिविधियों को आगे बढ़ा सकें जो आपके लिए महत्वपूर्ण हैं. ये रणनीतियां आपके पास मौजूद अन्य पुरानी स्थितियों को मैनेज करने में भी आपकी मदद कर सकती हैं. एक हेल्दी बॉडी वेट आपके जोड़ों सहित आपके संपूर्ण शरीर के स्वास्थ्य के लिए जरूरी है. अतिरिक्त बोझ को झेलने से तनावग्रस्त जोड़ों में अधिक टूट-फूट, सूजन और जकड़न दिखाई देती है, जिससे गठिया का दर्द होता है. अगर आप गठिया की स्थिति को मैनेज करना चाहते हैं तो यहां कुछ टिप्स दिए गए हैं जिन्हें आप आजमा सकते हैं.

गठिया रोगियों के लिए फॉलो करने लायक टिप्स | Tips To Follow For Arthritis Patients

1. हेल्दी डाइट का पालन करना चाहिए

कुछ प्रकार के भोजन खाने से आपको गठिया के लक्षणों को दूर करने में मदद मिल सकती है जबकि अन्य उन्हें खराब कर सकते हैं. तो आपको ऐसे फूड्स को डाइट में शामिल करना चाहिए जो जोड़ों को हेल्दी रखने में मदद करते हैं.

2. कुछ इफ्लेमेटरी फूड्स खाएं

अगर आप गठिया को हराना चाहते हैं तो आपको अपनी डाइट में लहसुन और प्याज जैसी सब्जियों को शामिल करना होगा. आदर्श रूप से, आपको उन्हें अदरक के साथ मिलाना चाहिए.

3. अपनी रोटियों में कुछ वैरायटी ट्राई करें

जब आपकी रोटियों की बात आती है, तो ज्वार, नाचनी, रागी और बाजरा से बनी रोटियों को ट्राई करें. ये आपके गठिया से ग्रस्त जोड़ों के लिए बहुत अच्छे हैं क्योंकि इनमें पोषक तत्व होते हैं जो आपके दर्द को कम करने में मदद करते हैं.

4. सभी फैट खराब नहीं होते

अखरोट, काजू, पिस्ता आदि जैसे नट्स और बीजों में मौजूद फैट को जोड़ों को आराम देने के लिए आपको हेल्दी फैट की भी जरूरत होती है. अपने भोजन को अतिरिक्त शुद्ध जैतून के तेल में पकाएं और अपनी रोटियों पर थोड़ा घी लगाना न भूलें. अगर आपको घी पसंद नहीं है, तो नारियल का अच्छी मात्रा में मांस एक विकल्प हो सकता है. ये वसा न केवल जोड़ों को चिकनाई देने में मदद करते हैं, बल्कि वे कुछ विटामिनों के अवशोषण को भी सक्षम करते हैं.

5. जोड़ों के दर्द को कम करने वाले फूड्स खाएं

अगर संभव हो तो टमाटर, नींबू, आंवला, इमली, डेयरी उत्पाद और गेहूं से बचें. ये फूड्स संभवतः आपके जोड़ों में दर्द को बढ़ा सकते हैं. हालांकि, इसके बारे में सबसे बुरी बात यह है कि इनमें से कुछ फूड्स को अपनी डाइट से हटाने से आप विटामिन सी से वंचित हो सकते हैं. इसलिए आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि आपको अपने डेली डाइट में पर्याप्त अमरूद और कोकम मिले. यह न केवल आपके विटामिन सी के स्तर को बनाए रखेगा बल्कि सूजन से लड़ने में भी मदद करेगा.

6. अपने विटामिन पर नजर रखें

सभी हेल्दी परिवर्तनों के अलावा, आपको अपने विटामिन बी 12 और विटामिन डी 3 लेवल पर नियमित रूप से नजर रखनी चाहिए, गठिया के मामले में बाद वाला थोड़ा अधिक महत्वपूर्ण है. एक चिकित्सक से परामर्श करें और जरूरत के मुताबिक पूरक लें. कम विटामिन बी 12 और विटामिन डी 3 लेवल गठिया का एक निश्चित शॉट संकेत है.

7. हेल्दी बॉडी वेट बनाए रखें

आपके घुटने आपका सबसे अधिक भार वहन करते हैं. इसलिए, अधिक वजन होने से उन्हें सबसे ज्यादा नुकसान होगा और जोड़ों को तकलीफ होगी. नियमित कसरत अतिरिक्त किलो को दूर रखने और अपनी मांसपेशियों और जोड़ों को मजबूत करने की कुंजी है. एक रूटीन का पालन करें जो एरोबिक वर्कआउट, स्ट्रेंथ ट्रेनिंग एक्सरसाइज करें.

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अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.