विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Mar 14, 2023

Weight Loss Tips: वजन घटाना है तो आज से फॉलो करें ये 10 Easy Tips 

Easy Tips for Weight Loss: अक्सर देखा गया है कि आपकी कई बीमारियों का कारण मोटापा होता है, ऐसे में डॉक्टर आपको वजन घटाने के लिए कहते हैं. अब एक दम से वजन घटाना आसाना नहीं होता है.

Read Time: 6 mins
Weight Loss Tips: वजन घटाना है तो आज से फॉलो करें ये 10 Easy Tips 
Weight Loss Tips: वजन घटाना है तो आज से फॉलो करें ये 10 Easy Tips 
नई दिल्ली:

Easy Tips for Weight Loss: अक्सर देखा गया है कि आपकी कई बीमारियों का कारण मोटापा होता है, ऐसे में डॉक्टर आपको वजन घटाने के लिए कहते हैं. अब एक दम से वजन घटाना आसाना नहीं होता है. वजन घटाने में समय लगता है और इसके लिए एक रणनीति बनाकर काम करना होता है. दीर्घकालिक वेट मैनेजमेंट के लिए, प्रति सप्ताह 1 से 2 पाउंड वजन घटाने की सलाह दी जाती है. बहरहाल, कई वजन कम करने वाले आहार आपको भूख या असंतुष्ट महसूस कराते हैं या वे महत्वपूर्ण खाद्य समूहों को खत्म कर देते हैं और टिकाऊ नहीं होते हैं. वर्कआउट और कैलोरी को कम करने के अलावा, आप अपना वजन घटाने के लिए इन टिप्स को फॉलो कर सकते हैं. 

नींद नहीं आती तो रात को आजमाएं ये एक कारगर Trick, कुछ ही दिनों में बढ़ जाएगा आपका Sleep Time और क्वालिटी

वजन कम करने के 10 आसान टिप्स (10 easy tips to lose weight)

1.भोजन छोड़ें नहीं (Don't skip meals)

काफी लोगों को लगता है कि भोजन न करने से वजन कम होता है. यद्यपि आप तकनीकी रूप से कम कैलोरी खा रहे हैं लेकिन भोजन छोड़ने से ज्यादा भूख और खाने के पैटर्न में बदलाव होता है जो आपके चयापचय के लिए ठीक नहीं है. इसलिए भोजन का प्रबंधन करें ना कि भोजन छोड़ें.

2. नाश्ते में नट्स पर (Snack on nuts)
नट्स में हाई कैलोरी होती है, लेकिन अध्ययन बताते हैं कि कार्ब-आधारित स्नैक्स के लिए पिस्ता को प्रतिस्थापित करने से वजन कम करने में मदद मिलती है. पिस्ता में अमीनो एसिड होता है जो पेट की चर्बी को कम करने में मदद करता है. वहीं  अगर व्यायाम से पहले बादाम का सेवन किया जाए तो यह भी फायदेमंद होता है.

3.नींद पूरी लें (proper sleep)

नींद की कमी से आपका संतुष्टि हार्मोन, लेप्टिन, गिर जाता है और आपका भूख हार्मोन, घ्रेलिन बढ़ जाता है, जिससे वजन बढ़ सकता है. जब हमरी नींद पूरी नहीं होती है तो हमें नमकीन और मीठे खाद्य पदार्थों की प्रबल इच्छा होती है.

Cloves Benefits: लौंग के इन टोटकों पर आज भी क्यों विश्वास करती है दुनिया? जानिए किन समस्याओं का रामबाण इलाज मानी जाती है

4.अधिक फाइबर खाओ (Eat more fibre)

फाइबर युक्त आहार हमेशा से आपके वजन घटाने के लिए आदर्श है. केवल पौधों से बने खाद्य पदार्थों में फाइबर होता है, जिनमें फल और सब्जियां, जई, साबुत अनाज की ब्रेड, ब्राउन राइस, पास्ता, बीन्स, मटर और दाल शामिल हैं.

5. खाद्य लेबल पढ़ें ( food labels)

यदि आप जानते हैं कि खाद्य लेबल को कैसे पढ़ा जाता है तो हेल्दी खाने को चुनना आसान हो सकता है. इससे आप आसानी से जान सकते हैं कि वजन घटाने की योजना पर आपके दैनिक कैलोरी आवंटन में एक विशिष्ट भोजन कैसे फिट बैठता है, कैलोरी की संख्या का उपयोग करें.

Immunity बूस्टर से लेकर दिल की बीमारियों का जोखिम कम करेगा अंकुरित चना, जानिए इसके खाने के फायदे

6. छोटी प्लेट में खाएं (smaller plate)

नाश्ते करते समय या फिर खाना खाते समय हमेशा एक छोटी प्लेट का प्रयोग करें. छोटी प्लेट का प्रयोग करना मानसिक रूप से आपकी भूख को संतुष्टि देता है कि आपने खाना प्लेट भर खाया है. जबकि खाना छोटी प्लेट में है. 

7. घर का खाना (Home Meal)

सभी मैक्रोन्यूट्रिएंट्स पूरी तरह से संतुलित भोजन में मौजूद होते हैं, जो शरीर की दैनिक आवश्यकताओं को भी पूरा करते हैं. एक अध्ययन के अनुसार, जब आप अपने शरीर के लिए आवश्यक पोषक तत्वों का सेवन करते हैं, तो आपका पेट भरे होने का स्तर बढ़ जाता है और आप अनावश्यक खाद्य पदार्थों की लालसा करना बंद कर देते हैं.

8.प्रतिबंधात्मक आहार छोड़ें (Skip restrictive diets)

नो-कार्ब, डिटॉक्स, सेब साइडर सिरका और मेपल सिरप आहार के सेवन करने से बचें. अतिरिक्त कैलोरी को बर्न करने के लिए, आप जो कुछ भी खाना चाहते हैं उसे कम मात्रा में खाएं और प्रति सप्ताह कम से कम तीन दिन व्यायाम करें.

9. स्वस्थ वसा खाएं (Eat healthy fats)

अपने आहार में स्वस्थ वसा को शामिल करने से वजन घटाने में मदद मिल सकती है और इससे आपको शुगर क्रेविंग को नियंत्रित करने में मदद मिल सकती है. मेवे स्वस्थ वसा का एक शानदार स्रोत हैं. इसमे मिनरल भी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है. इसलिए नाश्ते में बादाम खाएं. 

10. धीरे-धीरे खाएं (Eat slowly)

कहते हैं एक बाइट को 30 बार चबाना चाहिए. इसलिए खाना को कभी भी जल्दीबाजी या मिनटों में निपटाने की कोशिश न करें. खाना को आराम से और धीरे-धीरे चबा कर खाएं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
करी पत्ते खाने से इस बीमारी में मिल सकती है राहत, बस जानिए लीजिए सेवन करने का तरीका
Weight Loss Tips: वजन घटाना है तो आज से फॉलो करें ये 10 Easy Tips 
Fathers Day 2024: फादर्स डे पर ऐसे करें अपने पिता को खुश, इन 5 तरीकों से पापा के लिए इस दिन को बनाएं खास
Next Article
Fathers Day 2024: फादर्स डे पर ऐसे करें अपने पिता को खुश, इन 5 तरीकों से पापा के लिए इस दिन को बनाएं खास
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;