विज्ञापन

विश्व के पहले एमपॉक्स डायग्नोस्टिक टेस्ट को डब्ल्यूएचओ ने दी मंजूरी, यहां जानें सब कुछ

Mpox Diagnostic Test: मंकीपॉक्स वायरस की मौजूदगी की पुष्टि न्यूक्लिक एसिड एम्पलीफिकेशन टेस्टिंग (NAAT) द्वारा की जाती है.

विश्व के पहले एमपॉक्स डायग्नोस्टिक टेस्ट को डब्ल्यूएचओ ने दी मंजूरी, यहां जानें सब कुछ
Mpox Diagnostic Test: विश्व के पहले एमपॉक्स डायग्नोस्टिक टेस्ट को डब्ल्यूएचओ ने दी मंजूरी

Mpox Diagnostic Test:  लगातार बढ़ते मंकीपॉक्स के मामले चिंता बढ़ा रहे हैं. एमपॉक्स एक वायरल बीमारी है, जो आमतौर पर किसी के संपर्क में आने से फैलती है. अब तक कई लोगों में इस तरह का संक्रमण देखा जा चुका है. यह एक तरह से फ्लू जैसी बीमारी है. इससे शरीर में मवाद से भरे दाने भी होते हैं. एमपॉक्स को मंकीपॉक्स के नाम से भी जाना जाता है. तेजी से फैलने वाले नए स्ट्रेन के कारण संक्रमण के कई मामले उन देशों में पाए गए हैं जहां यह पहले नहीं पाया गया था. एमपॉक्स को लेकर पहला एमपॉक्स डायग्नोस्टिक टेस्ट उम्मीद की किरण है. विश्व स्वास्थ्य संगठन ने गुरुवार को एबॉट लेबोरेटरीज के एमपॉक्स डायग्नोस्टिक टेस्ट को आपातकालीन उपयोग के लिए अधिकृत किया है. संयुक्त राष्ट्र की स्वास्थ्य एजेंसी ने एक आधिकारिक बयान में कहा, "एबॉट मॉलिक्यूलर इंक द्वारा निर्मित एलिनिटी एम एमपीएक्सवी परख के आपातकालीन उपयोग की मंजूरी एमपॉक्स के प्रकोप का सामना कर रहे देशों में डायग्नोस्टिक क्षमता का विस्तार करने में महत्वपूर्ण होगी, जहां क्विक और सटीक टेस्ट की आवश्यकता तेजी से बढ़ गई है.

यह कैसे काम करता है? 

मंकीपॉक्स वायरस की मौजूदगी की पुष्टि न्यूक्लिक एसिड एम्पलीफिकेशन टेस्टिंग (NAAT) द्वारा की जाती है, जैसे कि रियल-टाइम या पारंपरिक पॉलीमरेज़ चेन रिएक्शन (PCR). संदिग्ध मामलों में मंकीपॉक्स वायरस (MPXV) संक्रमण की ​​पुष्टि के लिए अनुशंसित सैंपल है. यह मानव स्किन के घावों के स्वाब से एमपॉक्स वायरस का पता लगाता है और ​​प्रयोगशाला कर्मियों द्वारा उपयोग करना आसान है जो पीसीआर तकनीकों और आईवीडी प्रक्रियाओं में कुशल हैं.

ये भी पढ़ें- दिल्ली के अंडरग्राउंड वॉटर में बहुत अधिक मात्रा में पाया गया नमक, एक्सपर्ट से जानें कैसे करें RO का चुनाव, किन बातों का रखें ध्यान

Latest and Breaking News on NDTV

डब्ल्यूएचओ के सहायक महानिदेशक, दवाओं और स्वास्थ्य उत्पादों तक पहुंच के लिए डॉ. युकिको नाकातानी ने कहा, "आपातकालीन उपयोग लिस्ट प्रक्रिया के तहत सूचीबद्ध यह पहला एमपॉक्स डायग्नोस्टिक परीक्षण प्रभावित देशों में परीक्षण उपलब्धता का विस्तार करने में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर साबित होगा. "क्वालिटी-आश्वासन वाले चिकित्सा उत्पादों तक पहुंच बढ़ाना, वायरस के प्रसार को रोकने और अपने लोगों की रक्षा करने में देशों की सहायता करने के हमारे प्रयासों का केंद्र है, खासकर वंचित क्षेत्रों में." 

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
दिल्ली के अंडरग्राउंड वॉटर में बहुत अधिक मात्रा में पाया गया नमक, एक्सपर्ट से जानें कैसे करें RO का चुनाव, किन बातों का रखें ध्यान
विश्व के पहले एमपॉक्स डायग्नोस्टिक टेस्ट को डब्ल्यूएचओ ने दी मंजूरी, यहां जानें सब कुछ
तेजी से भरेगा शरीर में विटामिन बी12 का लेवल, सिर्फ खाएं ये 10 चीजें, नहीं लेनी पड़ेगी कोई दवा
Next Article
तेजी से भरेगा शरीर में विटामिन बी12 का लेवल, सिर्फ खाएं ये 10 चीजें, नहीं लेनी पड़ेगी कोई दवा
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com