शाम को 7 बजे से पहले क्यों कर लेना आपको डिनर? ये 4 कारण जान आप भी बना लेंगे अपना रूटीन

रात को जल्दी खाना खाने से आपके शरीर को आपकी बॉडी क्लॉक के साथ तालमेल बिठाने में मदद मिलती है. यहां जानिए क्यों आपको रात को जल्दी खाना खा लेना चाहिए.

शाम को 7 बजे से पहले क्यों कर लेना आपको डिनर? ये 4 कारण जान आप भी बना लेंगे अपना रूटीन

आपको शाम 7 बजे के बाद कुछ भी खाने पीने से परहेज करना चाहिए.

आजकल लेट नाइट डिनर का कल्चर बनता जा रहा है, जो सेहत के नजरिए से काफी बुरा है. डॉक्टर भी रात का खाना जल्दी खाने की सलाह देते हैं. देर डिनर करने से कई स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं. कहा जाता है कि आपको शाम 7 बजे के बाद कुछ भी खाने पीने से परहेज करना चाहिए. ऐसा न करने से एसिड रिफ्लक्स, मेटाबॉलिक सिंड्रोम और वजन बढ़ सकता है. रात को जल्दी खाना खाने से आपके शरीर को आपकी बॉडी क्लॉक के साथ तालमेल बिठाने में मदद मिलती है. डिनर और सोने के समय के बीच दो से तीन घंटे का अंतर रखना जरूरी माना जाता है.

रात को जल्दी खाना खाने के फायदे | Benefits of eating dinner early at night

1. हार्ट के लिए फायदेमंद

अगर आप सोने से दो से तीन घंटे पहले खाना खाते हैं, तो यह आपके शरीर को हार्ट हेल्थ बनाए रखने में मदद करेगा. जल्दी रात का खाना आपके ब्लड प्रेशर को बनाए रखता है और सोने से पहले हैवी, फैटी फूड्स का सेवन कम करता है.

2. हार्मोन बैलेंस बनाए रखें

शाम को 7 बजे से पहले भोजन करने से आपके शरीर के हार्मोन को बनाए रखने में मदद मिलती है. अगर आप सोने से ठीक पहले खाते हैं, तो इससे अपच और सूजन हो सकती है.

ये भी पढ़ें: किचन में रखी ये चीज जड़ से खत्म कर देगी हाई यूरिक एसिड की दिक्कत, इस तरीके से करें सेवन, जोड़ों से गायब हो जाएगा एसिड

3. ब्लड शुगर लेवल को मैनेज करता है

अगर आप सोने से ठीक पहले भोजन करते हैं, तो इससे आपके ब्लड शुगर लेवल में बढ़ोत्तरी हो सकती है, जिससे टाइप 2 डायबिटीज का खतरा बढ़ जाता है. इसलिए शाम 7 बजे से पहले अपना भोजन कर लेना अच्छा है.

4. स्लीप क्वालिटी में सुधार

अगर आप सोने से ठीक पहले खाते हैं तो सूजन और अपच आपकी नींद में खलल डालेंगे. दूसरी ओर सोने से दो से तीन घंटे पहले भोजन करने से आपके शरीर को भोजन पचाने में मदद मिलेगी और रात को क्लीप क्वालिटी में सुधार हो सकता है.



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)