विज्ञापन
Story ProgressBack

टेस्टी और शुगरी मिठाई की बजाय आपको क्यों खानी चाहिए डार्क चॉकलेट? जानिए Dark Chocolate खाने के 10 अद्भुत कारण

Why should You Eat Dark Chocolate: अक्सर हम मिठाई खाने के लिए तरसते हैं, खासकर सर्दियों में ये क्रेविंग और भी बढ़ जाती है. ऐसे में अनहेल्दी और शुगर वाली मिठाइयां खाने की बजाय आप हेल्दी ऑप्शन चुन सकते हैं. डार्क चॉकलेट मिठाई के लिए एक बढ़िया ऑप्शन हैं. यहां जानिए क्यों.

Read Time: 5 mins
टेस्टी और शुगरी मिठाई की बजाय आपको क्यों खानी चाहिए डार्क चॉकलेट? जानिए Dark Chocolate खाने के 10 अद्भुत कारण
डार्क चॉकलेट का सेवन कोर्टिसोल लेवल को कम करके स्ट्रेस को कम करने में मदद कर सकता है.

Dark Chocolate Kyu Khana Chahiye?: डार्क चॉकलेट में मिल्क चॉकलेट की तुलना में कोको की मात्रा ज्यादा होती है और शुगर की मात्रा कम होती है, जिससे इसका रंग गहरा और स्वाद ज्यादा कड़वा होता है. यह आमतौर पर कोको बीन्स, शुगर और कभी-कभी वेनिला या सोया लेसिथिन जैसी चीजों से बनाया जाता है. हाई कोको होने की वजह से डार्क चॉकलेट को अक्सर चॉकलेट वेरिएंट की तुलना में एक हेल्दी ऑप्शन माना जाता है. इसमें एंटीऑक्सिडेंट्स खासकर फ्लेवोनोइड्स होते हैं, जो शरीर के लिए फायदेमंद होते हैं. यहां जानिए कि डार्क चॉकलेट डेजर्ट के लिए एक सबसे हेल्दी और टेस्टी ऑप्शन क्यों है.

डार्क चॉकलेट को सबसे हेल्दी डेजर्ट क्यों माना जाता है?| Why is dark chocolate considered the healthiest dessert?

1. एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती है

डार्क चॉकलेट फ्लेवोनोइड्स नामक एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती है, जो शरीर में सूजन को कम करने और फ्री रेडिकल्स से बचाने में मदद करती है. इससे ऑलओवर हेल्थ को फायदा मिल सकता है और वेलबीइंग के लिए बहुत अच्छी है.

2. हार्ट हेल्थ के लिए फायदेमंद

डार्क चॉकलेट में मौजूद फ्लेवोनोइड्स ब्लड फ्लो में सुधार, ब्लड प्रेशर कम करने और हार्ट डिजीज के खतरे को कम करने में मददगार साबित हुए हैं. डार्क चॉकलेट के सेवन से हार्ट हेल्थ में सुधार हो सकात है.

यह भी पढ़ें: कमजोरी महसूस होती है, तो Sadhguru से जानें शरीर को मजबूत और ताकतवर कैसे बनाएं?

3. मूड को बेहतर बनाता है

डार्क चॉकलेट खाने से ब्रेन में एंडोर्फिन का रिलीज होता है, जो मूड में सुधार कर सकता है और हल्के एंटी डिप्रेसेंट के रूप में भी काम कर सकता है. यह एक टेस्टी और हेल्दी डेजर्ट अनुभव देता है.

4. ब्रेन फंक्शनिंग को बढ़ाता है

डार्क चॉकलेट में मौजूद फ्लेवोनोइड्स को बेहतर ब्रेन फंक्शनिंग और मेमोरी से जोड़ा गया है. रेगुलर सेवन से ब्रेन हेल्थ को बढ़ाने और दिमाग को तेज रखने में मदद मिल सकती है.

