लहसुन के 5 बड़े फायदे, जान जाएंगे तो सुबह-शाम हर टाइम के खाने में करने लगेंगे शामिल, ये रही लिस्ट

Lehsun Ke Fayde: आयुर्वेद के अनुसार नियमित रूप से अपनी डाइट में लहसुन खाने से आपकी हेल्थ पर पॉजिटिव इफेक्ट पड़ सकता है. माना जाता है कि लहसुन को कच्चा और खाली पेट खाना इसका सेवन करने का सबसे अच्छा तरीका है.

लहसुन के 5 बड़े फायदे, जान जाएंगे तो सुबह-शाम हर टाइम के खाने में करने लगेंगे शामिल, ये रही लिस्ट

Garlic Health Benefits: लहसुन का सेवन कई आम स्वास्थ्य समस्याओं से निपटने में मददगार है.

Health Benefits of Garlic: लहसुन खाने के फायदे कई हैं. आपको लहसुन की गंद पसंद हो या न हो इसको डाइट में शामिल करने से आपको बेहतरीन फायदे मिलने वाले हैं. आयुर्वेद में भी इस पावरफुल कॉम्पोनेंट का उपयोग डायबिटीज से लेकर कोलेस्ट्रॉल कम करने तक हर चीज के इलाज में किया जा सकता है. आयुर्वेद के अनुसार नियमित रूप से अपनी डाइट में लहसुन खाने से आपकी हेल्थ पर पॉजिटिव इफेक्ट पड़ सकता है, जिसमें हार्ट हेल्थ को बढ़ाना, डायबिटीज को मैनेज करना और ट्राइग्लिसराइड लेवल को कम करना शामिल है. लहसुन का सेवन करने और इसके फायदों को लेने के कई स्वादिष्ट और प्रभावी तरीके हैं. यहां जानिए आपक कैसे लहसुन का सेवन बड़े आराम से कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें: डेंगू से ग्रस्त होने पर गिर गई हैं प्लेटलेट्स तो चिंता न करें, डाइट में शामिल कर लें ये चीजें, जल्द रिकवर हो जाएगा डेंगू मरीज

खाली पेट कच्चा लहसुन खाने से क्या होता है?

खाली पेट कच्चा लहसुन खाने से कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने और हार्ट हेल्थ को बढ़ावा देने में मदद मिल सकती है. सवाल ये है कि यह कैसे काम करता है? लहसुन कई स्वास्थ्य लाभों से भरपूर है, जिसमें हाई कोलेस्ट्रॉल लेवल को मैनेज करना भी शामिल है. कच्चे लहसुन में एलिसिन होता है, ये एक यौगिक है जो कोलेस्ट्रॉल कम करने और खून को पतला करने वाले गुणों के लिए जाना जाता है.

जब सुबह खाली पेट गर्म पानी के साथ इसका सेवन किया जाता है, तब हम एलिसिन को कन्ज्यूम कर रहे होते हैं. माना जाता है कि लहसुन को कच्चा और खाली पेट खाना इसका सेवन करने का सबसे अच्छा तरीका है क्योंकि पकाने से एलिसिन पतला हो जाता है.

ये भी पढ़ें: फैटी लिवर ने कर रखा है परेशान तो डाइट में तुरंत शामिल कर लीजिए ये 7 चीजें, फर्क देख आप भी रह जाएंगे हैरान

कच्चा लहसुन क्यों खाना चाहिए?| Why You Eat Raw Garlic

लहसुन का इस्तेमाल भोजन को स्वादिष्ट बनाने के लिए किया जाता है. लहसुन के स्वास्थ्य लाभों की एक लंबी फहरिस्त है. लहसुन की मेडिकल प्रोपर्टी के कारण इसको आयुर्वेद में भी खूब इस्तेमाल किया जाता है. यहां लहसुन के स्वास्थ्य लाभों के बारे में बताया गया है.

  • इम्यून सिस्टम में सुधार करता है.
  • हार्ट हेल्थ को सपोर्ट करता है.
  • ब्लड शुगर लेवल को मैनेज कर सकता है.
  • ब्रेन हेल्थ को बढ़ावा देता है.
  • कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल रखता है.


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)