विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From May 17, 2023

Workplace Fatigue: ऑफिस के बाद बहुत थका हुआ महसूस करते हैं, तो आज से ही बदल दें अपनी ये 5 आदतें

Tiredness: न्यूट्रिशनिस्ट लवनीत बत्रा ने एक इंस्टाग्राम पोस्ट में वर्कप्लेस की थकान को मैनेज करने के तरीकों को लिस्टेड किया है.

Read Time: 3 mins
Workplace Fatigue: ऑफिस के बाद बहुत थका हुआ महसूस करते हैं, तो आज से ही बदल दें अपनी ये 5 आदतें
बिना ब्रेक और अनहेल्दी रूटीन के साथ काम करने से थकान और तनाव हो सकता है.

Workplace Fatigue: वर्कप्लेस की थकान न केवल एम्प्लॉय को बहुत ज्यादा थका देती है. थकान से प्रोडक्टिविटी कम हो जाती है. थकान मानसिक या शारीरिक थकावट को भी दर्शाती है जो किसी व्यक्ति के काम को प्रभावी ढंग से और साथ ही सुरक्षित रूप से करने की क्षमता को कम करता है. लंबे समय तक या डीप मेंटल या फिजिकल एक्टिविटी, नींद की कमी, इर्रेगुलर वर्क शेड्यूलिंग या अत्यधिक लंबी शिफ्ट, जोरदार एक्टिविटी, साथ ही बहुत ज्यादा गर्म या ठंडे वातावरण में काम करने से आप थका हुआ महसूस कर सकते हैं. न्यूट्रिशनिस्ट लवनीत बत्रा ने एक इंस्टाग्राम पोस्ट में वर्कप्लेस की थकान को मैनेज करने के तरीकों को लिस्टेड किया है.

वर्कप्लेस की थकान को मैनेज करने के टिप्स | Tips To Manage Workplace Fatigue

1. अच्छी नींद

अपने सोने के समय में कटौती करने से बचें. रात की अच्छी नींद आपको अगली सुबह तरोताजा, एनर्जेटिक महसूस कराएगी. अगर आपको नींद नहीं आ रही है, तो सोने जाने से एक या दो घंटे पहले इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों का उपयोग न करें और एक कप कैमोमाइल चाय जैसे शांत करने वाली ड्रिंक्स का सेवन करें.

स्ट्रेस और एंग्जायटी से मिलेगा तुरंत छुटकारा, हर दिन बस 5 मिनट करें मलाइका अरोड़ा की बताई ये एक्सरसाइज

2. नाइट शिफ्ट में झपकी लें

जिन लोगों की नाइट शिफ्ट होती है उन्हें थोड़ी देर की झपकी लेनी चाहिए. पोषण विशेषज्ञ के अनुसार, "रात में झपकी लेने से सतर्कता बढ़ जाती है."

3. हाइड्रेशन

शरीर में पानी का बेहतर लेवल बनाए रखने से आपकी फिजिकल और मेंटल हेल्थ दोनों पर प्रभाव पड़ता है. आखिरकार, डिहाइड्रेशन से एनर्जी लेवल कम हो सकता है. शरीर में हाइड्रेशन लेवल को बनाए रखने के लिए पानी पीते रहें या स्वादिष्ट चीजों का सेवन करें.

4. खुद को ब्रेक दें

व्यायाम का कोई भी रूप, चाहे वह योग हो, एरोबिक्स हो या फिर जिम जाना हो, एंडोर्फिन छोड़ता है जो स्वाभाविक रूप से आपके एनर्जी लेवल को बढ़ाता है.

हफ्ते में बस एक बार फॉलो करें ये Face Care Routine, चमक उठेगा चेहरा... रोज-रोज के स्किन केयर रूटीन से मिलेगी छुट्टी, Step-by-step Guide

5. कैफीन को ना कहें

क्या आप वर्कप्लेस पर कई कप कॉफी पीने के आदी हैं? बहुत ज्यादा कैफीन आपको थका हुआ महसूस कर सकता है. लवनीत बत्रा कहती हैं, "कैफीन से बचें क्योंकि यह आपकी एनर्जी को पहले बढ़ावा देता है बाद में थका हुआ महसूस करा सकता है."

Vaginal Health: वजाइनल हेल्‍थ से जुड़ी वो बातें, जो हर महिला को पता होनी चाहिए...

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
हिना खान दे रहीं हिम्मत और हौंसले की मिसाल, खुद के बालों से बनवा रहीं विग, मां का फूटा दर्द...
Workplace Fatigue: ऑफिस के बाद बहुत थका हुआ महसूस करते हैं, तो आज से ही बदल दें अपनी ये 5 आदतें
गर्मी से बढ़े हीट स्ट्रोक मामले, हॉस्पिटल में भर्ती होने वालों की संख्या में इजाफा, जानें Heat Stroke से बचने के उपाय, क्या खाएं, कैसे बचें
Next Article
गर्मी से बढ़े हीट स्ट्रोक मामले, हॉस्पिटल में भर्ती होने वालों की संख्या में इजाफा, जानें Heat Stroke से बचने के उपाय, क्या खाएं, कैसे बचें
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;