Workout Tips: वेटलिफ्टिंग के दौरान आपको दस्ताने क्यों पहनने चाहिए? जानें 5 बड़े कारण

Weightlifting Tips: वेटलिफ्टिंग वर्कआउट का एक लोकप्रिय रूप है जिसे लोग वेट ट्रेनिंग और स्ट्रेंथ ट्रेनिंग के लिए पसंद करते हैं. वेटलिफ्टिंग करने के लिए डम्बल के सबसे आम उपकरण हैं.

Workout Tips: वेटलिफ्टिंग के दौरान आपको दस्ताने क्यों पहनने चाहिए? जानें 5 बड़े कारण

Workout Tips: वेटलिफ्टिंग के दौरान जिम के दस्ताने पहनने की सिफारिश की जाती है

खास बातें

  • वेटलिफ्टिंग के दौरान जिम के दस्ताने पहनने की सिफारिश की जाती है.
  • दस्ताने हाथों पर चाक के इस्तेमाल को खत्म कर देते हैं.
  • भारी वजन उठाने से हाथ तनावग्रस्त हो सकते हैं दस्ताने इसमें फायदेमंद हैं.

Workout Tips: जहां कुछ लोग फायदे के लिए जिम करते हैं तो कुछ लोग इसे शौक के तौर पर करते हैं. एक सामान्य टारगेट जिसके लिए ज्यादातर लोग जिम करना शुरू करते हैं, वह है दक्षता को बढ़ाना और शारीरिक और मानसिक फिटनेस पाना. कई जिम उपकरण परफॉर्मेंस को बढ़ाने और आउटपुट को अधिकतम करने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं. हालांकि, केवल कुछ ही लोग जिम की कुछ जरूरी चीजों को उपयोगी या सुविधाजनक समझा जाना पसंद करते हैं. वेटलिफ्टिंग के दौरान जिम के दस्ताने पहनने की सिफारिश अक्सर फिटनेस एक्सपर्ट द्वारा की जाती है लेकिन हम हमेशा लोगों को उन्हें पहने हुए नहीं देखते हैं. लोगों को इसे पहनने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए सबसे पहले उन्हें इसके महत्व से अवगत कराना होगा.

आपकी ये 8 Bad Habits धीरे-धीरे करती हैं आपको बीमार, अभी से छोड़ दें वर्ना होगा पछतावा

वेटलिफ्टिंग के दौरान दस्ताने पहनने की जरूरत के पीछे कुछ कारण यहां दिए गए हैं:

1. चाक का इस्तमाल होगा खत्म फर्श रहेगा साफ

हर वर्कआउट रूटीन के दौरान पसीना आना आम बात है और लोग अक्सर पसीने को कम करके ग्रिप को बेहतर बनाने के लिए चाक का इस्तेमाल करते हैं. हालांकि, चाक धूल में कुछ लोगों में एलर्जी की प्रतिक्रिया शामिल हो सकती है और जगह को गंदा कर सकती है. दस्ताने चाक के उपयोग को खत्म करने और फर्श को साफ रखने में मदद कर सकते हैं.

2. कॉलस की समस्या से रहें दूर

जब त्वचा फिक्शन के संपर्क में आती है, तो त्वचा पर छोटे खुरदुरे पैच विकसित हो सकते हैं जिन्हें कॉलस कहा जाता है. कॉलस को होने से रोकने के लिए दस्ताने पहनने से आपके हाथों को नरम और हेल्दी रखने में मदद मिल सकती है.

तेजी से बढ़ते वजन को कंट्रोल करने के लिए आज से ही शुरू कर दें इन योगासनों का अभ्यास

3. अपने हाथों की रक्षा करें

भारी वजन उठाने से हाथ अधिक तनावग्रस्त हो सकते हैं जिससे जोड़ और टेंडन को नुकसान होने का खतरा हो सकता है. दस्ताने पहनने से हाथों को सपोर्ट देने में मदद मिल सकती है जिससे उनकी सुरक्षा और एक सुरक्षित वेटलिफ्टिंग को बढ़ावा मिलता है.

4. बेहतर पकड़

बेहतर वेटलिफ्टिंग के लिए एक अच्छी पकड़ जरूरी है. आपके हाथ पसीने से तर हो सकते हैं और अत्यधिक तनावग्रस्त हो सकते हैं जो वेटलिफ्टिंग प्रक्रिया में बाधा डाल सकते हैं. दस्ताने पकड़ को बढ़ाकर और कसरत को स्थिरता प्रदान करके हाथों को सहारा देने में मदद कर सकते हैं.

High Blood Pressure की समस्या है तो आपको इन 5 डाइट और फिटनेस टिप्स को फॉलो करना शुरू कर देना चाहिए

5. वे लुक को पूरा करते हैं

हम सभी इस बात से सहमत हो सकते हैं कि वर्कआउट सेशन के दौरान एक जोड़ी दस्ताने पहनने से काफी कूल दिख सकते हैं और 'जिम लुक' को पूरा कर सकते हैं. आप अपने डिजाइन, रंग, सामग्री और मोटाई वरीयता के अनुसार दस्ताने चुन सकते हैं और बेहतर जिम अनुभव के लिए तैयार हो सकते हैं.

100 से ज्यादा तरह का होता है कैंसर का ये टाइप, डॉक्टर्स के लिए भी समझना है मुश्किल, जानें किसे और क्यों होता है....

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Fitness Tips: हेल्दी और फिट रहना चाहते हैं, तो आप इन 5 चीजों से आज ही दूरी बना लें

Skin Care Tips: हेल्दी और जवां स्किन की इच्छा रखने वालों का कैसा होना चाहिए डेली स्किनकेयर रुटीन? जानें

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Farhan Akhtar ने तूफान फिल्म के लिए बढ़ाया 16 किलो वजन और फिर घटाया 9 किलो, देखें Photos