Latest and Breaking News on NDTV

5. वेट मैनेजमेंट में सहायक

डार्क चॉकलेट का सीमित मात्रा में सेवन वेट को कंट्रोल करने में मदद मिल सकती है. ये आपकी क्रेविंग को शांत करने में काफी मददगार होता है और ज्यादा खाने से रोक सकता है. हाई फाइबर होने से ये आपके पेट को लंबे समय तक भरा हुआ महसूस कराने में मदद करती है.

6. न्यूट्रिशन से भरपूर

डार्क चॉकलेट में आयरन, मैग्नीशियम और पोटेशियम जैसे मिनरल्स होते हैं, जो कई फिजिकल एक्टिविटीज के लिए जरूरी हैं. ये पोषक तत्व ऑलओर हेल्थ और वेवबीइंग को बढ़ावा देने में मदद करते हैं.

7. सूजन को कम करता है

डार्क चॉकलेट में मौजूद फ्लेवोनोइड्स में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो शरीर में सूजन को कम करने में काफी मददगार हो सकते हैं. सूजन कम होने से पुरानी बीमारियों का खतरा कम होता है और ऑलओवर के लिए फायदेमंद होती है.

यह भी पढ़ें: 30 की उम्र में चेहरा दिखने लगा है 50 का, तो ये एक तेल करेगा जादू की तरह असर, झुर्रियां होंगी छूमंतर

8. हेल्दी स्किन को बनाए रखने में मददगार

डार्क चॉकलेट में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट त्वचा को यूवी किरणों से होने वाले नुकसान से बचाने और स्किन के हाइड्रेशन में सुधार करने में मदद कर सकते हैं. रेगुलर सेवन करने से स्किन को यंग बनाए रखने में मदद मिलती है.

9. ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखती है

डार्क चॉकलेट में दूसरी मिठाइयों की तुलना में लो ग्लाइसेमिक इंडेक्स होता है, जिसका अर्थ है कि यह ब्लड शुगर लेवल को धीरे-धीरे बढ़ाता है और ग्लूकोज में इंस्टेंट स्पाइक को रोकता है. यह डायबिटीज वाले लोगों या अपने शुगर सेवन पर नजर रखने वाले लोगों के लिए फायदेमंद हो सकता है.

10. स्ट्रेस को कंट्रोल करने में फायदेमंद

डार्क चॉकलेट का सेवन करने से शरीर में कोर्टिसोल लेवल को कम करके स्ट्रेस लेवल को कम करने में मदद मिल सकती है. इसका सुखद स्वाद और एंडोर्फिन का स्राव एक शांत प्रभाव देता है, ऑलओवर हेल्थ को बढ़ावा देता है.

हालांकि, डार्क चॉकलेट का सेवन कम मात्रा में करना की सिफारिश की जाती है, क्योंकि इसमें अभी भी कैलोरी और फैट की मात्रा होती है. इसके बहुत ज्यादा सेवन करने से वजन बढ़ने और दूसरी हेल्थ प्रोब्लम्स हो सकती हैं. इसके संभावित हेल्थ बेनिफिट्स को बढ़ाने के लिए हाई कोको परसेंटेज (आमतौर पर 70 प्रतिशत से ऊपर) वाली डार्क चॉकलेट चुनने की सिफारिश की जाती है.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
इस वजह से बढ़ रहे हैं युवाओं में बवासीर, फिस्टुला और फिशर के मामले बढ़े : डॉक्टर
टेस्टी और शुगरी मिठाई की बजाय आपको क्यों खानी चाहिए डार्क चॉकलेट? जानिए Dark Chocolate खाने के 10 अद्भुत कारण
Natural Henna Hair Dye: चुकंदर, कॉफी, केसर से यूं बनाएं मेहंदी, नहीं बचेगा एक भी सफेद बाल, भूल जाओगे हर संडे मेहंदी लगाने का झंझट
Next Article
Natural Henna Hair Dye: चुकंदर, कॉफी, केसर से यूं बनाएं मेहंदी, नहीं बचेगा एक भी सफेद बाल, भूल जाओगे हर संडे मेहंदी लगाने का झंझट
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;