30 की उम्र में चेहरा दिखने लगा है 50 का, तो ये एक तेल करेगा जादू की तरह असर, झुर्रियां होंगी छूमंतर

How to reduce wrinkles | Jhurriya hatane ke upay: बादाम तेल में झुर्रियों को कम करने वाले कई गुण मौजूद होते हैं. इसमें विटामिन-ए, विटामिन-ई, विटामिन-डी, ओमेगा-3, फैटी एसिड और फास्फोरस जैसे कई पोषक तत्व भरपूर मात्रा में मौजूद होता है.

30 की उम्र में चेहरा दिखने लगा है 50 का, तो ये एक तेल करेगा जादू की तरह असर, झुर्रियां होंगी छूमंतर

How to reduce wrinkles : चेहरे की झुर्रियों कम करने के उपाय

खास बातें

  • आजकल 30-35 साल के लोगों को भी यह दिक्कत होने लगी है
  • कुछ पोषक तत्वों की कमी के वजह से भी झुर्रियों की समस्या हो सकती है.
  • सवाल उठता है कि क्या हम झुर्रियों को दूर कर सकते हैं?

How to reduce wrinkles in Hindi: वैसे तो चेहरे पर झुर्रियों (wrinkles) की समस्या बढ़ते उम्र की निशानी होती है लेकिन, आजकल 30-35 साल के लोगों को भी यह दिक्कत होने लगी है. पहले समझते हैं कि झुर्रियों के पीछे क्या कारण है? तो इसके पीछे तनाव, कम नींद और बदलती जीवनशैली (Lifestyle) के चलते हमारी दिनचर्या और खानपान में आए बदलाव जैसे कई कारण हो सकते हैं. शरीर में कुछ पोषक तत्वों की कमी के वजह से भी झुर्रियों (jhuriya kaise hataye) की समस्या हो सकती है. अब सवाल उठता है कि क्या हम झुर्रियों को दूर कर सकते हैं? तो इससे छुटकारा (how to reduce wrinkles on face) पाने में बादाम का तेल (Almond Oil) काफी असरदार है.

इसे भी पढ़ें : लटकते पेट और जिद्दी चर्बी को पिघलाने की ताकत रखता है ये एक फल, हफ्ते भर में दिखेगा असर, गायब हो जाएगा Belly Fat

Is almond oil good for wrinkle? अगर आप जानना चाह रहे हैं कि झुर्रियों के लिए सबसे अच्छी क्रीम कौन सी है, तो हम बताने जा रहे हैं एक ऐसे तेल के बारे में जो रातों रात झुर्रियां दूर करने में आपकी मदद कर सकता है. वो तेल है बादाम का तेल. बादाम तेल में झुर्रियों को कम करने वाले कई गुण मौजूद होते हैं. इसमें विटामिन-ए, विटामिन-ई, विटामिन-डी, ओमेगा-3, फैटी एसिड और फास्फोरस जैसे कई पोषक तत्व भरपूर मात्रा में मौजूद होता है. इन पोषक तत्वों की प्रचुरता की वजह से बादाम तेल त्वचा के लिए काफी फायदेमंद होता है.

झुर्रियों से छुटकारा पाने के लिए लगाएं बादाम का तेल | How to Apply Almond Oil on Face to Reduce Wrinkles | How to reduce wrinkles in Hindi

झुर्रियों से छुटकारा पाने के लिए ऐसे करें इस्तेमाल | Ways to Use Almond Oil for Aging/Dry Skin

झुर्रियों से छुटकारा पाने के लिए आप रात में सोने से पहले रोजाना अपने चेहरे पर बादाम तेल का इस्तेमाल करें. अपने हाथों पर बादाम तेल की कुछ बूंदें लें और कम से कम दो मिनट तक हल्के हाथों से मसाज करें. इसके लिए रात का समय सबसे बेहतर होता है. तेल से मसाज करने से ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है. बादाम तेल के नियमित इस्तेमाल से चेहरे में चमक और निखार भी आती है. इससे आपकी स्किन को जरूरी पोषण मिलता है और स्किन हेल्दी रहता है. बादाम के तेल में विटामिन-ई और एंटीऑक्सीडेंट्स भरपूर मात्रा में होता है जिससे चेहरे की झुर्रियों के साथ-साथ दाग-धब्बों से भी छुटकारा मिलता है. अगर आपके चेहरे पर दाग-धब्बे हैं तो बादाम का तेल आपको इन से भी निजात दिलाएगा.

इनके साथ भी मिला सकते हैं बादाम तेल

झुर्रियों से छुटकारा पाने के लिए आप बादाम तेल का इस्तेमाल एलोवेरा जेल, नारियल तेल और विटामिन-ई कैप्सूल के साथ भी कर सकती हैं. नारियल तेल, एलोवेरा जेल और विटामिन-ई कैप्सूल भी हमारे स्किन के लिए फायदेमंद होता है. झुर्रियां कम होने के अलावा बादाम तेल के साथ इनके इस्तेमाल से आपको दोहरा फायदा मिलेगा क्योंकि, स्किन के लिए ये तीनों भी फायदेमंद है.

इसे भी पढ़ें : घर आते ही फोन पकड़ लेता है बच्चा, फोन छीनो तो रोने लगता है? यहां रहे बच्‍चों को मोबाइल से दूर रखने के 10 सुपरहिट ट्रिक

चेहरे की झुर्रियों को कम करने के उपाय | Jhuriyan Hatane ke Upay

    एलोवेरा जेल - झुर्रियों को कम करने के लिए सिर्फ बादाम तेल की जगह आप इसके साथ एलोवेरा जेल मिलाकर भी इस्तेमाल कर सकती हैं. एलोवेरा जेल और बादाम तेल एक साथ बेहतरीन एंटी-एजिंग क्रीम की तरह काम करते हैं.

    विटामिन-ई कैप्सूल - बाजार में ढ़ेरों एंटी-रिंकल क्रीम मौजूद हैं लेकिन, वह काफी महंगा होता है. साथ ही उनमें केमिकल भी मौजूद होता है ऐसे में विटामिन-ई कैप्सूल और बादाम तेल एक सस्ता और नेचुरल विकल्प हो सकता है. इसे इस्तेमाल करना भी आसान है, आपको बस बादाम के तेल में विटामिन-ई कैप्सूल मिलाकर चेहरे पर लगा लेना है.

    नारियल तेल - बादाम तेल में नारियल तेल मिलाकर लगाने से भी झुर्रियों में कमी आती है. इसके साथ ही नारियल तेल से आपको एक और फायदा मिलेगा. नारियल तेल से चेहरे में कसाव आता है. साथ ही त्वचा मुलायम और स्वस्थ बनती है.

    एसिडिटी के लक्षण, कारण, इलाज, उपचार, परहेज | Dr Prakhar Gupta



    Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

    (अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)