विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Mar 14, 2023

Egg Side Effects: डेली क्यों नहीं खाने चाहिए अंडे, ये कुछ फैक्ट जान हो जाएंगे हैरान, ज्यादा Eggs खाने से पहले शरीर देता है ये संकेत

Is It Bad To Eat Eggs Every Day?: जो लोग रोज अंडे खाते हैं उनके शरीर में कई समस्याएं पैदा हो सकती है. चलिए जानते हैं कि अगर रोज अंडों का सेवन कर रहे हैं तो इसके क्या साइडइफेक्ट हो सकते हैं और क्यों अंडे का सेवन सीमित करने की जरूरत है.

Read Time: 4 mins
Egg Side Effects: डेली क्यों नहीं खाने चाहिए अंडे, ये कुछ फैक्ट जान हो जाएंगे हैरान, ज्यादा Eggs खाने से पहले शरीर देता है ये संकेत
Egg Side Effects: जानिए क्यों अंडे का सेवन सीमित करने की जरूरत है.

Side Effects Of Eggs: अंडे प्रोटीन का एक बेहतरीन सोर्स माने जाते हैं इसलिए सुबह ब्रेकफास्ट में अंडों का सेवन बढ़िया माना जाता है. प्रोटीन के साथ साथ अंडे जरूरी कैल्शियम और एंटी ऑक्सिडेंट भी देते हैं जो सेहत को कई तरह से फायदा करता है, लेकिन जिस तरह हर चीज के फायदों के साथ उसके कुछ साइड इफेक्ट होते हैं, उसी तरह अंडों का ज्यादा सेवन भी शरीर को नुकसान पहुंचा सकता है. खासकर जो लोग रोज अंडे खाते हैं उनके लिए शरीर में कई तरह की समस्या पैदा हो सकती है. चलिए जानते हैं कि अगर रोज अंडों का सेवन कर रहे हैं तो इसके क्या साइड इफेक्ट हो सकते हैं और क्यों अंडे का सेवन सीमित करने की जरूरत है.

ज्यादा मात्रा में अंडे खाने के नुकसान | Disadvantages Of Eating Too Many Eggs

1) किडनी पर असर 

अंडा प्रोटीन से भरपूर होता है इसलिए ज्यादा अंडे के सेवन से किडनी को दिक्कतें हो सकती हैं. अगर आप एक दिन में दो से ज्यादा अंडे खा रहे हैं तो ये आपकी किडनी के लिए समस्या बन सकता है.

वजन घटाना है तो आज से फॉलो करें ये 10 Easy Tips 

2) बढ़ सकता है कॉलेस्ट्रॉल

रोज अंडों का सेवन करने से शरीर में कोलेस्ट्रोल का लेवल बढ़ सकता है. शरीर में कोलेस्ट्रोल लेवल बढ़ने पर दिल के लिए खतरा पैदा हो जाता है और हार्ट रिलेटेड डिजीज के जोखिम बढ़ जाते हैं. खासकर जिन लोगों को हाई कोलेस्टॉल की शिकायत है, उन्हें रोज अंडा नहीं खाना चाहिए.

3) वजन बढ़ाता है

अंडा कैलोरी से भरपूर होता है. अगर आप रोज दो से ज्यादा अंडे खाते हैं तो आप अपनी लिमिट से ज्यादा कैलोरी का इनटेक करेंगे और इससे मोटापा बढ़ सकता है. आपको बता दें कि मोटापा हाई ब्लड प्रेशर, शुगर और दिल की बीमारियों का कारण बन जाता है. जो लोग वजन कंट्रोल करना चाहते हैं, उन्हें रोज अंडे का सेवन करने से बचना चाहिए.

गर्मियों में बेजान और ऑयली हो जाती है स्किन, इन टिप्स को अपनाकर रखें स्किन को हर टाइम चमकदार और जवां

bdt4kr9g

मोटापा हाई ब्लड प्रेशर, शुगर और दिल की बीमारियों का कारण बन जाता है. Photo Credit: iStock

4) बीपी हाई है तो रोज ना खाएं अंडा

रोज दो से ज्यादा अंडों का सेवन करने से बीपी भी अनियंत्रित होने की आशंका बढ़ती है. इसलिए अगर आपका बीपी हाई रहता है तो रोज अंडों का सेवन आपके लिए नुकसानदेय साबित हो सकता है.

5) डायबिटीज के लिए खतरा

अगर आपको शुगर की समस्या है तो रोज अंडा खाने से बचिए. दरअसल अंडे में मौजूद भरपूर प्रोटीन ब्लड शुगर को प्रभावित कर सकता है इससे शरीर में इंसुलिन रेसिस्टेंस हाई हो सकता है. इसलिए अंडों का सेवन करने से पहले अपने ब्लड शुगर के लेवल को लेकर अपने डॉक्टर से जरूर कंसल्ट करना चाहिए. 

पूरी तरह डैमेज होने वाला है आपका लिवर, इन 5 संकेतों से लगा सकते हैं पता! जानें लिवर की बीमारी के वार्निंग साइन

6) बिगड़ सकता है हाजमा

रोज अंडों का सेवन करने से पाचन संबंधी दिक्कतें हो सकती हैं. खासकर गर्मियों में गर्म तासीर के चलते अंडा शरीर में हीट पैदा कर सकता है जिससे पाचन तंत्र प्रभावी होता है और पेट में ब्लोटिंग, दर्द, क्रैम्प्स आदि की समस्या हो सकती है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
करी पत्ते खाने से इस बीमारी में मिल सकती है राहत, बस जानिए लीजिए सेवन करने का तरीका
Egg Side Effects: डेली क्यों नहीं खाने चाहिए अंडे, ये कुछ फैक्ट जान हो जाएंगे हैरान, ज्यादा Eggs खाने से पहले शरीर देता है ये संकेत
Fathers Day 2024: फादर्स डे पर ऐसे करें अपने पिता को खुश, इन 5 तरीकों से पापा के लिए इस दिन को बनाएं खास
Next Article
Fathers Day 2024: फादर्स डे पर ऐसे करें अपने पिता को खुश, इन 5 तरीकों से पापा के लिए इस दिन को बनाएं खास
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;